Sun tan home remedy in hindi | सन टैन (Sun tan) हटाने के उपाय

Sun tan home remedy in hindi | सन टैन (Sun tan) हटाने के उपाय

Sun tan home remedy in hindi: हमारी त्वचा पर सूर्य से निकलने वाली किरणों का बहुत हानिकारक प्रभाव पड़ता है। सूर्य से निकलने वाली यूवी किरणों की वजह से हमारे त्वचा को बहुत नुकसान होता है। इससे हमारी त्वचा का मेलानिन का बैलेंस बिगड़ जाता है। जिसके कारण त्वचा काली दिखाई देती है इसी को हम सन टैन या टैनिंग कहते हैं।

धूप में ज्यादा देर रहने से हमारी त्वचा की रंगत काली पड़ जाती है और जली हुई दिखाई देती है। इससे त्वचा रूखा और खुदरा, बेजान हो जाता है। क्या आप जानते है सन टेन किसी भी मौसम में हो सकता है। धूप में ज्यादा देर तक रहने से यह परेशानी ज्यादा होता है। कुछ घरेलू उपाय को करके आप अपनी त्वचा में हुए सन टैन को साफ कर त्वचा को फिर से गोरा कर सकते हैं। हम सन टैन को रिमूव करने के लिए घरेलू नुस्खे और होम रेमेडी का उपयोग करेंगे, जो बहुत ही असरदार और कारगर है।

त्वचा से टैनिंग हटाने के लिए सबसे जरूरी बात हमेशा याद रखिए कि आपके त्वचा का रंग काला, सांवला हो या गोरा इससे कोई फर्क नहीं पड़ता अगर आपकी त्वचा नैचुरल ग्लोइंग और क्लियर है और उस पर कोई टेन नहीं है, तो आपकी त्वचा खूबसूरत सुंदर ही दिखेगी। चलिए अब हम आर्टिकल की शुरुवात करते है और जानते है सन टैन (Sun tan) हटाने के उपाय (Sun tan home remedy in hindi)

क्या होता है सन टैन और सन बर्न

सन टैनसन बर्न
तेज धूप की वजह से स्किन सेल्स डैमेज हो जाते है जिससे स्किन की चमक छीन जाती है और स्किन का कलर डल या सांवला नजर आता है इसे ही सन टैन कहते है।सूर्य से निकलने वाली यूवी किरणों के करना सन बर्न होता है इससे त्वचा का रंग लाल हो जाता है जिसे छूने पर दर्द और थकान या चक्कर जैसा महसूस होता है।
सन टैन और सन बर्न में अंतर

सन टैन (Sun tan) हटाने के उपाय

सन टैन (Sun tan)
सन टैन (Sun tan)

धूप से चेहरा काला क्यों होता है

धूप में ज्यादा देर रहने से चेहरा काला हो जाता है क्योंकि सूरज से निकलने वाली हानिकारक किरणों की वजह से हमारी त्वचा की कोशिकाओं में मेलानिन का स्तर बिगड़ जाता है। जिससे हमारी त्वचा काली नजर आती है (चेहरा काला हो जाता है)

यह भी जरूर पढ़ें –

टेन हटाने के लिए आजमाएं ये घरेलू उपाय

बेसन और आलू

सामग्री: आलू, नीबू, बेसन

विधि: 1 मीडियम साइज के आलू को छीलकर कद्दूकस कर लें। इसे निचोड़ कर इसका रस अलग निकाल कर रख लें। अब एक बाउल में 3 चम्मच आलू का रस डालें, फिर इसमें दो चम्मच बेसन डालें और दो चम्मच नीबू का रस डालकर सभी को अच्छे से मिलाएं। मिश्रण तैयार कर लें। इस मिश्रण को टैनिंग वाली जगह पर लगाएं और सूखने तक छोड़ दे। फिर चेहरे को पानी से धो लें।

बेसन और हल्दी

सामग्री: बेसन, दही, गुलाब जल, नींबू, हल्दी

विधि: एक कांच के बावल में दो चम्मच बेसन लेकर एक चम्मच दही और एक पिंच हल्दी डालें अब थोड़ा सा गुलाब जल डालते हुए गाढ़ा मिश्रण तैयार कर लें। इस मिश्रण को अपने पूरे चेहरे पर लगाएं और सूखने के बाद चेहरे को पानी से धो लें।

टमाटर और दही

सामग्री: टमाटर, दही विधि: टमाटर को निचोड़ कर इसका रस निकाल लें अब एक अलग बाउल में दो चम्मच टमाटर का रस लेकर उसमें एक चम्मच दही डालें। इन दोनों सामग्री को आपस में अच्छे से मिलाएं,अब इस मिश्रण को अपने पूरे चेहरे पर लगाएं इसे तब तक लगा रहने दें जब तक चेहरा सुखना जाए। फिर सूखने के बाद ठंडे पानी से चेहरा धो लें।

फायदे: टैनिंग को हटाने के लिए इसमें से किसी भी एक घरेलू उपाय का इस्तेमाल करें। इससे आपकी त्वचा से टैनिंग पूरी तरह से निकल जाएगा, आपकी त्वचा ब्राइट और चमकदार हो जाएगी। इस घरेलू उपाय को आप हफ्ते में दो बार इस्तेमाल करें। 2 हफ्ते में आपकी त्वचा का टेन पूरी तरह से दूर हो जाएगा, जो त्वचा धूप की वजह से काली पड़ गई थी वह एकदम गोरा और चमकदार हो जाएगा।

हाथ से टेन (कालापन) को कैसे हटाए

हाथों से टेन या कालेपन को हटाने के लिए हम 3 स्टेप का इस्तेमाल करेंगे यह 3-step बहुत ही कारगर है,काले हाथ को गोरा बनाने के लिए तो चलिए जानते हैं।

  • हाथों को क्लीन करने के लिए क्लींजर का इस्तेमाल करेंगे क्लींजर बनाने के लिए हमें चाहिए आधा कटोरी से काम दूध और एक चम्मच नमक इन दोनों को आपस में मिलाकर रख ले। अब अपने हाथों में इस मिश्रण को लगाएं आप चाहे तो कॉटन या रुमाल का इस्तेमाल कर सकते हैं। कॉटन या रुमाल को मिश्रण में डूबा कर दोनों हाथों में लगाए और हल्का दबाव देते हुए रगड़े ऐसे ही पूरे हाथों में लगाकर साफ करले।
  • स्क्रब इसको बनाने के लिए हमें चाहिए एक टमाटर का पेस्ट उसमें दो चम्मच सूजी डालकर मिला लें, स्क्रब तैयार है। हाथों को क्लीन करने के बाद इस स्क्रब से अपने दोनों हाथों को मसाज देते हुए स्क्रब करले। स्क्रब करने से हमारे त्वचा में जितने भी डेड स्किन होगी वह निकल जाएगी।
  • पैक मुल्तानी मिट्टी, शहद एक बाउल में मुल्तानी मिट्टी पाउडर लेकर उसमें एक से दो चम्मच शहद डाल दे। अब पानी की सहायता से मिलाकर गाढ़ा पेस्ट बनाकर तैयार कर लें। इस पेस्ट को अपने दोनों हाथों में लगाकर सूखने तक छोड़ दें।

मुल्तानी मिट्टी को स्किन व्हाइट निंग के लिए बहुत असरदार माना जाता है।

धूप से काला हुआ चेहरा कैसे साफ करें?

सामग्री: गुलाब जल, बेसन, हल्दी, दही, शहद

विधि: एक कांच के बाउल में 2 चम्मच बेसन और एक चम्मच दही डालें। अब इसमें एक चम्मच शहद और एक चम्मच हल्दी डाल दें इसमें आवश्यकतानुसार गुलाबजल डाल कर पेस्ट बना लें। गाढ़ा पेस्ट बनकर तैयार हो जाए तब पेस्ट को अपने पूरे चेहरे और गर्दन पर लगाकर छोड़ दे। 10 से 15 मिनट चेहरे पर रखने के बाद आपका चेहरा सूखने लगेगा तब अपने चेहरे को पानी से धो लें।

फायदे: बेसन हमारी त्वचा से टैनिंग को हटाएगा और साथ ही त्वचा को अंदर से साफ कर देगा।
दही में मौजूद लैक्टिक एसिड हमारी त्वचा में ब्लीच का काम करता है और टैनिंग के कालेपन को कम करने में मदद करता है।
हल्दी एंटी ऑक्सीडेंट, एंटीसेप्टिक और एंटी एजिंग गुणों से भरा है। हल्दी हमारी त्वचा के डैमेज को रिपेयर करता है।
शहद नेचुरल मॉइश्चराइजर है जो हमारी त्वचा के पोर्स के अंदर जाकर डेड स्किन को बाहर निकलता है। गुलाब जल गुलाबजल नेचुरल टोनर का काम करता है साथ ही हमारी त्वचा के Ph को बैलेंस करता है।

निष्कर्ष (conclusion) – हमनें सन टैन (Sun tan) हटाने के उपाय इसके बारे में सभी जानकारी देने की कोशिश की है। इसके साथ ही सन टैन और सन बर्न में अंतर इस तरह की सभी जानकारी आपको सरल शब्दों में समझने की कोशिश की है।

आशा करती हूं सन टैन (Sun tan) से जुड़ी सभी जानकारियो के बारे में आप अच्छी तरह समझ गए होंगे। इस पोस्ट से रिलेटेड आपके मन में कोई सवाल है? कुछ पूछना चाहते हैं, तो हमें कमेंट में पूछ सकते हैं।

एक छोटा सा निवेदन, अगर आपको यह आर्टिकल हेल्पफुल लगा है और आपके कोई काम आ सका है, तो इसे अपने फ्रेंड्स और फैमिली के साथ शेयर करना ना भूलें।

Note: इस आर्टिकल में बताए गए किसी भी उपचार, तरीकों और उपाय को लोगों तक जानकारी पहुंचाने के लिए लिखा गया है। किसी भी उपाय को अपनाने से पहले पैच टेस्ट करे और अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। अपना हिंदी इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी या दावा नहीं करता है।

आर्टिकल को पूरा पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद!

1 thought on “Sun tan home remedy in hindi | सन टैन (Sun tan) हटाने के उपाय”

Leave a Comment

मुल्तानी मिट्टी से बढ़ाएं चेहरे का गोरापन सामंथा रूथ प्रभु की बढ़ती खूबसूरती और चमकदार त्वचा का राज शादी से पहले इस फेस मास्क से बनाएं खूबसूरत चेहरा दुर्घटना के बाद ऋषभ पंत का हेल्थ अपडेट सुपरस्टार थलापति विजय का फिटनेस सीक्रेट चेहरे पर ओवरनाइट शहद लगाने के ब्यूटी टिप्स मलाई जैसी स्किन के लिए चेहरे पर लगाएं मलाई सर्दी के मौसम में डाइट प्लान क्या होना चाहिए सर्दियों में मुल्तानी मिट्टी और शहद के फायदे केक खाने के फायदे