Skincare with tomato in hindi | चेहरे पर टमाटर कैसे लगाएं

Skincare with tomato in hindi | चेहरे पर टमाटर कैसे लगाएं

टमाटर से त्वचा की देखभाल (Skincare with tomato in hindi) कैसे करें?, चेहरे पर टमाटर लगाने के फायदे, टमाटर से फेशियल, टमाटर का फेस मास्क (tomato face mask) और टमाटर में क्या क्या मिलाकर लगाया जा सकता है इन सभी के बारे में विस्तार से बताने का प्रयास किया गया है।

टमाटर के बहुत सारे ब्यूटी बेनिफिट है। टमाटर एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर होता है जो हमारी त्वचा के लिए बहुत अच्छा होता है यह हमारी बहुत सारी स्किन प्रॉब्लम्स को भी दूर करता है। जिसके बारे में आगे हम जानने वाले है टमाटर हमारे चेहरे से पिगमेंटेशन की परेशानी को दूर करने के साथ पिंपल्स और पिंपल्स की वजह से होने वाले दाग को भी दूर करने का गुण रखता है।

इसके अलावा अगर आपका चेहरा डाल पड़ गया है या आपके चेहरे पर सन टैन की परेशानी है इन सभी परेशानी को दूर कर देगा तो चलिए आज के हमारे आर्टिकल टमाटर से त्वचा की देखभाल (Skincare with tomato in hindi) इसकी शुरुवात करते है और टमाटर से जुड़े त्वचा संबंधी फायदों के बारे में जानते है। टमाटर से कैसे हम अपनी सुंदरता को निखार सकते हैं इन सभी के बारे में जानेंगे साथ ही घरेलू उपाय को करके हम कैसे गोरी त्वचा पास सकते हैं इन सभी के बारे में पूरी जानकारी लेने वाले हैं।

Skincare with tomato in hindi | चेहरे पर टमाटर कैसे लगाएं
Skincare with tomato in hindi | चेहरे पर टमाटर कैसे लगाएं

टमाटर से फेशियल कैसे करें?

सभी स्किन टाइप के लोग स्पेशल को कर सकते हैं।क्लींजर एक चम्मच टमाटर का रस लेकर इसे रुई की सहायता से चेहरे पर लगाएं और साफ कर ले कुछ देर चेहरे पर रखकर इसे सुखने दे फिर अपने चेहरे को पानी से धो लें।

स्टीम स्टीम लेने के लिए एक बार में गर्म पानी लेकर मीडियम साइज के टावर को डूबा कर निचोड़ ले अब इस गर्म टावर को अपने चेहरे पर 5 मिनट तक रखें 5 मिनट बाद टावर को चेहरे से निकाल दे।

स्क्रब एक चम्मच टमाटर का पेस्ट लेकर इसमें एक चम्मच बारीक चीनी डालें और दोनों को मिलाकर स्क्रब की तरह इस्तेमाल करें टमाटर और चीनी के इस मिश्रण को अपने पूरे चेहरे पर लगाएं और हल्का मसाज देते हुए पूरे चेहरे पर लगाते हैं करीब 3 से 4 मिनट स्क्रब करने के बाद चेहरे को पानी से धो लें।

मसाज क्रीम एक चम्मच टमाटर का पेस्ट इसमें एक चम्मच बेसन डाले और फिर इसमें आधा चम्मच दही डालकर तीनों को अच्छे से मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें आपका मसाज क्रीम तैयार है अब इस पेस्ट को अपने हाथों में लेकर पूरे चेहरे और गर्दन पर लगाएं साथ ही पूरे चेहरे की अच्छे से मसाज करें मसाज आपको 10 मिनट करना है 10 मिनट बाद चेहरा धो लें। फेशियल में सबसे जरूरी चीज मसाज ही होता है मसाज से हमारे त्वचा का ब्लड सरकुलेशन सही होता है।

फेस पैक एक चम्मच टमाटर का पेस्ट लेकर इसमें एक चम्मच मुल्तानी मिट्टी पाउडर और एक दिन जल्दी डालें इन्हें भी अच्छे से मिलाया और फेस पैक तैयार कर लें अब इस फेस पैक को अपने पूरे चेहरे पर लगाएं साथ ही गर्दन में भी लगा ले और 10 से 15 मिनट चेहरे पर लगा रहने दें जब आपका फेस तक सूख जाए तब चेहरे को पानी से धो लें।

फायदे

यह फेशियल आपके चेहरे से भी मेंटेशन को हटाने में मदद करेगा टमाटर फेशियल करने से आपके चेहरे के पिंपल्स और पिंपल्स के वजह से जो दाग धब्बे हुए हैं इन्हें भी ठीक करेगा टैनिंग को आपके चेहरे से दूर कर देगा टमाटर के फेशियल से ब्लैक एंड वाइट हेड की परेशानी भी दूर होगी। अगर आपको अनइवन स्किन टोन की परेशानी है तो यह इस परेशानी को दूर करके आपकी त्वचा को अफेयर और इवन टोन बनाएगा।

इस फेशियल को करने के बाद इंस्टेंट ग्लो आपके चेहरे पर दिखाई देगा नेचुरल ग्लोइंग और फेयर स्किन पाने के लिए स्पेशल को किया जा सकता है आपके चेहरे की डेड स्किन को निकाल देगा ओपन पोस्ट की परेशानी को दूर करेगा यह स्पेशल को करने के बाद ब्राइट और फेयर स्किन की चाहत पूरी हो जाएगी।

टमाटर में क्या मिलाकर चेहरे पर लगाएं?

टमाटर और नींबू टमाटर का पेस्ट बनाकर चलने की सहायता से छान लें और इसका रस अलग कर ले और एक चम्मच टमाटर के रस में एक चम्मच नींबू का रस मिलाएं और अपने चेहरे पर लगाकर छोड़ दे करीब 20 मिनट बाद आप अपने चेहरे को धो सकते हैं।

लाभ टमाटर और नींबू आप हमारे चेहरे की त्वचा से टैनिंग को निकाल देता है पोर्स टाइट हो जाते हैं इंस्टेंट ग्लो आपके चेहरे पर आ जाता है।

टमाटर और चंदन पाउडर एक चम्मच चंदन पाउडर लेकर इसमें एक चम्मच टमाटर का रस डालें और दोनों को आपस में मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें अब इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाएं और 10 से 15 मिनट के लिए छोड़ दें जब चेहरा सूख जाए तब चेहरे को पानी से धो लें।

लाभ नेचुरल ग्लोइग और गोरी त्वचा हो जाएगी आपके चेहरे में चमक के साथ नमी भी आएगी।

टमाटर और शहद एक टमाटर का पेस्ट बनाकर एक अलग बाउल में एक चम्मच टमाटर का पेस्ट डालें अब इसमें एक चम्मच शहद डाल दे इन दोनों को अच्छे से मिलाकर अपने चेहरे पर लगाएं और 15 से 20 मिनट चेहरे पर लगा रहने दें इसके बाद चेहरा धो लें।

लाभ आपकी त्वचा को अंदर से क्लीन कर देगा।इस उपाय को करने के बाद आपकी त्वचा कोमल और मुलायम हो जाएगी।

दूध और टमाटर एक बाउल में एक चम्मच टमाटर का पेस्ट लेकर इसमें एक चम्मच दूध डाल दे अब इसे अच्छे से मिलाएं अब इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाएं जब आपका फेस सूख जाए तो चेहरे को पानी से धो लें।

लाभ चेहरे में निखार लाने और दाग धब्बे दूर करने के लिए बहुत ही अच्छा फेस पैक है।

चेहरे पर टमाटर लगाने के फायदे

टमाटर स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होने के साथ हमारी त्वचा के लिए भी बहुत फायदेमंद है।

  • टैनिंग को चेहरे से हटाता है टमाटर का इस्तेमाल करके करने से कुछ ही दिन में टैनिंग की परेशानी खत्म हो जाती है।
  • आपके चेहरे पर ओपन पोर्स ज्यादा दिखाई दे रहे देते हैं तो आपने चेहरे पर टमाटर लगाना आपके लिए फायदेमंद होगा।
  • टमाटर के रस को लगाने से ओपन पोर्स की परेशानी को ठीक किया जा सकता है।
  • चेहरे पर टमाटर का रस लगाने से इंस्टेंट ग्लो चेहरे पर आता है साथ ही ऑइली स्किन वालो के लिए टमाटर का रस बेस्ट होता है।
  • अक्सर ऑइली स्किन वालों के चेहरे पर ऑयल और चिपचिपाहट की परेशानी रहती है ऐसे में ऑइली स्किन वाले टमाटर का रस लगाना शुरु करते हैं तो कुछ ही दिनों में इस उनके चेहरे से ऑयल प्रोडक्शन कम होने लगेगा।
  • टमाटर में नैचुरल एसिड होता है जो पिंपल और पिंपल के निशान को साफ करने में मदद करता है।
  • टमाटर में एंटीऑक्सीडेंट और विटामिन सी भरपूर मात्रा में होता है जो आयली त्वचा के ऑयल को कंट्रोल करता है और साथ ही पिगमेंटेशन को दूर करता है।

अन्य जानकारी

अगर आपको टमाटर या किसी दूसरी चीज से एलर्जी है तो उन चीजों को अपने स्किनकेयर में शामिल ना करें।

किसी भी स्किन केयर या घरेलू उपाय को करने से पहले टेस्ट टेस्ट कर ले।

टेस्ट करने के लिए थोड़ा सा प्रोडक्ट लेकर अपने कान के पीछे गर्दन पर लगाएं और कुछ देर छोड़ दें अगर आपको इससे कोई रिएक्शन या जलन नहीं हो रही है तो इसका मतलब है आप इस स्किन केयर को अप्लाई कर सकते हैं। टमाटर से एलर्जी है तो टमाटर का इस्तेमाल ना करें।

निष्कर्ष (conclusion) – हमनें टमाटर से त्वचा की देखभाल (Skincare with tomato in hindi) कैसे करें? इसके बारे में सभी जानकारी देने की कोशिश की है। इसके साथ ही चेहरे पर टमाटर लगाने के फायदे, टमाटर से फेशियल, टमाटर का फेस मास्क (tomato face mask) और टमाटर में क्या क्या मिलाकर लगाया जा सकता है। इस तरह की सभी जानकारी आपको सरल शब्दों में समझने की कोशिश की है।

आशा करती हूं टमाटर से त्वचा की देखभाल (Skincare with tomato in hindi) से जुड़ी सभी जानकारियो के बारे में आप अच्छी तरह समझ गए होंगे। इस पोस्ट से रिलेटेड आपके मन में कोई सवाल है? कुछ पूछना चाहते हैं, तो हमें कमेंट में पूछ सकते हैं।

एक छोटा सा निवेदन, अगर आपको यह आर्टिकल हेल्पफुल लगा है और आपके कोई काम आ सका है, तो इसे अपने फ्रेंड्स और फैमिली के साथ शेयर करना ना भूलें।

Note: इस आर्टिकल में बताए गए किसी भी उपचार, तरीकों और उपाय को लोगों तक जानकारी पहुंचाने के लिए लिखा गया है। किसी भी उपाय को अपनाने से पहले पैच टेस्ट करे और अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। अपना हिंदी इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी या दावा नहीं करता है।

आर्टिकल को पूरा पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद!

Leave a Comment

मुल्तानी मिट्टी से बढ़ाएं चेहरे का गोरापन सामंथा रूथ प्रभु की बढ़ती खूबसूरती और चमकदार त्वचा का राज शादी से पहले इस फेस मास्क से बनाएं खूबसूरत चेहरा दुर्घटना के बाद ऋषभ पंत का हेल्थ अपडेट सुपरस्टार थलापति विजय का फिटनेस सीक्रेट चेहरे पर ओवरनाइट शहद लगाने के ब्यूटी टिप्स मलाई जैसी स्किन के लिए चेहरे पर लगाएं मलाई सर्दी के मौसम में डाइट प्लान क्या होना चाहिए सर्दियों में मुल्तानी मिट्टी और शहद के फायदे केक खाने के फायदे