skin ko glowing kayse banaye | चेहरे पर चमक लाने के लिए 21 घरेलू उपाय

आज हम जाने वाले हैं skin ko glowing kayse banaye और चेहरे पर चमक लाने के लिए 21 घरेलू उपाय के बारे में। ग्लोइंग स्किन पाने के लिए सबसे जरूरी त्वचा की देखभाल करना करना होता है तभी आप अपने ग्लोइंग स्किन की चाहत को पूरा कर सकते हैं।

अगर आप भी अपनी स्किन को बिना किसी महंगे प्रोडक्ट का इस्तेमाल किए बिना नेचुरल तरीके से ग्लो और चमकदार बनाना चाहते हैं और जानना चाहती हैं skin ko glowing kayse banaye तो आज हम आपको कुछ बेहतरीन और असरदार होम रिमेडी के बारे में बताने वाले हैं।

हमारे इस पोस्ट skin ko glowing kayse banaye में हम आपको चेहरे पर चमक लाने के लिए 21 घरेलू उपाय को बताएंगे ये आपकी स्किन को ग्लोइंग बना देगा। ग्लोइंग और चमकदार स्किन की चाहत को पूरा कर देगा। तो आइए जानते हैं skin ko glowing kayse banaye, चेहरे पर चमक लाने के लिए 21 घरेलू उपाय के बारे में..

skin ko glowing kayse banaye 21 घरेलू उपाय

skin ko glowing kayse banaye
skin ko glowing kayse banaye

1. सामग्री: दो चम्मच बेसन, एक चम्मच चंदन पाउडर, 1 पिंच हल्दी, गुलाब जल।

विधि: सबसे पहले एक कांच की बाउल में दो चम्मच बेसन डालें फिर उसने एक चम्मच चंदन पाउडर डालें अब उसने एक पिंच हल्दी डाल दे फिर इन तीनों को गुलाब जल की मदद से एक गाढ़ा पेस्ट बनाकर तैयार कर ले।

इस पेस्ट को अपने पूरे चेहरे और गर्दन पर लगाकर 20 मिनट के लिए छोड़ दें। 20 मिनट बाद आपका चेहरा सूख जाएगा तब इसे पानी से धो लें।

2. सामग्री: एक चम्मच बेसन, एक चम्मच शहद, तीन से चार चम्मच कच्चा दूध।

विधि: सबसे पहले एक कांच की बाउल में एक चम्मच बेसन डालें फिर उसने एक चम्मच शहद डालें अब दोनों सामग्री को दूध की मदद से एक गाढ़ा पेस्ट बनाकर तैयार कर ले।

इस पेस्ट को अपने पूरे चेहरे और गर्दन पर लगाकर 20 मिनट के लिए छोड़ दें। 20 मिनट बाद आपका चेहरा सूख जाएगा तब इसे हल्का गीला करके मसाज करते करे। कुछ देर मसाज करने के बाद चेहरे को धो ले।

3. सामग्री: एलोवेरा जेल।

विधि: रोज रात के समय चेहरे पर एलोवेरा जेल से चेहरे की मसाज करें। एलोवेरा इस तरह इस्तेमाल करने से चेहरे पर ग्लो आने लगता है और पिंपल्स भी दूर होते हैं। एलोवेरा चेहरे की त्वचा को प्राकृतिक रूप से निखार आता भी है।

4. सामग्री: 2 शहद, 1 पिंच हल्दी, दूध।

विधि: सबसे पहले एक कांच की बाउल में दो चम्मच शहद डालें फिर अब उसने एक पिंच हल्दी डाल दे फिर इन दोनो को दूध की मदद से मिलाकर एक गाढ़ा पेस्ट बनाकर तैयार कर ले।

इस पेस्ट को अपने पूरे चेहरे और गर्दन पर लगाकर 20 मिनट के लिए छोड़ दें। 20 मिनट बाद आपका चेहरा सूख जाएगा तब इसे पानी से धो लें।55

5. सामग्री: पका पपीता।

विधि: पके पपीते के कुछ टुकड़े को चम्मच या हाथ की मदद से मैश कर ले। यानी की इसका पल्प बनाकर तैयार कर ले।

अब पपीते के इस पल्प को साफ चेहरे पर लगाएं अब अगर पपीता का पल्प बच गया है तो इसे अपने गर्दन और कान पर लगा ले। अब इसे अपने चेहरे पर सूखने के लिए छोड़ दे। जब आपका चेहरा पूरी तरह सूख जाए तब चेहरे को पानी से धो ले।

6. सामग्री: पपीता का स्लाइस, एक चम्मच शहद।

विधि: एक तरीका यह भी है कि पके हुए पपीते के टुकड़े को मैच करके उसमें एक चम्मच शहद मिलाएं और एक पैक तैयार कर ले।

इस पैक को अपने पूरे चेहरे और गर्दन पर लगाएं और पूरी तरह सूखने के लिए छोड़ दें। 20 से 25 मिनट बाद यह पैक आपकी त्वचा पर पूरी तरह से सूख जाएगा तब इसे थोड़े थोड़े पानी की मदद से गिला करके मसाज करें। कुछ देर मसाज करने के बाद चेहरे को पानी से धो ले।

7. सामग्री: कच्चा आलू।

विधि: एक कच्चे आलू को धोकर उसका छिलका उतार ले अब इस छिले हुए आलू को कद्दूकस करके या फिर पीसकर उसका पेस्ट तैयार कर लें।

इस आलू के पेस्ट को अपने पूरे चेहरे पर लगाकर छोड़ दें। करीब 20 से 25 मिनट इसे चेहरे पर लगा रहने दें। फिर अपने चेहरे को पानी से धो लें।

8. सामग्री: 1 पेंस हल्दी, आधा टमाटर।

विधि: सबसे पहले कटा हुआ आधा टमाटर के ऊपर हल्दी को डालें। अब इस टमाटर को पकड़कर अपने चेहरे पर लगाएं और मसाज दे।

पूरे चेहरे पर टमाटर और हल्दी से मसाज देने के बाद चेहरे को सूखने के लिए छोड़ दें जब आपका चेहरा पूरी तरह सूख जाए तब इसे पानी से धो लें।

9. सामग्री: दो चम्मच चावल का आटा तीन चम्मच दही 1 पिंच हल्दी।

विधि: एक कांच की कटोरी में दो चम्मच चावल का आटा डालें फिर इसमें 3 चम्मच दही डालें अब इसमें एक पेंच हल्दी भी डाल दें। अब इन तीनों सामग्री को आपस में अच्छी तरह मिलाएं ताकि यह चिकना पेस्ट बनकर तैयार हो जाए। इस पेस्ट को अपने पूरे चेहरे पर लगाएं और साथ ही गर्दन पर भी लगाएं।

चेहरे और गर्दन पर पोस्ट को अच्छी तरह अप्लाई करने के बाद इसे सूखने के लिए कम से कम 20 मिनट के लिए चेहरे पर लगा रहने दें 20 मिनट बाद जब चेहरा सूख जाए तब इसे पानी से धो लें।

10. सामग्री: 1 मुल्तानी मिट्टी, 1 चंदन पाउडर, गुलाब जल।

विधि: एक कांच के बावल में एक चम्मच मुल्तानी मिट्टी पाउडर डालें अब इसके ऊपर एक चम्मच चंदन पाउडर को डालें अब इन दोनों को गुलाब जल की मदद से मिलाते हुए चिकना पेस्ट तैयार करके रख ले।

अब इस पेस्ट को अपने पूरे चेहरे और गर्दन पर लगाएं। चेहरे पर अच्छी तरह लग जाने के बाद इस फेस पैक को 20 मिनट के लिए छोड़ दें। 20 मिनट बाद आपका चेहरा सूखने लगेगा तब इसे पानी की मदद से धोले।

11. सामग्री: टमाटर का पेस्ट नींबू।

विधि: एक कांच के बाउल में 2 चम्मच टमाटर का पेस्ट डालें अब इसमें एक चम्मच नींबू का रस डालें इन दोनों को अच्छे से मिलाए। आपका स्किन ग्लोइंग फेस पैक बनकर तैयार है।

इस फेस पैक को मसाज करते हुए अपने चेहरे पर लगाएं और सूखने तक छोड़ दे। जब चेहरा सूख जाए तब इसे पानी से धो ले।

12. सामग्री: केले का पेस्ट।

विधि: पके हुए केले की 2,4 स्लाइस को लेकर चम्मच की मदद से पीसकर पेस्ट बना लें। फिर इस बनाना फेस पैक को अपने चेहरे पर लगाकर मसाज करें। मसाज करने के बाद इसे चेहरे पर लगा रहने दें जब चेहरा सूख जाए तब पानी से धो लें।

13. सामग्री: 2 बेसन, गुलाब जल।

विधि: एक कांच की कटोरी में दो चम्मच बेसन डाले अब इसमें गुलाब जल डालते हुए गुलाब जल की मदद से गाढ़ा पेस्ट बनाकर तैयार कर ले।

इस पैक को अपने पूरे चेहरे और गर्दन पर लगाएं फिर इसे सूखने के लिए 20 से 25 मिनट के लिए छोड़ दें जब आपका चेहरा सूख जाए तभी से पानी से धो लें।

14. सामग्री: एक चम्मच संतरे के छिलके का पाउडर, एक चम्मच मुल्तानी मिट्टी, 1 पिंच हल्दी गुलाब जल ।

विधि: एक बाउल में एक चम्मच संतरे का पाउडर डालें एक चम्मच मुल्तानी मिट्टी डालें इन दोनों को गुलाब जल डालते हुए मिलाएं इसे इतना मिलाएं कि यह एक गाढ़ा पेस्ट बनकर तैयार हो जाए।

15. सामग्री: स्ट्रॉबरी।

विधि: स्ट्रॉबेरी का पल्प बनाकर इसे फेस पैक की तरह लगाएं। स्किन ग्लोइंग के लिए बहुत ही असरदार होम रिमेडी में से एक है।

16. सामग्री: खीरा।

विधि: एक खीरे के छोटे टुकड़े को मिक्सी में पीसकर इसका पेस्ट बनाकर तैयार कर लें। इस पेस्ट को अपने पूरे चेहरे पर लगाएं और सूखने के लिए छोड़ दें। जब चेहरा सूख जाए तब इसे पानी से धो लें।

17. सामग्री: ऑलिव ऑयल, गर्म पानी, टावल।

विधि: थोड़े से ओलिव ऑयल से चेकर की मसाज करे। काम से कम 15 मिनिट की मसाज देने के बाद तौलिया लेकर गर्म पानी में डूबाए फिर तौलिए को निचोड़कर इस गर्म तौलिए को अपने चेहरे पर रखे काम से कम 30 से 40 sec. के लिट तौलिए को चेहरे पर लगा रहे दे। इस प्रोसेस को 3 से 4 बार जरूर करे।

18. सामग्री: एक चम्मच ओटमील, एक चम्मच बादाम का पाउडर, एक चम्मच शहद, दूध।

विधि: एक बाउल में सभी सामग्री को निकालकर थोड़ा थोड़ा दूध डालते हुए इसे एक मिश्रण तैयार कर लें मिश्रण तैयार हो जाने के बाद इस मिश्रण को अपने पूरे चेहरे पर लगाएं और सूखने के लिए छोड़ दें करीब 20 मिनट बाद आपका चेहरा पूरी तरह से सूख चुका होगा तब इसे आप हल्के हल्के पानी लगे हाथों से मसाज करते हुए साफ कर ले।

19. सामग्री: एलोवेरा, एक पिंच हल्दी, एक चम्मच शहद, दूध।

विधि: सबसे पहले एक चम्मच एलोवेरा डालें एक पिंच हल्दी और चम्मच शहद डालें अब इसमें हल्का सा दूध डालकर इसे अच्छी तरह मिलाएं। और मिश्रण जैसा तैयार कर ले। इस मिश्रण को अपने चेहरे पर लगाएं और सूखने के लिए छोड़ दें। जब चेहरा सूख जाए तब इसे पाने की मदद से धो ले।

20. सामग्री: अंडे की सफेदी, अलमेंड पाउडर।

विधि: एक अंडे की सफेदी में एक चम्मच आगमन पाउडर डालें और दोनों को अच्छी तरह मिलाने के बाद इसे चेहरे पर लगा ले। जब चेहरा सो जाए तब इसे हल्के पानी की मदद से स्क्रब करते हुए धो लें।

21. सामग्री: नारियल तेल, विटामिन ई कैप्सूल।

विधि: थोड़ा सा नारियल तेल लेकर इसमें विटामिन ई कैप्सूल को डालें और दोनों को आपस में मिलाकर अपने चेहरे पर मसाज करें। 15 मिनट मसाज करने के बाद इसे चेहरे पर लगा रहने दें फिर सुबह उठकर चेहरा धो लें।

skin ko glowing kayse banaye – ग्लोइंग स्किन के लिए योग

इन्हें योग को रेगुलर करके आप अपनी स्किन को ग्लोइंग और चमकदार बना सकते हैं।

  • पद्मासन
  • भुजंगासन
  • हलासन

ग्लोइंग स्किन ड्रिंक्स – skin ko glowing kayse banaye

अगर सोच रहे है skin ko glowing kayse banaye तो नीचे बताए गए ड्रिंक को अपनी डाइट में शामिल करें। ये ड्रिंक आपकी स्किन को नेचुरली ग्लोइंग बना देंगे। ये ड्रिंक इतने असरदार है की इसे पीने के बाद आपके मन में skin ko glowing kayse banaye ये सवाल कभी आयेगा ही नही।

  1. नारियल पानी
  2. लेमन का जूस
  3. टमाटर का जूस
  4. संतरा का जूस
  5. मौसंबी का जूस
  6. बीटरूट जूस
  7. गाजर जूस
  8. खीरे का जूस
  9. वाटरमेलन जूस
  10. कीवी का जूस
  11. पालक का जूस
  12. एलोवेरा जूस
  13. अनानास का जूस
  14. अनार का जूस

FAQ skin ko glowing kayse banaye से जुड़े अक्सर पूछे जाने वाले सवाल

चेहरे को प्राकृतिक रूप से कैसे चमकाएं

पर्याप्त मात्रा में पानी पीकर, आप अपने चेहरे की त्वचा को प्राकृतिक रूप से स्वस्थ और चमकदार बना सकते हैं।

क्या खाने से चेहरे पर ग्लो आता है?

चेहरे पर ग्लो लाने के लिए इन फूड्स को अपने डाइट में शामिल करें।
1. फ्रूट्स पपीता, संतरा, केला, अमरूद, कीवी।
2. वेजिटेबल्स पालक, टमाटर, ब्रोकली, बेलपेपर।
3. ड्राई फ्रूट्स अलमेंड, अखरोट।

ग्लोइंग त्वचा के लिए क्या करना चाहिए?

ग्लोइंग त्वचा पाने के लिए:
1. रेगुलर व्यायाम करें।2. पैदल चलना चाहिए।
3. सूर्यनमस्कार करें। 4. डांस और साइकिलिंग करने चाहिए।

Read also – ये पोस्ट भी आपकी कुछ न कुछ मदद जरूर आएंगे

निष्कर्ष (conclusion)

आज के हमारे इस आर्टिकल में हमने आपको skin ko glowing kayse banaye, चेहरे पर चमक लाने के 21 घरेलू उपाय, ग्लोइंग स्किन के लिए योग, ग्लोइंग स्किन ड्रिंक आदि।

आशा करती हूं skin ko glowing kayse banaye के बारे में आप अच्छी तरह समझ गए होंगे आपके मन में इस पोस्ट से रिलेटेड कुछ पूछना चाहते हैं हमें कमेंट में पूछ सकते हैं।

अगर आपको मेरा ये पोस्ट हेल्पफुल लगा है और आपके कोई काम आ सका है तो इसे अपने फ्रेंड्स और फैमिली के साथ शेयर करना ना भूलें।

Note: इस आर्टिकल में बताए गए किसी भी उपचार, तरीकों और उपाय को लोगों तक जानकारी पहुंचाने के लिए लिखा गया है। किसी भी उपाय को अपनाने से पहले पैच टेस्ट करे और अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। अपना हिंदी इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी या दावा नहीं करता है।

2 thoughts on “skin ko glowing kayse banaye | चेहरे पर चमक लाने के लिए 21 घरेलू उपाय”

Leave a Comment

मुल्तानी मिट्टी से बढ़ाएं चेहरे का गोरापन सामंथा रूथ प्रभु की बढ़ती खूबसूरती और चमकदार त्वचा का राज शादी से पहले इस फेस मास्क से बनाएं खूबसूरत चेहरा दुर्घटना के बाद ऋषभ पंत का हेल्थ अपडेट सुपरस्टार थलापति विजय का फिटनेस सीक्रेट चेहरे पर ओवरनाइट शहद लगाने के ब्यूटी टिप्स मलाई जैसी स्किन के लिए चेहरे पर लगाएं मलाई सर्दी के मौसम में डाइट प्लान क्या होना चाहिए सर्दियों में मुल्तानी मिट्टी और शहद के फायदे केक खाने के फायदे