Tips For Skin Care in hindi: त्वचा की देखभाल कैसे करें, स्किन केयर के 3 टिप्स और घरेलू उपाय,

त्वचा की देखभाल, स्किन टाइप को पहचाने, डेली स्किन केयर रूटीन, 35 के बाद त्वाच की देखभाल, ग्लोइंग स्किन टिप्स, skin care, skin care tips in hindi, Tips For Skin Care in hindi,

हमें अपनी त्वचा की देखभाल करने के लिए अपने स्किन टाइप के अनुसार एक प्रॉपर skin care routine को इस्तेमाल करना बहुत जरूरी है. लेकिन कोई भी skin care routine अपनाने से पहले हमें अपने स्किन टाइप को पहचानना होगा, तभी हम अपने त्वचा की देखभाल सही देखभाल कर सकते हैं.

त्वचा की देखभाल कैसे करें Tips For Skin Care in hindi

Tips For Skin Care in hindi
Tips For Skin Care in hindi

ऑयली स्किन के लिए skin care tips

  • ऑयल स्किन की देखभाल के लिए ऑयली स्किन वालों को फोम वाले फेस वॉश का इस्तेमाल करना चाहिए.
  • ऑयली स्किन वालों को अपने फेस पर ज्यादा वॉश का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए क्योंकि बार बार फेस वॉश करने से हमारी स्किन ड्राई होने लगती है जिससे और ज्यादा ऑयल हमारे फेस पर निकल आता है.
  • ऑयली स्किन वालों को मॉश्चराइजर के लिए जेल या वॉटर बेस्ड मॉइश्चराइजर का इस्तेमाल करना चाहिए और skin care प्रोडक्ट इस्तेमाल करते समय ध्यान रखना चाहिए कि प्रोडक्ट में oil-free या non-comedogenic का लेबल हो.
  • सनस्क्रीन के लिए आपको जिंक ऑक्साइड, टाइटेनियम डाइऑक्साइड जैसे इंग्रीडिएंट वाले सनस्क्रीन का इस्तेमाल करना चाहिए क्योंकि यह मैट फिनिश होते हैं जो ऑयली स्किन के लिए बहुत अच्छा होता है.

ड्राई, सेंसेटिव स्किन के लिए skin care tips

  • ड्राई सेंसेटिव स्किन वालो को सोप फ्री क्लींजर का इस्तेमाल करना चाहिए.
  • skin care प्रोडक्ट इस्तेमाल करते समय ध्यान रखें उसमें parabens, Colorants, fragrance free हो.
  • ड्राई स्किन वालों को नहाने के लिए ठंडे पानी का इस्तेमाल करना चाहिए.
  • जिस सनस्क्रीन में नमी युक्त इनग्रेडिएंट हो उसी सनस्क्रीन का इस्तेमाल ड्राई स्किन वालों को करना चाहिए.
  • ड्राई स्किन वालों के लिए शहद बहुत ही फायदेमंद होता चेहरे में शहद लगाने से चेहरे को नमी मिलती है इसलिए अगर आप ड्राई स्किन के लिए घरेलू फेस पैक ढूंढ रहे है तो शहद एक अच्छा ऑप्शन है.
  • सेंसेटिव स्किन में धूप की वजह से रैशेष जल्दी निकल जाते हैं इसके लिए इस स्किन टाइप वाले लोगों को कुछ अच्छे फेस वॉश और अच्छे फेस पैक का इस्तेमाल करना चाहिए नियमित रूप से करना चाहिए.
  • सेंसेटिव स्किन वालों को रात में सोने से पहले एसेंशियल ऑयल का इस्तेमाल करना चाहिए जिससे दिन के समय आपकी स्किन मुलायम और चमकदार रहे.

अपनी स्किन टाइप को पहचाने

त्वचा की देखभाल शुरू करने से पहले सबसे जरूरी बात यह है कि हमें अपने स्किन टाइप का पता होना चाहिए. हमारी स्किन ऑयली है या कॉन्बिनेशन है या ड्राई है या नॉर्मल इस बात का हमें पता होना चाहिए.

अगर हमें हमारे स्किन टाइप का पता नहीं होगा तो हम अपने त्वचा की देखभाल सही तरीके से नहीं कर पाएंगे इसलिए सबसे पहले यह सुनिश्चित कर लें कि आपकी स्किन किस टाइप की है उसके बाद ही आप किसी भी skin care routine या दूसरे किसी प्रोडक्ट का इस्तेमाल करना शुरू करें.

  • सबसे पहले हमें कोई भी माइल्ड क्लींजर से अपने फेस को वॉश करना होगा और कोई भी मेकअप प्रोडक्ट या skin care प्रोडक्ट का इस्तेमाल किए बिना 30 मिनट वेट करना होगा.
  • फेस वॉश के 30 मिनट बाद आपको यह देखना होगा कि आपकी स्किन में कैसा महसूस हो रहा है.
  • नीचे दिए गए स्टेप से आप अपने स्किन टाइप को पहचान सकते हैं.
  • फेस वॉश के बाद आपको इनमें से जिस भी टाइप के लक्षण दिखाई दे रहे हो तो समझ जाइए आपकी स्किन उसी टाइप की है.

*ऑइली स्किन: अगर आपकी स्किन ऑइली स्किन टाइप की है तो चेहरे पर हाथ लगाने से चिपचिपी महसूस होगी और चमकदार दिखाई देती है.

*ड्राई स्किन: ड्राई स्किन वालो की स्किन बहुत रफ और थोड़ी-थोड़ी खुजली जैसी महसूस होती हैं.

*नेचुरल स्किन: नेचुरल स्किन में स्किन बहुत स्मूथ चमकदार और साफ दिखाई देता है.

*कॉन्बिनेशन स्किन: कॉम्बिनेशन स्किन टाइप में हमारे स्किन का कुछ हिस्सा ड्राई होता है और कुछ हिस्से में ऑयल दिखाई देता है खासकर टी जोन एरिया में बहुत ज्यादा ऑयल दिखाई देता है.

*सेंसिटिव स्किन: सेंसेटिव स्किन वालों को फेस वॉश इस्तेमाल करने के बाद स्किन केयर या मेकअप प्रोडक्ट यूज करने से अगर स्किन पर जलन या लाल निशान दे रहा है तो आपकी स्किन सेंसिटिव है.

इस तरह आप बड़े ही आसानी से अपने स्किन टाइप का पता लगा सकते हैं. स्किन टाइप का पता लगाने के बाद अगर आप किसी भी skin care routine या स्किन केयर प्रोडक्ट का इस्तेमाल करते हैं तो इसका बेहतर रिजल्ट आपको देखने को मिलता है इसलिए बहुत जरूरी है अपने स्किन टाइप को पहचानना और अपने स्किन टाइप के अनुसार प्रोडक्ट का चयन करना.

त्वचा की देखभाल के लिए डे और नाइट स्किन केयर रूटीन

सुबह के समय त्वचा की देखभाल (morning skin care)

जब भी हम घर से बाहर होते हैं तो हमारी स्किन पर सूरज की किरणें और प्रदूषण डायरेक्ट चेहरे पर पड़ती है इसलिए हमारे skin care routine में मॉइश्चराइजर और सनस्क्रीन का होना बहुत जरूरी होता है. सुबह में त्वचा की देखभाल करने के लिए बहुत आसान स्किन केयर रूटीन है.

  1. क्लींजिंग
  2. टोनिंग
  3. मॉइश्चराइजिंग
  4. सनस्क्रीन

क्लींजिंग: क्लींजिंग के लिए या तो आप फेस वॉश का इस्तेमाल करेंगे या फिर क्लींजिंग मिल्क की सहायता से चेहरे की त्वचा को साफ करेंगे इससे आपके चेहरे की त्वचा से सभी प्रकार की धूल मिट्टी गंदगी बाहर निकल जाएगी.

टोनिंग: चेहरे की त्वचा को क्लीन करने के बाद किसी अच्छे टोनर का इस्तेमाल करना बहुत जरूरी है टोनर हमारे स्किन का पीएच लेवल बैलेंस रहता है.

मॉइश्चराइजिंग: जब आपका टोनर स्किन में अच्छी तरह एब्जॉर्ब हो जाए उसके बाद हमें मॉश्चराइजर का इस्तेमाल करना चाहिए. मॉश्चराइजर हमें अपने स्किन टाइप के अनुसार ही चुनना चाहिए जैसे हमारी स्किन ऑयली है तो वॉटर बेस्ड मॉइश्चराइजर और अगर हमारी स्किन ड्राई है तो ऑयल बेस्ड मॉइश्चराइजर का चयन हमें करना चाहिए.

सनस्क्रीन: लास्ट स्टेप है. सनस्क्रीन लगाना बहुत जरूरी होता है सनस्क्रीन लगाने से हमारी स्किन को सूरत से निकलने वाली यू वी किरणों से हमारी स्किन बची रहती है.  

रात के समय त्वचा की देखभाल (skin care at night)

निखरी और खूबसूरत त्वचा पाने के लिए नाइट skin care routine भी बहुत जरूरी है. बदलते मौसम धूल, मिट्टी, प्रदूषण के कारण हमारी त्वचा में पिंपल्स, डार्क स्पॉट्स, अनइवन स्किन टोन इस तरह की समस्याएं होने लगती हैं.

इन समस्या से छुटकारा पाने के लिए हम तरह-तरह के उपाय को अपनाते हैं लेकिन अगर हम रात को सोने से पहले यह skin care routine को अपनाते हैं तो हमारे त्वचा से संबंधित सभी तरह की परेशानियों से हम छुटकारा पा सकते हैं.

इसके लिए कुछ सामान्य स्टेप है जिन्हें हमें फॉलो करने होंगे तो आइए जानते हैं night skin care routine के बारे में

  1. मेकअप रिमूवर
  2. क्लींजिंग
  3. स्पॉट ट्रीटमेंट
  4. सीरम एप्लीकेशन
  5. मॉइश्चराइजिंग

मेकअप रिमूवर: मेकअप को रिमूव करने के लिए हम किसी भी मेकअप रिमूवर से रिमूव कर सकते हैं या आप चाहे तो ऑलिव ऑयल या कोकोनट ऑयल से भी अपने मेकअप को रिमूव कर सकते हैं यह ऑयल बहुत ही अच्छे मेकअप रिमूवर का काम करते हैं.

क्लींजिंग: हमें अपने स्किन को क्लीन करने के लिए किसी भी जेंटल क्लींजर का इस्तेमाल करना होगा जो हमारे स्किन से धूल मिट्टी और प्रदूषण से होने वाले गंदगी को दूर कर निकाल देगा और जो भी बचा हुआ मेकअप प्रोडक्ट हमारी स्किन में रह गया हो उसे साफ कर देगा.

स्पॉट ट्रीटमेंट/सीरम: स्पॉट ट्रीटमेंट Vitamin C Serum आपके चेहरे पर जिद्दी दाग धब्बे या पिंपल के निशान हैं या फिर आपकी स्किन में anti-aging की जरूरत है तो इन सब के लिए ये सीरम मार्केट में आसानी से मिल जाते है और अगर आप चाहे तो Homemade vitamin C Serum बनाकर इस्तेमाल में ला सकते है. रात का समय सीरम लगाने का के लिए बहुत अच्छा समय है क्योंकि जब हम सोते हैं तो हमारी स्किन रिपेयर मोड में होती है.

मॉस्चराइजेशन: सीरम लगाने के बाद लास्ट स्टेप होता है मॉइश्चराइजेशन. मॉश्चराइजर हमारी स्किन में प्रोटेक्टिव लेयर बना देता है और नमी पहुंचाता है.

35 के बाद त्वाच की देखभाल

हम सभी जानते हैं कि महिलाओं के चेहरे पर उम्र का असर सबसे तेज होता है 35 की उम्र में या 35 की उम्र के बाद हर महिला के स्किन की जरूरतें बदलने लगती है. अगर महिलाएं 35 की उम्र के बाद अपनी त्वाच की देखभाल शुरु नहीं करती है तो वह जल्दी बूढ़ी दिखने लगती है.

इस उम्र के बाद अगर आप अपनी त्वाच की देखभाल का खास ख्याल रखती है तो चेहरे पर झुर्रियों के निशान भी कम हो जाते हैं क्योंकि 35 की उम्र के बाद स्किन को खास देखभाल की जरूरत होती है.

इस उम्र में हेल्दी डाइट, एक्सरसाइज पर ध्यान दिया जाना चाहिए और इसके साथ ही यंग दिखने के लिए त्वाच की देखभाल की खास देखभाल करनी चाहिए आइए जानते हैं 35 की उम्र के बाद आपको किस तरह के खास देखभाल की जरूरत है.

स्किन को टाइट रखने के उपाय

एक अंडे का सफेद भाग में शहद मिलाकर इसे अपने चेहरे पर लगाएं और सूखने के बाद चेहरा धो लें यह आपकी लूज स्किन को टाइट करेगा स्किन के रंग को नहीं करेगा और डेड स्किन को हटा देगा.

ऑयल मसाज

ऑयल मसाज के लिए ऑलिव ऑयल का इस्तेमाल करें क्योंकि ऑलिव ऑयल में विटामिन की और ए होता है जो anti-aging के गुणों से भरपूर होता है ऑलिव ऑयल से आपने अभी फोन चार्ज करते हैं तो यह आपकी फ्रेंड को सॉफ्ट स्मूथ और क्लियर बनाता है और स्किन को टाइट करता है.

डाइट में शामिल करे इन चीजों को

अपने स्किन को प्राकृतिक रूप से खूबसूरत बनाए रखने के लिए हमें हरी पत्तेदार सब्जीयां, अंकुरित अनाज और फलों को अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए इसके अलावा हमें अलसी, बदाम, अंजीर और अखरोट को अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए क्योंकि खान पान का सीधा असर हमारी सुंदरता पर पड़ता है और क्या आप जानते है खाने से स्किन पर ग्लो लाया जा सकता हैं.

अन्य जानकारी

अगर आपके चेहरे पर एक्ने हैं तो कभी भी अपने एक्ने और पिंपल को दबाकर छोड़ना नहीं चाहिए क्योंकि इन एक्ने, पिंपल को फोड़ने से उनके जिद्दी निशान चेहरे पर रह जाते हैं.

Note: इस आर्टिकल में बताए गए किसी भी उपचार, तरीकों और उपाय को लोगों तक जानकारी पहुंचाने के लिए लिखा गया है किसी भी उपाय को अपनाने से पहले अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें.