Shahnaz husain hair care tips | शहनाज हुसैन के इन टिप्स से बालो का झड़ना रोके

आज हम Shahnaz husain hair care tips के बारे में जानने वाले है। जैसा की आप लोग जानते ही है बालों के झड़ने की समस्या आम है।आज हर कोई लड़का हो या लड़की सभी बहुत झड़ रहे है।

शहनाज हुसैन देश की जानी-मानी मशहूर ब्यूटी एक्सपर्ट है। इन्होंने अपने बताएं ब्यूटी प्रोडक्ट और घरेलू नुस्खों को दूसरों को बताने से पहले खुद पर इस्तेमाल किया और सही परिणाम आने पर ही अपने प्रोडक्ट और नुस्खे बाकी महिलाओं तक पहुंचाए।

इसलिए आज हम हमारे इस साइट apnahindi.in में शहनाज हुसैन के ब्यूटी टिप्स के बारे में जानेंगे। जिससे आपके बालों का झड़ना बंद हो जाएगा।

आपके बालों को लंबा और घना बनाने में मदद मिलेगी। इसके लिए आपको किसी ब्यूटी प्रोडक्ट का इस्तेमाल नहीं करना है। शहनाज हुसैन के इन टिप्स से बालो का झड़ना रोक पाएंगे।

शहनाज हुसैन की कुछ बहुत बढ़िया होम रेमेडीज के बारे में आइए जानते है, जो बालों के झड़ने की समस्या को नेचुरल तरीके से दूर कर देगी।

विषय सूची hide

Shahnaz husain hair care tips – शहनाज हुसैन के इन टिप्स से बालो का झड़ना रोके

Shahnaz husain hair care tips
Shahnaz husain hair care tips

Shahnaz husain hair care tips – नारियल तेल

नारियल तेल को हल्का गुनगुना करें हल्के गुनगुने नारियल तेल को बालों की जड़ों से लेकर पूरे बालों में लगाएं और हल्का प्रेशर देते हुए मसाज करें कुछ देर मसाज देने के बाद एक बड़े बर्तन में गर्म पानी लेकर उसमें टावर को डुबोकर निचोड़ लें अब गर्म टावर से अपने बालों को 15 मिनट तक ढक कर रखें 15 मिनट बाद अपने बालों को शैंपू से धो लें।

फायदे: बालों को हेल्दी और बालों को चमकदार बनाए रखने में नारियल तेल बहुत उपयोगी होता है।

Shahnaz husain hair care tips – लहसुन का तेल

लहसुन की कुछ कलियों को छीलकर उन्हें कद्दूकस कर ले फिर एक कटोरी में नारियल तेल लेकर कद्दूकस किए लहसुन को मिलाएं और इन्हें हल्का गर्म कर लें आपका लहसुन तेल तैयार है अब इस तेल को अपने बालों की जड़ों पर लगाए पूरे बालों में भी इस तेल को लगा ले और करीब 5 मिनट मसाज दे मसाज देने के बाद बालों को बांधकर कुछ देर ऐसे ही रखें या फिर 1 से 2 घंटे ऐसे ही रहने दें इसके बाद आप अपने बालों को शैंपू से धो सकते हैं।

फायदे: इस ऑयल के इस्तेमाल से हमारे बालों को दोबारा उगने में मदद मिलती है ।आपके बालों की ग्रोथ में वृद्धि होगी।

Shahnaz husain hair care tips – बालों की सफाई

बालों से धूल मिट्टी प्रदूषण और केमिकल को साफ करना बहुत जरूरी है लेकिन बालों को बहुत ज्यादा धोना भी नहीं चाहिए क्योंकि बालों को ज्यादा धोने से बालों की नेचुरल चमक खत्म हो जाती है जिससे आपके बाल मुरझाए और सूखे नजर आएंगे बालों को हफ्ते में दो से तीन बार ही धोना चाहिए।

Shahnaz husain hair care tips – शैंपू

अपने बालों को धोने के लिए माइल्ड शैंपू या कलंदर का इस्तेमाल करें केमिकल वाले शैंपू का इस्तेमाल करना बंद कर दें। मार्केट में कई सारे हर्बल शैंपू मौजूद हैं उन्हें आप इस्तेमाल कर सकते हैं।

Shahnaz husain hair care tips – रूखे बालों के लिए टिप्स

रूखे बालों में जान लाने के लिए नारियल का तेल और कैस्टर ऑयल को बराबर मात्रा में मिला लें अब इसे हल्का गुनगुना करें बालों में लगाकर बालों की जड़ों को मसाज दे कुछ देर बाद एक बर्तन में गर्म पानी करके टावर को डूबा कर पानी में निचोड़ ले अब टावर को सिर पर लपेट कर 15 मिनट भाप दे। 15 मिनट बाद बालों से टावर निकालकर बालों को 30 मिनट तक खुला छोड़ दें इसके बाद हर्बल शैंपू से बालों को धो ले।

फायदे: आपके बाल मुलायम हो जाएंगे बालों से ड्राइनेस दूर हो जाएगी बालों की जड़ें इस ऑयल के इस्तेमाल से मजबूत होगी अगर आपको डैंड्रफ की परेशानी है तो वह भी खत्म हो जाएगी।

Shahnaz husain hair care tips – ऑयली बालों के लिए टिप्स

दो चम्मच नारियल तेल दो से तीन चम्मच को दही एक अंडा एक नींबू एक चम्मच कॉफी पाउडर और अपने बालों के हिसाब से मेहंदी पाउडर लेकर इन सभी को अच्छे से मिलाएं और पेस्ट तैयार कर लें इस पेस्ट को महीने में दो बार इस्तेमाल करें।

फायदे: ऑयली बाल ऑयली बालों वाले को जितनी भी परेशानी है अपने बालों से ये पैक उन परेशानियों को दूर कर देगा।

Shahnaz husain hair care tips – सफेद बालों के लिए टिप्स

दो चम्मच कॉफी पाउडर, 4 से 5 चम्मच मेहंदी पाउडर, एक अंडा, एक नींबू का रस, दो से तीन चम्मच सुखा आंवला।

इन सभी सामग्री को अच्छे से मिलाकर एक मिश्रण तैयार कर लें। मिश्रण को घोलने के लिए सूखे आंवले को उबालकर इसका पानी तैयार कर ले अब इसी पानी से इस पैक को तैयार करने में इस्तेमाल करे। अब आप अपने सफेद बालों पर हर जगह इस पैक को लगाएं या फिर आप चाहे तो इसे अपने पूरे बालों पर भी लगा सकते हैं और सूखने के लिए 30 मिनट छोड़ दे । 30 मिनट बाद अपने बालों को सादे पानी से धो लें।

Shahnaz husain hair care tips – रूसी के लिए

रूसी से छुटकारा पाने के लिए साफ बाल में नारियल तेल की मालिश करें और रात भर तेल को बालों पर लगा रहने दे फिर सुबह एक नींबू लेकर उस नींबू से बालों की जड़ों को रगड़े और हल्का मसाज दे फिर बालों को 30 मिनट ऐसे ही छोड़ दें इसके बाद आप शैंपू से बालों को धो सकते हैं।

Shahnaz husain hair care tips – बाल झड़ना कैसे रोके

  • बालों को झड़ने से रोकने के लिए आलू के रस को असरदार माना जाता है। सबसे पहले दो या तीन कच्चा आलू लेकर इसका रस निकाल ले अब इस रस को अपने बालों की जड़ों पर लगाएं और 15 मिनट बाद शैंपू से बालों को धो लें।

लाभ: आलू के रस मौजूद विटामिन बी बालों को झड़ने से रोकने के साथ-साथ बालों को लंबा और घना बनाता है।

  • हेल्थी डाइट बहुत जरूरी होता है। हमारे स्वस्थ शरीर और स्वस्थ बालों के लिए हेल्थी डाइट बहुत जरूरी होता है अपने दैनिक आहार में प्रोटीन विटामिन और मिनरल्स भरपूर मात्रा में लेना चाहिए। क्योंकि शरीर में प्रोटीन की कमी से बाल झड़ते हैं दो मुंह और पतले होते जाते हैं इसलिए स्वस्थ बालों के लिए हेल्दी डाइट लें तभी आप बालों को स्वस्थ, सुंदर, लंबा और घना बना पाएंगे।

FAQs. Shahnaz husain hair care tips से जुड़े अक्सर पूछे जाने वाले सवाल

प्रश्न 1. बालों के झड़ने का कारण क्या है?

*बालों की ग्रोथ रुक जाने की वजह से भी बाल झड़ने लगते हैं।

*शरीर में किसी तरह की बीमारी के चलते भी बाल झड़ते हैं।

*शरीर में किसी भी प्रकार की कमजोरी होने की वजह से भी बाल झड़ने लगते हैं।

*किसी प्रकार की टेंशन है तनाव के कारण बाल झड़ते हैं।

*बदलती लाइफस्टाइल धूल मिट्टी प्रदूषण के कारण बाल झड़ना चालू हो जाते हैं।

*संतुलित भोजन न ले पाना और प्रोटीन आयरन की कमी की वजह से बाल बहुत ज्यादा झड़ने लगते हैं और पतले हो जाते हैं।

प्रश्न 2. बाल बहुत झड़ रहे क्या करें?

अगर आपके पास भी बहुत ज्यादा झड़ रहे हैं तो इस होम रेमेडी को एक बार ट्राई करके जरूर देखें। आइए जानते हैं वह कौन सी होम रेमेडी है..
सामग्री: नारियल का दूध, शावर कैप।

विधि: सबसे पहले नारियल के सफेद भाग को निकालकर उसको मिक्सी में पीस लें और एक कपड़े की मदद से निचोड़ कर उसका दूध अलग कर ले। अब इस नारियल के दूध को धीमी आंच पर 5 मिनट के लिए पकाएं। फिर इसे ठंडा कर ले ठंडा हो जाने के बाद नारियल के दूध को पूरे बालों की लेंथ और जड़ों पर लगाएं और 15 मिनट मसाज मसाज देने के बाद सभी वालों को बांधकर शावर कैप लगाएं।

45 मिनट तक शावर कैप बालों में लगा रहने दे 45 मिनट के बाद अब अपने बाल को बालों को किसी अच्छे माइल्ड क्लींजर लिया शैंपू से धो लें।
हफ्ते में एक बार रेगुलर इस्तेमाल करने से बाल हेल्दी और सॉफ्ट हो जाएंगे और टूटेंगे भी नहीं।

प्रश्न 3. 1 दिन में कितने बाल झड़ते हैं?

1 दिन में कॉल 150 से 200 बाल झड़ते हैं जो कि नॉर्मल है।

प्रश्न 4. क्या खाने से बाल झड़ना बंद हो जाएगा?

बालों को झड़ने से रोकने के लिए सटीक डाइट लेना जरूरी होता है।

डाइट में इन चीजों को शामिल करें जैसे हरी पत्तेदार सब्जियां और हफ्ते में चार दिन सलाह जरूर लेना चाहिए।

तुलसी की पत्तियों का रोजाना सेवन करें इसके लिए तुलसी की कुछ पत्तियों को सुबह खाली पेट पानी के साथ ले या फिर चाय के साथ भी इसका सेवन किया जा सकता है।

तुलसी के उपयोग से पेट की परेशानियां दूर होती हैं जिससे बालों का झड़ना कम होता है।

प्रश्न 5. बालों को लंबा घना और मजबूत कैसे बनाएं?

बालों को लंबा घना और मजबूत बनाने के लिए मसाज ऑयल सबसे कारगर होता है।

सामग्री: 10 से 15 गुड़हल फूल, एक कटोरी करी पत्ता, 200 ग्राम नारियल का तेल।

विधि: सबसे पहले एक मोटे तले वाले बर्तन में नारियल के तेल को डालें और गैस की फिल्म को एकदम लो रखें । फिर उसमें गुड़हल के फूल की पत्तियों और करी पत्ता को तेल में डाल दें और धीमी आंच पर पकाएं। इसे तब तक पकाएं जब तक इसमें से पूरी तरह से नमी बाहर न निकल जाए।

नमी निकल जाने के बाद आपका मसाज ऑयल बनकर तैयार है इसे एयर टाइट डिब्बे में भरकर रखें और हफ्ते में एक बार इस तेल से अपने स्कैल्प की मसाज करें। उसके बाद शैंपू से अपने बालों को धो लें।

Read also –

निष्कर्ष (conclusion):

आज के हमारे इस आर्टिकल में हमने आपको Shahnaz husain hair care tips के बारे सभी जानकारी देने की कोशिश की है। जैस Shahnaz husain hair care tips – नारियल तेल, Shahnaz husain hair care tips – बालों की सफाई, Shahnaz husain hair care tips – रूसी के लिए आदि।

आशा करती हूं Shahnaz husain hair care tips से जुड़ी सभी जानकारियो के बारे में आप अच्छी तरह समझ गए होंगे आपके मन में इस पोस्ट से रिलेटेड कुछ पूछना चाहते हैं हमें कमेंट में पूछ सकते हैं।

अगर आपको मेरा ये पोस्ट हेल्पफुल लगा है और आपके कोई काम आ सका है तो इसे अपने फ्रेंड्स और फैमिली के साथ शेयर करना ना भूलें।

Note: इस आर्टिकल में बताए गए किसी भी उपचार, तरीकों और उपाय को लोगों तक जानकारी पहुंचाने के लिए लिखा गया है किसी भी उपाय को अपनाने से पहले पैच टेस्ट करे और अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

1 thought on “Shahnaz husain hair care tips | शहनाज हुसैन के इन टिप्स से बालो का झड़ना रोके”

Leave a Comment

मुल्तानी मिट्टी से बढ़ाएं चेहरे का गोरापन सामंथा रूथ प्रभु की बढ़ती खूबसूरती और चमकदार त्वचा का राज शादी से पहले इस फेस मास्क से बनाएं खूबसूरत चेहरा दुर्घटना के बाद ऋषभ पंत का हेल्थ अपडेट सुपरस्टार थलापति विजय का फिटनेस सीक्रेट चेहरे पर ओवरनाइट शहद लगाने के ब्यूटी टिप्स मलाई जैसी स्किन के लिए चेहरे पर लगाएं मलाई सर्दी के मौसम में डाइट प्लान क्या होना चाहिए सर्दियों में मुल्तानी मिट्टी और शहद के फायदे केक खाने के फायदे