Moisturizer: मॉइस्चराइजर कब और कैसे यूज करना चाहिए? जानिए लगाने का सही तरीका और 10 सबसे अच्छे मॉइश्चराइजर के नाम

Sabse achcha moisturizer in hindi: यहां पर ऐसे मॉइश्चराइजर की लिस्ट गई है जो बेस्ट प्रोडक्ट में शामिल है और खास बात यह है की इनमें से कुछ मॉइश्चराइजर आपके बजाट में है यानी की इतने महंगे नही है जिसे आप खरीद न सकें। सबसे अच्छे मॉइश्चराइजर की लिस्ट (list of best moisturizers in hindi) में से आप अपने स्किन टाइप के अनुसान देखकर अपनी जरूरत के अनुसार बेस्ट सूटेबल प्रोडक्ट चुन पाएंगे।

मॉइस्चर का अर्थ – Moisture meaning in Hindi

मॉइस्चर को हिंदी में नमी कहा जाता है मॉइस्चर एक ऐसा शब्द है जो तरल पदार्थ (Liquid substance) के वर्णन के लिए उपयोग में लाया जाता है।

मॉइस्चराइज़र क्या है – what is moisturizer in hindi

त्वचा के रूखेपन को कम करने या दूर करने के लिए नमी के रूप में इस्तेमाल किए जाने वाले लोशन क्रीम या फिर ऑयल को मॉइस्चराइज़र कहा जाता है।

सबसे अच्छे मॉइश्चराइजर के नाम की सूची – list of best moisturizer in hindi

list of best moisturizer in hindi
list of best moisturizer in hindi
  1. Don’t & key moisturizer
  2. derma co moisturizer
  3. aqualogica moisturizer
  4. Ponds light moisturizer
  5. biotique moisturizer
  6. Cetaphil moisturizer
  7. mamaearth oil free moisturizer
  8. nivea cream
  9. Plum moisturizer
  10. lakme peach milk cream moisturizer

Don’t & key moisturizer in hindi.

डोंट एंड की ग्लो सी स्लीप मास्क एक विटामिन सी ओवरनाइट रेडिएशन मास्क है। जेल के रूप में उपलब्ध मास्क त्वचा को मॉइश्चराइज और ब्राइटनिंग गुण देता है। इसमें एक्टिव इनग्रेडिएंट के रूप में हायालूरोनिक एसिड और विटामिन सी है साथ ही यह पैराबेन फ्री है।

बात करें स्किन टाइप की तो सभी प्रकार की स्किन इस ग्लो सी मास्क का उपयोग कर सकते हैं इसके फायदे की बात करें तो विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट स्लीप मास्क रात भर आपकी त्वचा को ब्राइटनिंग बनाने का काम करता है। डाल थकी हुई त्वचा को तरोताजा बनाता है यह मॉश्चराइजिंग स्लिप मास्क जेल anti-aging के रूप में काम करता है।

derma co moisturizer in hindi.

द डर्मा को सेरामाइड +HA इंटेंस फेस मॉइश्चराइजर ड्राई स्किन के लिए सबसे अच्छा है। यह रूखी त्वचा में होने वाली दिक्कत जैसे मुहासे, फाइन लाइंस, झुर्रियां आदि समस्याओं को दूर करने में मदद करता है। यह रूखी सूखी त्वचा को ठीक करने का काम करता है और 72 घंटे तक मॉश्चराइजिंग इफ़ेक्ट को बरकरार रखता है। लंबे समय तक हाइड्रेट रखता है और यह दाग धब्बे, पिगमेंटेशन को कम करने के साथ-साथ त्वचा डैमेज को रिपेयर करता है।

aqualogica moisturizer in hindi.

Hyaluronic acid or Aqua porin एक्टिव इनग्रेडिएंट के साथ बना रेडियंस प्लस जेलो मॉइश्चराइजर त्वचा के अंदर तक जाकर मॉइश्चर प्रदान करता है। इसे लगाने के बाद चेहरा पूरे दिन तरोताजा और हाइड्रेट रहता है। यह मुहासे, डार्क स्पॉट को हल्का कर त्वचा को पोषण प्रदान करता है और सुंदर चमकदार नरम, कोमल बनाने का काम करता है।

मॉइश्चराइजर में मौजूद तरबूज के एंटीऑक्सीडेंट गुण त्वचा को स्वस्थ बनाने के साथ-साथ एक्स्ट्रा ऑयल उत्पादन को नियंत्रित करता है। रेडियंस प्लस जेलो मॉइश्चराइजर त्वचा को गहराई से नमी और हाइड्रेशन प्रदान करता है और इसे सभी स्किन टाइप के लोग उपयोग में ला सकते हैं। यह 100% शाकाहारी और विष मुक्त है।

Ponds light moisturizer in hindi.

यह त्वचा को नर्म कर पोषण प्रदान करता है स्किन टाइप की बात करें तो सब प्रकार की त्वचा टाइप इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। यह त्वचा को non-oily, फ्रेश ग्लो देता है। 24 घंटे तक नमी को लॉक करने का दावा करता है, रूखी ड्राई त्वचा को moisturize करता है, त्वचा में आसानी से फेल कर अब्जॉर्ब हो जाता है। इसे आप चेहरे हाथ और पूरी बॉडी पर इस्तेमाल कर सकते हैं।

biotique moisturizer in hindi.

बायोटीक मॉर्निंग नेक्टर फ्लालेस स्किन लोशन का इस्तेमाल सभी स्किन टाइप के लोगों के लिए उपयुक्त है। मॉर्निंग नेक्टर मॉइश्चराइजर लगाने के बाद त्वचा चिकनी महसूस होता है, तरोताजा महसूस होता है।

त्वचा में आसानी से अवशोषित हो जाती है और खोई हुई चमक वापस लाता है। चेहरे के दाग धब्बे भी हल्का करने में मदद करती है इसका किसी भी तरह का साइड इफेक्ट नहीं है साथ ही यह अल्कोहल फ्री है।

Cetaphil moisturizer in hindi.

सेटाफिल मॉश्चराइजिंग लोशन नॉर्मल टू कॉम्बिनेशन, सेंसेटिव स्किन के लिए सूटेबल है। नॉर्मल डल स्किन वाले इसका इस्तेमाल कर सकते हैं इसमें विशेष सामग्री के रूप में मैकाडामिया, अखरोट का तेल और विटामिन ई का उपयोग किया गया है जो खासतौर पर सेंसेटिव स्किन टाइप वालों के लिए उपयुक्त है।

यह मॉइश्चराइजर पूरी तरह से खुशबू मुक्त है, लंबे समय तक नमी को लॉक करके रखता है। यह बहुत ही लाइट मॉइश्चराइजर है जो त्वचा को मुलायम चिकना बनाता है और नॉन इरिटेटिंग, non-comedogenic फार्मूला है। यह पीएच लेवल को बैलेंस करता है गहरा मर्सराइजेशन प्रदान करता है और लंबे समय तक त्वचा में टिका रहता है।

mamaearth oil free moisturizer in hindi.

यह बॉडी पर नहीं इसे सिर्फ चेहरे पर अप्लाई किया जा सकता है इसे खासतौर पर एक्ने प्रोन स्किन के लिए बनाया गया है यानी मुंहासे पिंपल वाली त्वचा के लिए है मुंहासे और चेहरे के दाने को रोकता है। अगर आपकी त्वचा में बहुत ज्यादा मुंहासे निकल रहे हैं या दाने हो गए हैं, तो यह इन दोनों को दूर करेगा।

चेहरे को Moisturization देने में मदद करेगा खास बात यह नॉन ग्रेसी फार्मूला से बना है जो त्वचा को बिना चिपचिपा किए हुए पोषण प्रदान करता है और त्वचा के अंदर तक जाकर हाइड्रेशन पहुंचाता है। सल्फेट फ्री, पैराबेन फ्री, SLS, मिनिरल ऑयल, पैट्रोलियम, आर्टिफिशियल प्रिजर्वेटिव, रंग और खुशबू से रहित मॉइश्चराइजिंग क्रीम है।

nivea cream in hindi.

निविया सॉफ्ट लाइट मॉइश्चराइजर का इस्तेमाल चेहरे, हाथ और पूरी बॉडी पर किया जा सकता है। यह नॉन ग्रीसी क्रीम है साथ ही विटामिन ई और जोजोबा ऑयल के गुण समाए हुए हैं जो त्वचा को इंस्टेंट हाइड्रेशन पहुंचाता है। इसमें खास इनग्रेडिएंट के रूप में ग्लिसरीन और जोजोबा ऑयल का इस्तेमाल किया गया है जो त्वचा को नमी प्रदान करेगा।

इस क्रीम को खासतौर पर विंटर सीजन के लिए बनाया गया है जिसे सभी स्किन टाइप के लोग इस्तेमाल में ला सकते हैं साथ ही यह पैराबेन फ्री हैं, आर्टिफिशियल कलर फ्री है।

Plum moisturizer in hindi.

प्लम ग्रीन टी मैटीफाइन मॉइश्चराइजर खासतौर पर ऑइली स्किन वालों के लिए है। यह थैलेट फ्री, सिलिकॉन फ्री और पैराफिन फ्री है इसके अंदर मौजूद ग्रीन टी का अर्क एंटीऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर होता है जो मुंहासे को रोकता है। त्वचा में गंदगी बनने नहीं देता साथ ही यह मॉइश्चराइजर त्वचा को गहराई से पोषण देता है। त्वचा की मरम्मत करता है और दमकता गोरापन प्रदान करता है।

lakme peach milk cream moisturizer in hindi.

लक्मे पीच मिल्क सॉफ्ट क्रीम 24 घंटे तक मॉइश्चर लॉक करके रखता है जो रूखी त्वचा के लिए बहुत ही उपयुक्त है। यह मॉइश्चराइजर त्वचा को पोषण प्रदान कर धूप से रक्षा करता है, त्वचा में नमी को 24 घंटे तक अब्जॉर्ब करके रखता है जिससे त्वचा सॉफ्ट चमकदार बनी रहे। पीच और दूध के गुणों से बना मॉइश्चराइजर क्रीम केडेली इस्तेमाल से त्वचा की गुणवत्ता बढ़ाने में बेहतर रिजल्ट मिल सकते हैं।

निष्कर्ष (conclusion) – हमनें आज मॉइस्चराइजर कब और कैसे यूज करना चाहिए? इसे लगाने का सही तरीका और 10 सबसे अच्छे मॉइश्चराइजर के नाम के बारे में सभी जानकारी देने की कोशिश की है। आशा करती हूं Sabse achcha moisturizer से जुड़ी सभी जानकारियो के बारे में आप अच्छी तरह समझ गए होंगे। इस आर्टिकल से रिलेटेड आपके मन में कोई सवाल है? या कुछ पूछना चाहते हैं, तो हमें कमेंट में पूछ सकते हैं।

एक छोटा सा निवेदन, अगर आपको यह आर्टिकल हेल्पफुल लगा है और आपके कोई काम आ सका है, तो इसे अपने फ्रेंड्स और फैमिली के साथ शेयर करना ना भूलें।

Note: इस आर्टिकल में बताए गए किसी भी उपचार, तरीकों और उपाय को लोगों तक जानकारी पहुंचाने के लिए लिखा गया है। किसी भी उपाय को अपनाने से पहले पैच टेस्ट करे और अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। अपना हिंदी इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी या दावा नहीं करता है।  

आर्टिकल को पूरा पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद!

Leave a Comment

मुल्तानी मिट्टी से बढ़ाएं चेहरे का गोरापन सामंथा रूथ प्रभु की बढ़ती खूबसूरती और चमकदार त्वचा का राज शादी से पहले इस फेस मास्क से बनाएं खूबसूरत चेहरा दुर्घटना के बाद ऋषभ पंत का हेल्थ अपडेट सुपरस्टार थलापति विजय का फिटनेस सीक्रेट चेहरे पर ओवरनाइट शहद लगाने के ब्यूटी टिप्स मलाई जैसी स्किन के लिए चेहरे पर लगाएं मलाई सर्दी के मौसम में डाइट प्लान क्या होना चाहिए सर्दियों में मुल्तानी मिट्टी और शहद के फायदे केक खाने के फायदे