ऑयल क्लींजिंग (oil cleansing) से पाए दमकती त्वचा जाने कैसे करें तेल से चेहरा साफ

ऑयल क्लींजिंग (oil cleansing) तेल से चेहरा साफ कैसे करें? इसे समझिए.. जिनकी सादी होने वाली है वो अपनी वह अपने चेहरे और बॉडी की त्वचा का रंग साफ करने के लिए कोई न कोई तरीका तो अपनाएंगे ही, या ढुंड रहे होंगे ऐसे में अगर आप बिना कोई स्किनकेयर प्रोडक्ट, फेयरनेस क्रीम का इस्तेमाल किए अपनी त्वचा पर निखार लाना चाहते है, गोरी त्वचा पाना चाहते है, तो आपके लिए हमारा यह आर्टिकल काफी हेल्पफुल होने वाला है क्योंकि इसमें हम तेल से चेहरा साफ करने का तरीका, फायदे और ऑयल क्लींजिंग (oil cleansing) के बारे में बताने वाले हैं।

अब आप सोच रहे होंगे क्या सच में तेल से चेहरा का रंग साफ हो सकता है? तेल से त्वचा को सुंदर बनाया जा सकता है? तो इसमें कोई शक नहीं है क्योंकि तेल(oil) का इस्तेमाल करके आप अपनी त्वचा का रंग साफ कर पाएंगे, स्किन को इवन टोन कर पाएंगे। रंग साफ करने के साथ-साथ चेहरे के दाग धब्बे से छुटकारा, पिंपल मार्क्स, मुंहासे, झाइयां, ओपन पोर्स को दूर कर स्किन में नमी को लॉक कर पाएंगे।

तेल से चेहरा साफ करना ऑयल क्लींजिंग (oil cleansing in hindi) किसी जादू से कम नहीं है। इससे अपनी ग्लोइंग स्किन की चाहत को पूरा करने में मदद मिलेगी और आप एक जवां सुंदर स्किन की मालिक बन सकती है।

तो देर किस बात की चलिए आर्टिकल की शुरुआत करते हैं और सबसे पहले ऑयल क्लींजिंग या ऑयल फेस वॉश क्या है? इसे जानते हैं।

विषय सूची hide

ऑयल क्लींजिंग (oil cleansing) या ऑयल फेस वॉश क्या है?

ऑयल क्लींजिंग (oil cleansing) या ऑयल फेस वॉश इसे भी अब थोड़ा समझिए जैसा की हम सब जानते है तेल से चेहरा साफ करने की परंपरा पश्चिमी सभ्यता में काफी लोकप्रिय है और तेल (ऑयल) से त्वचा को साफ करने की विधि भी काफी सरल होती है।यह चेहरे की त्वचा से गंदगी को हटाने से लेकर मेकअप को त्वचा से पूरी तरह मिटा कर हटा देता है। ऑयल क्लींजिंग का मतलब ही यही है कि यह आपके चेहरे पर जमी डर्ट को काफी बेहतर तरीके से हटाने का काम करता है।

अब आप यह भी सोच रहे होंगे किस तेल का इस्तेमाल चेहरे पर करना चाहिए, तो आइए जानते है आखिर चेहरे पर कौन सा तेल लगाना चाहिए?

चेहरे पर कौन सा तेल लगाना चाहिए?

जिस तरह हम बलों को मॉइश्चराइज करने के लिए ऑयलिंग करते हैं ताकि हमारे बाल हेल्दी, मजबूत बने रहे उसी तरह समय समय पर स्किन को भी ऑयल मसाज करना जरूरी होता है जिससे स्किन साफ, निखरी, यंग और चेहरा गोरा बना रहे लेकिन सवाल ये उठता है चेहरे पर कौन सा तेल लगाना चाहिए? या त्वचा पर कौन सा तेल लगाना चाहिए? क्योंकि अधिकतर लोग नारियल तेल ही अपने चेहरे पर लगाते हैं, स्किन पर लगाते हैं।

नारियल तेल के अलावा भी ऑप्शन है जिन ऑयल को आप अपनी त्वचा पर लगा सकते हैं जिससे तेल से चेहरा साफ तो कर ही पाएंगे उसके साथ-साथ पूरी बॉडी को इवन टोन कर सकते है। तो आइए इन तेल (ऑयल) के नाम नीचे लिस्ट में जानते है –

  • टी ट्री ऑयल
  • ऑलिव ऑयल
  • कैमोमाइल ऑयल
  • कैस्टर ऑयल
  • जोजोबा ऑयल
  • अलमेंड ऑयल
  • कोकोनोट ऑयल

आइए अब जानते है तेल (ऑयल) से चेहरा साफ करने का तरीका क्या है? (Tel se chehra saaf karne ka asan tarika)

तेल (ऑयल) से चेहरा साफ करने का तरीका क्या है? – Tel se chehra saaf karne ka tarika in hindi

तेल (ऑयल) से चेहरा साफ करने का तरीका ( tel se chehra saaf karne ki vidhi)
तेल (ऑयल) से चेहरा साफ करने का तरीका ( tel se chehra saaf karne ki vidhi)

तेल से चेहरा साफ करने के लिए आपको कुछ सामानों की जरूरत पड़ेगी जिस आप अपने चेहरे की ऑयल क्लींजिंग करते सम अपने पास रख ले। इसके लिए निम्न सामग्री नीचे दी गई है –

क्रमश:सामग्री (ingredient)
1.कोई भी एक तेल (ऑयल)
2.गर्म पानी
3.कॉटन क्लोथ
तेल से चेहरा साफ करने की सामग्री
  • तेल से चेहरा साफ करने के लिए किसी भी ऑयल वह चाहे नारियल का तेल हो या बादाम का तेल या जोजोबा तेल उसे अपने पूरे फेस पर फैसला लीजिए।
  • उसके बाद 3 से 4 मिनट सर्कुलर मोशन में मसाज कीजिए।
  • मसाज करने के बाद अब ऑयल से चेहरा साफ करने के लिए सबसे पहले एक बाउल में गर्म पानी ले लीजिए जो एकदम गर्म ना हो बल्कि गुनगुना हो
  • इस गुनगुने पानी में कॉटन क्लॉथ यानी कि सोती का कपड़ा दबाइए और एक्स्ट्रा पानी निचोड़ लीजिए।
  • इस कपड़े से और लगी फीस को हल्का पुरुष करते हुए सारा ऑयल निकाल लीजिए।
  • इस तरह आप किसी तेल या ऑयल से चेहरा साफ कर पाएंगे।

ध्यान रखने योग बाते ( अन्य जानकारी)

  • चेहरे को पूछने के लिए हमेशा सूती साफ कपड़े का इस्तेमाल करें और ज्यादा गर्म पानी का इस्तेमाल करने से बचें हल्का गुनगुना पानी ही उपयोग में लाए।

तेल से चेहरा साफ करने के फायदे क्या है? – Tel se chehra saaf karne ke fayde

तेल से चेहरा साफ करने के इतने फायदे हैं जिसे जानकर आप हैरान रह जाएंगे लेकिन उसके लिए आपको इसे सही तरीके से इस्तेमाल करना आना चाहिए तभी आपको इसका फायदा मिलेगा। अब आगे जान लीजिए तेल से चेहरा साफ करने के फायदे के बारे में –

  1. इसमें सबसे पहला फायदा है ऑयल आपके चेहरे पर लगी मेकअप को पूरी तरह से रिमूव कर देता है यानी कि चेहरे से मेकअप को क्लीन करने का काम करता है।
  2. दूसरा सबसे बड़ा फायदा है तेल का इस्तेमाल ओपन पोर्स की दिक्कत को दूर करने में मदद करता है।
  3. तीसरा सबसे बड़ा फायदा है यह आपके चेहरे के दाग धब्बे को दूर करता है पिंपल मार्क्स इन सभी को धीरे-धीरे मिटाता है।
  4. ऑयल से चेहरा साफ करने का चौथा सबसे बड़ा फायदा है कि यह आपकी त्वचा में नमी बनाए रखता है।
  5. झाइयों को दूर करता है और स्किन को चिकना चमकदार बनाता है।

ऑयल क्लींजिंग (oil cleansing) या तेल से चेहरा साफ करने से जुड़े पूछे जाने वाले सवाल?

प्रश्न 1. कौन सा तेल लगाने से चेहरा साफ होता है?

उत्तर: चेहरा साफ करने के लिए नारियल तेल, बादाम तेल या टी ट्री ऑयल का उपयोग कर सकते है।

प्रश्न 2. चेहरे के लिए कौन सा तेल सबसे अच्छा है?

उत्तर: चेहरे के लिए सबसे अच्छा तेल आलमंड ऑयल, नारियल तेल, जोजोबा ऑयल अच्छे हो सकते है। आप पहले इन तेल को अपनी त्वचा पर लगाकर आजमाए और अपने हिसाब से अपने लिए एक अच्छे ऑयल का चयन करें।

प्रश्न 3. रात में चेहरे पर सरसों तेल लगाने से क्या होता है?

उत्तर: सरसो के तेल में एंटीऑक्सीडेंट, एंटीबेक्टिरियल गुणों भरपूर मात्रा में होते है। अगर आप इसका इस्तेमाल अपनी त्वचा पर करते हैं, तो यह आपके चेहरे से मुंहासे को हटाने में मदद करता है, स्किन को टाइट करता है, निखार लाता है, डेड स्किन को साफ कर स्किन को ग्लोइंग बनाता है।

प्रश्न 4. गोरे होने के लिए कौन सा तेल लगाना चाहिए?

उत्तर: कामा आयुर्वेद कुमकुमादी ऑयल का इस्तेमाल आप त्वचा को इवन टोन और गोरा बनाने के लिए कर सकते है।

प्रश्न 5. नाभि में कौन सा तेल लगाने से चेहरे पर ग्लो आता है?

उत्तर: चेहरे पर ग्लो लाने के लिए नाभि में सरसो का तेल लगा सकते है।

प्रश्न 6. त्वचा को गोरा करने के लिए नारियल का तेल का उपयोग कैसे करें?

उत्तर: त्वचा का रंग गोरा करने के लिए या ऑयल मसाज करने के अधिकतर लोग नारियल तेल का इस्तेमाल करते है लेकिन अगर आप नारियल तेल का इस्तेमाल रात को सोते समय त्वचा पर करते है तो इससे आपकी स्किन गोरी तो होगी साथ ही स्किन चमकदार और त्वचा में निखार भी आ सकता है।

प्रश्न 7. रात में चेहरे पर नारियल तेल लगाने से क्या होता है?

उत्तर: रात में अगर आप नारियल तेल का इस्तेमाल चेहरे पर करते है तो इससे आपकी चेहरे में मौजूद डेड स्किन निकलने में मदद मिलेगी, स्किन को मॉइश्चर प्राप्त होने लगेगी जिससे आपके चेहरे की त्वचा में निखार देखने को मिल सकता है।

निष्कर्ष (conclusion) – हमनें ऑयल क्लींजिंग (oil cleansing) से पाए दमकती त्वचा पाने के लिए तेल से चेहरा साफ तरीका इसके बारे में सभी जानकारी देने की कोशिश की है। इसके साथ ही तेल से चेहरा साफ करने के फायदे, तरीका और लगने वाली सामग्री इस तरह की सभी जानकारी आपको सरल शब्दों में समझने की कोशिश की है।

आशा करती हूं ऑयल क्लींजिंग (oil cleansing) या तेल से चेहरा साफ करने से जुड़ी सभी जानकारियो के बारे में आप अच्छी तरह समझ गए होंगे। इस पोस्ट से रिलेटेड आपके मन में कोई सवाल है? कुछ पूछना चाहते हैं, तो हमें कमेंट में पूछ सकते हैं।

एक छोटा सा निवेदन, अगर आपको यह आर्टिकल हेल्पफुल लगा है और आपके कोई काम आ सका है, तो इसे अपने फ्रेंड्स और फैमिली के साथ शेयर करना ना भूलें।

Note: इस आर्टिकल में बताए गए किसी भी उपचार, तरीकों और उपाय को सामान्य जानकारी के लिए लिखा गया है। किसी भी उपाय को अपनाने से पहले पैच टेस्ट करे और अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। अपना हिंदी इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी या दावा नहीं करता है।

आर्टिकल को पूरा पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद!

यह भी जरूर पढ़ें –

मुल्तानी मिट्टी से बढ़ाएं चेहरे का गोरापन सामंथा रूथ प्रभु की बढ़ती खूबसूरती और चमकदार त्वचा का राज शादी से पहले इस फेस मास्क से बनाएं खूबसूरत चेहरा दुर्घटना के बाद ऋषभ पंत का हेल्थ अपडेट सुपरस्टार थलापति विजय का फिटनेस सीक्रेट चेहरे पर ओवरनाइट शहद लगाने के ब्यूटी टिप्स मलाई जैसी स्किन के लिए चेहरे पर लगाएं मलाई सर्दी के मौसम में डाइट प्लान क्या होना चाहिए सर्दियों में मुल्तानी मिट्टी और शहद के फायदे केक खाने के फायदे