vitamin b12 foods vegetarian ke liye – vitamin B12 foods vegetarian indian

Vitamin b12 खाद्य पदार्थ शाकाहारी लोगों के लिए क्या हो सकते है? कौन कौन से खाद्य पदार्थ यानी आहार है जिनके सेवन से शाकाहारी लोग के Vitamin b12 की कमी को पूरा कर सकते है। Vitamin b12 शरीर को फिट रखने के लिए बहुत जरूरी है अगर शरीर में किसी भी एक Vitamin की कमी हो जाए तो बीमारियां शुरू हो जाती हैं।

अगर आप शाकाहारी हैं और विटामिन Vitamin b12 की कमी से परेशान है तो हम आपको बताएंगे विटामिन B12 से भरपूर वह शाकाहारी आहार जिसका सेवन करके आप अपने शरीर से विटामिन B12 की कमी को पूरा कर सकते हैं तो आइए जानते हैं।

विटामिन B12 शरीर के लिए बहुत जरूरी होता है लेकिन यह ज्यादातर मांसाहारी चीजों में शामिल होता है जिस वजह से अक्सर शाकाहारी लोगों में इसकी कमी होती है इसी वजह से उन्हें कई तरह की समस्याएं सामने आती हैं।

बता दें कि विटामिन B12 मुख्य तौर पर मांस मछली बाद दुग्ध उत्पादन में पाया जाता है अक्सर शाकाहारी लोगों में इसकी कमी पाई जाती हैं।

Vitamin b12

Vitamin b12

Vitamin b12 को जाने

Vitamin b12 को कोबालमीन भी कहा जाता है यह एकमात्र ऐसा विटामिन है जिसमें कोबाल्ट पाया जाता है। यह हमारे हमारे शरीर को स्वस्थ बनाए रखने और शरीर के संतुलित कार्य प्रणाली के लिए बेहद जरूरी विटामिन है।

Vitamin b12 के मुख्य कार्य

Vitamin b12 शरीर में लाल रक्त कोशिकाओं के निर्माण और नर्वस सिस्टम को सेहतमंद बनाने में खास भूमिका निभाता है इसे मेंटल हेल्थ के लिए काफी उपयोगी माना जाता है। विटामिन B12 ब्रेन डैमेज और अल्जाइमर जैसे रोगों से बचाने में मददगार माना जाता है इसके अलावा स्ट्रेस को कम करता है इसलिए इस विटामिन को एंटिस्ट्रेस विटामिन भी कहा जाता है।

यह भी पढ़ें –

Vitamin b12 की कमी को पहचाने

Vitamin b12 की कमी के कुछ मुख्य संकेत हैं जैसे:

  • एनीमिया थकान
  • शरीर में कमजोरी भूख ना लगना
  • चिड़चिड़ापन
  • झुनझुनी हाथ पैरों में अकड़न
  • बाल झड़ना
  • मुंह के छाले
  • कब्ज
  • याददाश्त में कमी
  • अधिक तनाव
  • सिरदर्द सांस
  • फूलना स्किन में पीलापन
  • आंखों की रोशनी में कमी आना
  • तेजी से वजन कम होना
  • मांसपेशियां कमजोर होना ये सभी इसके मुख्य लक्षण हैं। अगर आपके साथ भी ऐसा हो रहा है तो डॉक्टर से सलाह ले और इसकी तुरंत जांच कराएं।

शाकाहारी लोगों के लिए Vitamin b12 की कमी को पूरा करने के मुख्य स्रोत

शाकाहारी लोगों को अंकुरित अनाज और साबुत अनाज का सेवन करना चाहिए। सबसे खास बात यह है कि शाकाहारी लोगों को नियमित तौर पर दूध से बने खाद पदार्थ का सेवन करना चाहिए।

ब्रोकली: आप अपनी डाइट में ब्रोकली को शामिल करें कुछ लोगों को ब्रोकली बहुत पसंद होता है और कुछ लोगों को नहीं लेकिन इसके सेवन से आप बी12 की कमी को पूरा कर सकते हैं क्योंकि ब्रोकली में विटामिन B12 के साथ फोलेट होता है जो शरीर में हीमोग्लोबिन की कमी को पूरा कर देता है।

सोयाबीन: सोयाबीन विटामिन B12 का एक मुख्य स्त्रोत है जिस में प्रचुर मात्रा में विटामिन B12 के गुण पाए जाते हैं आप सोया मिल्क टोफू या सोयाबीन की सब्जी का इस्तेमाल अपनी डाइट में करना शुरू कर दें।

पनीर: एक प्रकार का पनीर जिसे सिर्फ पनीर कहा जाता है इसमें विटामिन B12 सबसे ज्यादा होता है इसके अलावा आप एक प्रकार का पनीर जिसे कॉटेज चीज़ कहा जाता है इसका सेवन करे। पनीर आपके शरीर में B12 की कमी को पूरा करने के लिए एक बेहतरीन स्त्रोत है।

ईस्ट या खमीर: ईस्ट या खमीर का इस्तेमाल हम भोजन को एक खट्टा स्वाद देने के लिए करते हैं जब इसमें विटामिन B12 में मिला दिया जाता है तो यह बहुत पौष्टिक बन जाता है ऐसे ईस्ट को फोर्टीफाइड ईस्ट कहते हैं।

दूध: दूध में काफी मात्रा में विटामिन B12 पाया जाता है विटामिन B12 की कमी को पूरा करने के लिए आप अपनी डाइट में दूध को शामिल करें ऐसा करने से आपके शरीर से विटामिन B12 की कमी दूर हो जाएगी और यह शाकाहारी लोगों के लिए एक बेहतरीन ऑप्शन है।

ओटमील: ओटमील ज्यादा लोगों को पसंद नहीं होते लेकिन अगर आप चाहते हैं कि विटामिन B12 की कमी से आपको छुटकारा मिल जाए तो रोज सुबह नाश्ते में 8 मील खाने से आपके शरीर में भरपूर फाइबर और विटामिन मिलेंगे हॉटमेल में विटामिन बी12 की अच्छी मात्रा होती है यह आपके शरीर को हेल्दी बनाए रखने में आपकी मदद करेगा।

दही: दही में विटामिन बी कांपलेक्स जैसे विटामिन b2 b1 और B12 यह सभी गुण होते हैं इसलिए आप लोग फैट दही का इस्तेमाल अपनी डाइट में करना शुरू कर दें इससे आपके शरीर को काफी फायदा मिलेगा।

औषधीय पौधा: गार्डन क्रेस नामक पौधा इसे भारत में चंद्रशुर के नाम से जाना चाहता हैं। इस पौधे को एक आयुर्वेदिक औषधि माना जाता है यह सरसों की प्रजाति से जुड़ा पौधा है और इसका इस्तेमाल आप सूप, सैंडविच और सलाद बनाने में कर सकते हैं।

आलू, गाजर, मूली, शलजम, चुकंदर यह सभी विटामिन B12 के लिए बहुत ही अच्छे स्त्रोत हैं इसका इस्तेमाल शाकाहारी लोग अपने विटामिन B12 की कमी को पूरा करने के लिए करते हैं या कर सकते हैं।

बीटरूट, गाजर, एप्पल, केला, आम, संतरा यह सभी फल भी विटामिन B12 के अच्छे स्रोत हैं इन्हें भी आप अपनी डाइट में शामिल करके विटामिन बी12 की कमी को पूरा कर सकते हैं।

यह भी जरूर पढ़ें –

Vitamin b12 की अन्य जानकारी

शरीर में विटामिन B12 कहीं पर भी स्टोर करके सुरक्षित नहीं होता है इसके लिए हर एक इंसान को अपने डेली डाइट में विटामिन B12 लेते रहना चाहिए अगर आपको बार-बार विटामिन B12 की कमी होती है तो डॉक्टर की सलाह लेकर इसका उपचार शुरू कर देना चाहिए।

विटामिन B12 की जांच: विटामिन B12 की जांच कराने के लिए आपको डॉक्टर के द्वारा सलाह लेकर टेस्ट कराना होता है। ब्लड टेस्ट से आपको आपके शरीर में विटामिन B12 की कमी को मापने में सहायता मिलती है। और इससे पता चल जाता है कि आपको विटामिन B12 की आवश्यकता है या नहीं।

किसी स्वस्थ व्यक्ति के शरीर में विटामिन B12 इसकी मात्रा 400 से 500 पीकोग्राम/ मिली लीटर होने चाहिए।

यह भी जरूर पढ़ें –

हमने जाना: विटामिन B12 खाद्य पदार्थ शाकाहारी लोगों के लिए, विटामिन B12 क्या है, विटामिन B12 हमारे शरीर में क्या काम करता है और विटामिन B12 की कमी के लक्षण के बारे में, उम्मीद है विटामिन B12 से जुड़ा ये पोस्ट आपको हेल्पफुल लगा है।

आप चाहे तो इस पोस्ट को नीचे शेयर आईकॉन के माध्यम से अपने फ्रेंड्स और फैमिली के साथ शेयर करें ताकि उन्हें भी जानकारी मिल सके और उनके काम आ सके।

Note: इस आर्टिकल में बताए गए किसी भी उपचार, तरीकों और उपाय को लोगों तक जानकारी पहुंचाने के लिए लिखा गया है। किसी भी उपाय को अपनाने से पहले पैच टेस्ट करे और अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। अपना हिंदी इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी या दावा नहीं करता है।

आर्टिकल को पूरा पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद!