मुलायम त्वचा के लिए कच्चा दूध चेहरे पर कैसे लगाया जाता है

कच्चा दूध चेहरे पर कैसे लगाएं इसके फायदे और नुकसान क्या है? क्या दूध से चेहरा सच में साफ होता है?, कच्चे दूध को चेहरे पर कब लगाना चाहिए?, दूध में क्या मिलाकर चेहरे पर लगाएं इस तरह कई सवाल लोगो के मन में रहते है। इसमें से कुछ सवाल के बारे में कुछ लोगो को पता होता है और कुछ लोगो को नहीं तो जिन लोगो को नहीं पता है ये आर्टिकल उन लोगो के लिए काफी मददगार होने वाला है।

दूध हमारे स्वास्थ्य के लिए तो बहुत लाभदायक होता है लेकिन यह स्वास्थ्य के साथ साथ हमारी सुंदरता को निखारने के लिए भी काम आता है। अगर आप को चमकदार, मुलायम और गोरी और स्पॉटलेस त्वचा चाहिए तो इस आर्टिकल को पूरा जरूर पढ़िए इसमें आपके मन में उठ रहे सारे सवाल के जवाब जरूर मिल जायेंगे, तो चलिए जानते हैं कच्चा दूध चेहरे पर कैसे और किस तरह उपयोग करे जिससे हमारी सुंदरता निखर जाए।

मुलायम त्वचा के लिए कच्चा दूध चेहरे पर कैसे लगाया जाता है
मुलायम त्वचा के लिए कच्चा दूध चेहरे पर कैसे लगाया जाता है

स्किन केयर में करे कच्चे दूध का इस्तेमाल चेहरे पर

क्लींजर

कच्चे दूध के इस्तेमाल से हमारी त्वचा प्राकृतिक रूप से मुलायम हो जाती है रोजाना कच्चे दूध के इस्तेमाल से हमारे चेहरे के दाग धब्बे भी दूर हो जाते हैं हम चेहरे पर साबुन और फेस वॉश की जगह अपने चेहरे को साफ करने के लिए कच्चे दूध का इस्तेमाल करते हैं तो यह हमारी त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद है कच्चे दूध को रुई में डूबो कर चेहरे पर रगड़ते हुए साफ करें। कच्चा दूध नैचुरल कलिंजर का काम करता है जो हमारी त्वचा को अंदर से साफ करता है।

ब्लीचिंग

एक कांच की कटोरी में दो से तीन चम्मच कच्चा दूध लेकर उसमें एक चम्मच नीबू का रस डाल दें फिर इसके बाद इसमें एक चम्मच शहद डालकर अच्छे से मिलाकर इस मिश्रण को अपने चेहरे पर लगाएं और 15 मिनट बाद चेहरा धो लें । यह होम रेमेडी आपके चेहरे पर ब्लीच का काम करेगा अब ब्लीच कराने के लिए आपको पार्लर जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी।

इंस्टेंट ग्लो

अगर आपको अपने चेहरे पर तुरंत निकाल चाहिए या आप चाहते हैं कि तुरंत आपके चेहरे पर ग्लो आ जाए चेहरा चमकदार हो जाए तो इस घरेलू उपाय को इस्तेमाल करें इसके लिए आपको चाहिए एक चम्मच बेसन और तीन चम्मच कच्चा दूध इन दोनों को एक कांच की कटोरी में लेकर पेस्ट तैयार कर लें और इस मिश्रण को अपने चेहरे पर 15-20 मिनट तक लगा रहने दें उसके बाद चेहरे को पानी से धो लें इस रिमेडि को करने के बाद आपकी त्वचा चमक जाएगी आपके चेहरे पर इंस्टेंट ग्लो आ जाएगा।

डार्क सर्कल

कच्चे दूध को कुछ देर फ्रिज में रख कर ठंडा कर ले अब इस ठंडे दूध में कॉटन बॉल डुबोकर अपनी आंखों पर रखें और 15 से 20 मिनट रिलैक्स करें रोजाना इस उपाय को करने से कुछ ही दिनों में आंखों के नीचे का कालापन कम होने लगेगा रेगुलर इस रेमेडी को करने से पूरी तरह से आप अपने आंखों के काले घेरे यानी डार्क सर्कल से छुटकारा पा सकते हैं और साथ ही आपके आंखों की थकान भी दूर हो जाएगी।

सनबर्न

बेकिंग सोडा और कच्चा दूध दो से तीन चम्मच बेकिंग सोडा में इतना दूर डाले कि यह गाढ़ा मिश्रण तैयार हो जाए। अब इस मिश्रण को टेन वाली जगह पर लगा लगाएं और मसाज करें। धूप की वजह से हमारी त्वचा पर हुए सनबर्न और टेन को दूर कर देगा इस घरेलू उपाय कुमार 7 दिनों तक करने से टेन हमारी त्वचा से पूरी तरीके से निकल जाएगा।

मॉश्चराइजर

कच्चा दूध बेस्ट मॉइश्चराइजर का काम करता है ।अगर आपकी त्वचा में रूखापन है तो जा एकदम खुरदुरी और बेजान महसूस हो रही है तो कच्चे दूध में कॉटन को डुबोकर पूरे त्वचा पर रगड़े ऐसा करने से आपकी त्वचा में ड्राइनेस की परेशानी कुछ ही दिन में दूर हो जाएगी और आपकी त्वचा नेचुरल मॉइश्चराइज हो जाएगी।

झाइयां

एक बादाम को पीसकर पेस्ट बना लें और इसमें एक चम्मच कच्चा दूध डालकर मिलाएं और मिश्रण बनाकर तैयार कर लें। अब इस मिश्रण को अपने चेहरे पर लगाएं और 10 मिनट के लिए छोड़ दें फिर 10 मिनट बाद मसाज करते हुए अपने चेहरे को पानी से धो लें।

कच्चा दूध चेहरे पर कैसे लगाएं जिससे चेहरा निखर जाएं

  • कच्चे दूध में एलोवेरा जेल मिलाकर लगाने से हमारे चेहरे की डेड स्किन निकल जाती है।
  • कच्चा दूध हमारे चेहरे की त्वचा को अंदर से क्लीन कर देता है।
  • हमारे त्वचा के कलर कॉम्प्लेक्शन को 2 शेड लाइट बना देता है।

कच्चा दूध और एलोवेरा है फायदेमंद

कच्चा दूध और एलोवेरा जेल हमारी त्वचा के लिए बहुत लाभदायक है तो चलिए जान लेते हैं.. इस होम रेमेडी को बनाना कैसे हैं।

कच्चा दूध और एलोवेरा जेल: एक कांच की कटोरी में एक चम्मच कच्चा दूध लेकर उसमें आधा चम्मच एलोवेरा जेल डाल दे। फिर इन दोनों को अच्छे से मिला लेना है। कच्चे दूध और एलोवेरा जेल के मिश्रण को कॉटन की सहायता से अपने फेस पर 5 मिनट तक मसाज करना होगा। अब मसाज करने के बाद चेहरे को कुछ देर सूखने के लिए ऐसे ही छोड़ दें सूखने के बाद चेहरा धो लें।

कच्चा दूध बालों में लगाने के फायदे

कंडीशनिंग

आधा कटोरी मुल्तानी मिट्टी पाउडर लेकर उसमे इतना दूध डालें कि यह गाढ़ा मिश्रण बनकर तैयार हो जाए। इस मिश्रण को पूरे बाल और बालों की जड़ों में लगाएं और 30 मिनट के लिए सूखने के लिए छोड़ दें फिर 30 मिनट बाद बालों को पानी से धो लें।

ध्यान रहे बालों को धोने के लिए शैंपू का इस्तेमाल ना करें और इस पैक को साफ सुथरे बिना तेल लगे बालों में लगाएं।

फायदे: आपके बाल मुलायम हो जाएंगे बालों, की डीप कंडीशनिंग हो जाएगी, बालों का रूखापन दूर हो जाएगा।

रात को चेहरे पर दूध लगाने से क्या होता है

कच्चा दूध दिन की अपेक्षा रात में इस्तेमाल करने या लगाने से ज्यादा असरदार होता है। रात भर दूध को चेहरे पर लगाकर सोने से दूसरे दिन आपकी त्वचा में चमक दिखाई देगा, पूरा दिन आपका चेहरा चमकदार और मुलायम बना रहेगा। कच्चा दूध चेहरे की त्वचा को हाइड्रेट रखता है और त्वचा को ड्राई नहीं होने देता। चेहरे से ड्राइनेस को दूर कर देता है।

रात को कच्चा दूध लगाकर सोने से बहुत सारे फायदे हैं जैसे: कच्चा दूध में थोड़ा सा नमक डालकर चेहरे पर लगाकर सोने से आपके चेहरे के मुहासे कम होने लगेंगे। कच्चे दूध से स्किन मॉइश्चराइज रहता है। कच्चा दूध चेहरे की त्वचा को चमकदार बनाता है। कच्चा दूध का इस्तेमाल अपने चेहरे पर करने करके सोने से चेहरे की त्वचा को ऑयली होने से भी बचाता है।

ध्यान रखने योग्य बातें: अगर आपको दूध से किसी भी प्रकार की एलर्जी है तो इन घरेलू उपायों को ट्राई ना करें, चेहरे पर दूध का इस्तेमाल दिन के समय नहीं करना चाहिए, हमें हमेशा कच्चे दूध का युज नाइट स्किन केयर रूटीन में शामिल करना चाहिए।

निष्कर्ष (conclusion) – हमनें मुलायम त्वचा के लिए कच्चा दूध चेहरे पर कैसे लगाया जाता है इसके बारे में सभी जानकारी देने की कोशिश की है। इसके साथ ही कई घरेलू उपायों के बारे में आपको सरल शब्दों में समझने की कोशिश की है।

आशा करती हूं कच्चा दूध चेहरे पर कैसे लगाया जाता है इससे जुड़ी सभी जानकारियो के बारे में आप अच्छी तरह समझ गए होंगे। इस पोस्ट से रिलेटेड आपके मन में कोई सवाल है? कुछ पूछना चाहते हैं, तो हमें कमेंट में पूछ सकते हैं।

एक छोटा सा निवेदन, अगर आपको यह आर्टिकल हेल्पफुल लगा है और आपके कोई काम आ सका है, तो इसे अपने फ्रेंड्स और फैमिली के साथ शेयर करना ना भूलें।

Note: इस आर्टिकल में बताए गए किसी भी उपचार, तरीकों और उपाय को लोगों तक जानकारी पहुंचाने के लिए लिखा गया है। किसी भी उपाय को अपनाने से पहले पैच टेस्ट करे और अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। अपना हिंदी इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी या दावा नहीं करता है।

आर्टिकल को पूरा पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद!

2 thoughts on “मुलायम त्वचा के लिए कच्चा दूध चेहरे पर कैसे लगाया जाता है”

Leave a Comment

मुल्तानी मिट्टी से बढ़ाएं चेहरे का गोरापन सामंथा रूथ प्रभु की बढ़ती खूबसूरती और चमकदार त्वचा का राज शादी से पहले इस फेस मास्क से बनाएं खूबसूरत चेहरा दुर्घटना के बाद ऋषभ पंत का हेल्थ अपडेट सुपरस्टार थलापति विजय का फिटनेस सीक्रेट चेहरे पर ओवरनाइट शहद लगाने के ब्यूटी टिप्स मलाई जैसी स्किन के लिए चेहरे पर लगाएं मलाई सर्दी के मौसम में डाइट प्लान क्या होना चाहिए सर्दियों में मुल्तानी मिट्टी और शहद के फायदे केक खाने के फायदे