पसीने की बदबू से छुटकारा कैसे पाएं – pasine ki badboo se chhutkara kaise paye

Pasine ki badboo se chhutkara: लगभग 90% तक हर किसी को पसीने की बदबू (body odour) की परेशानी का सामना करना पड़ता है। गर्मी ठंडी हो या बरसात हर मौसम में हमारे शरीर की बदबू हमारा पीछा नहीं छोड़ती है। इसलिए आज इस आर्टिकल pasine ki badboo se chhutkara kaise paye आपके लिए काफी हेल्पफुल होने वाला है।

हमारे शरीर से निकलने वाली पसीने की बदबू ना सिर्फ हमें बल्कि हमारे बगल में जो मौजूद हो उसे भी परेशान कर सकती हैं। जिसकी वजह से हमें काफी सरमिंदगी महसूस होती है।

इस बदबू से छुटकारा डिओडरेंट या बॉडी मिस्ट नहीं दे सकती क्योंकि बॉडी मिस्ट और डिओडरेंट का असर खत्म होने के बाद यह परेशानी फिर से वापस आ जाती है।

अगर हमें सच में हमारे शरीर से निकलने वाले बदबू से छुटकारा पाना है, तो हम इसे नेचुरल तरीके से ठीक कर सकते हैं और छुटकारा पा सकते हैं।

आज इस ब्लॉग में हम जानेंगे नेचुरल तरीके से अपने शरीर से निकलने वाली बदबू की परेशानी को कैसे दूर किया जा सकता है। कुछ होम रिमेडी और घरेलू नुस्खे से कैसे हम pasine ki badboo se chhutkara (बॉडी आर्डर) को दूर कर सकते हैं, तो चलिए जानते हैं।

ये भी पढ़ें –

पसीने की बदबू से छुटकारा कैसे पाएं – pasine ki badboo se chhutkara kaise paye

pasine ki badboo se chhutkara kaise paye
pasine ki badboo se chhutkara kaise paye
  • हमेशा साफ कपड़े पहने।
  • नहाने के बाद साफ सुथरा टावल का इस्तेमाल करें।
  • सूती के ढीले ढाले कपड़े पहने।
  • पसीने की बदबू को दूर करने के लिए घरेलू उपाय को रेगुलर इस्तेमाल करें।
  • अपने अंडर आर्म्स को हमेशा साफ-सुथरा और क्लीन रखें।
  • इत्र वाले सेंट का इस्तेमाल ना करे।

पसीने की बदबू का कारण

पसीने से निकलने वाली बदबू के कई कारण भी हो सकते हैं। हम आपको बताएंगे पसीने की बदबू का आखिर कारण क्या है। पसीने से बदबू नहीं बल्कि पसीने में होने वाले बैक्टीरिया के कारण हमारे शरीर से बदबू आती है।

गर्मी के मौसम में atmospheric में humidity बढ़ जाने के कारण बहुत पसीना आता है।

ये भी पढ़ें –

पसीने की बदबू दूर करने वाला साबुन – pasine ki badboo se chhutkara

पसीने की बदबू दूर करने वाला साबुन। पसीने की बदबू दूर करने के लिए नीम वाले साबुन का इस्तेमाल करें।

नीम के साबुन में नेचुरल एंटीसेप्टिक प्रॉपर्टी होती है जो पसीने की बैक्टीरिया को खत्म कर देता है।

अगर हमें पसीने की बदबू को खत्म करना है तो नहाने के लिए हमें नीम वाले साबुन का इस्तेमाल करना चाहिए।

पसीने की बदबू का घरेलू इलाज – pasine ki badboo se chhutkara

  • रोज नहाने के समय हमें अपने अंडर आर्म्स में नींबू किया कि स्लाइस को 5 मिनट तक रगड़ना चाहिए । इससे अंडरआर्म्स से निकलने वाले स्मेल को कुछ ही दिन में दूर किया जा सकता है।
  • रोज नहाने से पहले फिटकिरी से अंडर आर्म्स की मसाज करें इसे रोज नहाने से पहले करना होगा करीब 10 मिनट फिटकरी की मसाज देने के बाद आप नहा सकते हैं।
  • आधा कप दही लेकर उसमें तीन चम्मच बेसन डालकर अच्छे से मिक्स कर लें। इसके बाद इस मिश्रण को पूरे शरीर पर लगाकर रगड़े अपने अंडर आर्म्स पर भी इसे लगाकर कुछ देर रखने या मसाज दे फिर थोड़ी देर बाद नहा ले। इस घरेलू उपाय को रोज इस्तेमाल करने से बहुत जल्दी कुछ ही दिनों में आपके शरीर की बदबू कम होने लगेगी।
  • पसीने की बदबू दूर करने के लिए रोज हमें नीम के साबुन का इस्तेमाल करना चाहिए ।
  • पसीने की बदबू को कम करने के लिए कॉटन के कपड़े पहने।
  • नहाने के पानी में दो चम्मच सिरका डालकर नहाने से पसीने की बदबू को कुछ ही दिन में दूर कर सकते हैं।

Read also –

FAQs. pasine ki badboo se chhutkara kaise paye से जुड़े कुछ सवाल जिन्हे अक्सर पूंछे जाते है

1. तन की दुर्गंध कैसे दूर करें?

तन की दुर्गंध से छुटकारा पाना चाहते हैं, तो आप रोज रात को सोने से पहले नारियल तेल से अपने पूरे बॉडी की मसाज करें या आपको जिस जगह में बदबू की परेशानी है उस जगह में नारियल तेल को लगाकर सो जाएं।सुबह उठ कर नहा लें ऐसा करने से आपकी तन की दुर्गंध जल्द ही दूर हो जाएगी।

2. घर पर अंडर आर्म्स की दुर्गंध को कैसे दूर करें?

सेंधा नमक अंडर आर्म्स के दुर्गंध को दूर करने के लिए काफी कारगर माना जाता है क्योंकि इसमें क्लींजिंग गुण होते हैं। जो अंडर आर्म्स की दुर्गंध को रोकने का काम करता है।

सेंधा नमक में नींबू का रस और गुलाब जल मिलाकर इसे अपने अंडर आर्म्स एरिया में 10 मिनट तक मसाज करें उसके बाद नहा ले।

3. पसीने में बदबू आने का कारण क्या है?

उत्तर: पसीने में बदबू आने का कारण शरीर में मौजूद बैक्टीरिया है।

निष्कर्ष (conclusion):

आज के हमारे इस आर्टिकल pasine ki badboo se chhutkara kaise paye में हमने आपको सभी जानकारी देने की कोशिश की है। जैस पसीने की बदबू का कारण, पसीने की बदबू दूर करने वाला साबुन, पसीने की बदबू का घरेलू इलाज आदि।

आशा करती हूं pasine ki badboo se chhutkara से जुड़ी सभी जानकारियो के बारे में आप अच्छी तरह समझ गए होंगे। आपके मन में इस पोस्ट से रिलेटेड कुछ सवाल है जिसे आप पूछना चाहते हैं, तो हमें कमेंट में पूछ सकते हैं।

अगर आपको मेरा ये पोस्ट हेल्पफुल लगा है और आपके कोई काम आ सका है तो इसे अपने फ्रेंड्स और फैमिली के साथ शेयर करना ना भूलें।

Note: इस आर्टिकल में बताए गए किसी भी उपचार, तरीकों और उपाय को लोगों तक जानकारी पहुंचाने के लिए लिखा गया है किसी भी उपाय को अपनाने से पहले पैच टेस्ट करे या अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

1 thought on “पसीने की बदबू से छुटकारा कैसे पाएं – pasine ki badboo se chhutkara kaise paye”

Leave a Comment

मुल्तानी मिट्टी से बढ़ाएं चेहरे का गोरापन सामंथा रूथ प्रभु की बढ़ती खूबसूरती और चमकदार त्वचा का राज शादी से पहले इस फेस मास्क से बनाएं खूबसूरत चेहरा दुर्घटना के बाद ऋषभ पंत का हेल्थ अपडेट सुपरस्टार थलापति विजय का फिटनेस सीक्रेट चेहरे पर ओवरनाइट शहद लगाने के ब्यूटी टिप्स मलाई जैसी स्किन के लिए चेहरे पर लगाएं मलाई सर्दी के मौसम में डाइट प्लान क्या होना चाहिए सर्दियों में मुल्तानी मिट्टी और शहद के फायदे केक खाने के फायदे