डार्क सर्कल के लिए बेस्ट कलर करेक्टर | dark circle ke liye colour corrector in hindi

dark circle ke liye colour corrector: जैसा की आप सभी जानते है हर किसी की त्वचा अलग-अलग टाइप की होती है। आज के समय में हमारे पास कई तरह के मेकअप प्रोडक्ट उपलब्ध है जिसके सही इस्तेमाल से हम खुद को मनचाहा लुक दे सकते हैं। इन्हीं मेकअप प्रोडक्ट में से एक है “कलर करेक्टर” आइए जानते है यह क्या काम करता है।

तो मेकअप से पहले कलर करेक्टर का इस्तेमाल करते हैं। यह भी मेकअप का एक अहम पार्ट है जिसे हम कंसीलर लगाने से पहले इस्तेमाल करते हैं। कलर कलेक्टर के इस्तेमाल से हम अपने चेहरे के काले दाग धब्बे, पिगमेंटेशन, स्पोर्ट्स, ब्लैमिश, रेडनेस को छुपाकर चेहरे की त्वचा को इवन टोन दिखा सकते हैं।

कलर करेक्टर क्यों लगाना चाहिए?

अगर आप अपके चेहरे पर कई तरह की परेशानियां हैं जैसे: डार्क सर्कल, डार्क स्पॉट, रेडनेस, काले दाग धब्बे, पिगमेंटेशन, अनइवन स्किन टोन, मुंह के चारों ओर कालापन आदि है, तो इन सभी को छुपाने के लिए मेकअप करने से पहले और प्राइमर लगाने के बाद इस्तेमाल किया जाता है।

इसके बाद आप फाउंडेशन लगाते हैं तो आपके चेहरे की त्वचा इवन टोन हो जाती है। सभी दाग धब्बे और ब्लैमिश छुप जाते है इसलिए हम कलर करैक्टर का इस्तेमाल करते हैं। अब हम कुछ कलर करेक्टर के बारे में जानेंगे जैसे: ग्रीन कलर करेक्टर, येलो कलर करेक्टर, ऑरेंज कलर करेक्टर और रेड कलर करेक्टर।

डार्क सर्कल के लिए कलर करेक्टर के रंग – dark circle ke liye colour corrector ke rang

ग्रीन कलर करेक्टर: जिन लोगों की त्वचा में हल्का रेडनेस होता है या जिनके फेस पर लाल रंग के पिंपल होते हैं उन लोगों को ग्रीन कलर करेक्टर का इस्तेमाल करना चाहिए। हमारे चेहरे की त्वचा में अगर किसी भी तरह का रेडनेस है, तो हम ग्रीन कलर करेक्टर से इसे छुपा सकते हैं।

येलो कलर कलर करेक्टर: डार्क स्किन टोन को लाइट करने के लिए येलो कलर करेक्टर का इस्तेमाल किया जाता है। अगर आपके चेहरे पर भूरे रंग के दाग या भूरे रंग के दाने या फिर भूरे रंग के निशान है तो इसे भी येलो कलर करेक्टर का इस्तेमाल करके छुपाया जा सकता है।

ऑरेंज कलर करेक्टर: अगर आप के डार्क सर्कल ज्यादा डार्क नहीं है हल्के और लाइट डार्क सर्कल है तो इसे छुपाने के लिए ऑरेंज कलर करेक्टर का इस्तेमाल कर सकते हैं। आपके चेहरे की त्वचा पर किसी भी तरह का हल्का ब्लू कलर दिखने वाला निशान है तो इसे हम ऑरेंज कलर करेक्टर से छुपा सकते हैं।

रेड कलर करेक्टर: आपके चेहरे की त्वचा पर नश साफ दिखाई देती है या कई ऐसे लोग होते हैं जिनके चेहरे पर उनकी (ब्लड वेसल्स) रक्त वाहिकाएं साफ दिखाई देती है इन्हीं रक्त वाहिकाओं को हम नस कहते हैं। इसी को छुपाने के लिए हम रेड कलर करेक्टर का इस्तेमाल करते हैं।

डार्क सर्कल के लिए बेस्ट कलर करेक्टर – dark circle ke liye colour corrector in hindi

डार्क सर्कल के लिए बेस्ट कलर करेक्टर (dark circle ke liye colour corrector) चुनने से पहले अपनी या फिर क्लाइंट की स्किन अंडरटोन या स्किन टोन को पहचानिए क्योंकि स्किन टोन को ध्यान में रखते हुए कलर करेक्टर के साथ साथ हर मेकअप प्रोडक्ट का चयन किया जाता है।

डार्क सर्कल के लिए बेस्ट कलर करेक्टर (dark circle ke liye colour corrector)
डार्क सर्कल के लिए बेस्ट कलर करेक्टर (dark circle ke liye colour corrector)

फेयर स्किन टोन: आपकी स्किन टोन फेयर है तो आप को हल्के पिंक कलर के कलर करेक्टर का इस्तेमाल करना होगा अपने डार्क सर्कल को छुपाने के लिए गुलाबी या सलमान कलर के कलर करेक्टर का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके अलावा अगर आप इंट्रस्टेड है यह जानने में की फाउंडेशन से डार्क सर्कल्स छुपाना तो इस लिंक के द्वारा वो भी जान सकते है।

मीडियम स्किन टोन: इस स्किन टोन वालों को सबसे पहले यह देखना होगा कि उनके डार्क सर्कल कितने गहरे रंग के हैं। अगर आपकी मीडियम स्किन टोन है और आप के डार्क सर्कल ज्यादा गहरे नहीं है, तो आप पीच कलर के कलर करेक्टर का इस्तेमाल कर सकते हैं और अगर आपके डार्क सर्कल गहरे हैं, तो आप हल्के ऑरेंज कलर के कलर करेक्टर का इस्तेमाल करेंगे।

डीप स्किन टोन: आपकी स्किन टोन डार्क कलर के हैं और आप को हल्के डार्क सर्कल है तो आप ऑरेंज कलर करेक्टर को लगाकर अपने डार्क सर्कल को छुपा सकते हैं और अगर गहरे रंग के डार्क सर्कल है तो आप रेड कलर के कलर करेक्टर का इस्तेमाल करेंगे।

अन्य जानकारी

  • आपके चेहरे की त्वचा पर किसी भी तरह का लाल रंग के दाने या निशान हैं तो इन्हें छुपाने के लिए ग्रीन कलर करेक्टर का इस्तेमाल किया जाता है।
  • कलर करेक्टर को ब्रश से ना लगाकर उंगलियों की मदद से चेहरे पर लगाएं और ब्लेंड करें।
  • ध्यान रहे हमें हमेशा अपने स्किन टोन के हिसाब से ही कलर करेक्टर इस्तेमाल करना होता है।

निष्कर्ष (conclusion) – हमनें डार्क सर्कल के लिए बेस्ट कलर करेक्टर (dark circle ke liye colour corrector) के बारे में सभी जानकारी देने की कोशिश की है। इसके साथ ही कलर करेक्टर क्यों लगाना चाहिए, डार्क सर्कल के लिए कलर करेक्टर के रंग (dark circle ke liye colour corrector ke rang) इस तरह की सभी जानकारी आपको सरल शब्दों में समझने की कोशिश की है।

आशा करती हूं डार्क सर्कल के लिए बेस्ट कलर करेक्टर (dark circle ke liye colour corrector) से जुड़ी सभी जानकारियो के बारे में आप अच्छी तरह समझ गए होंगे। इस पोस्ट से रिलेटेड आपके मन में कोई सवाल है? कुछ पूछना चाहते हैं, तो हमें कमेंट में पूछ सकते हैं। एक छोटा सा निवेदन, अगर आपको यह आर्टिकल हेल्पफुल लगा है और आपके कोई काम आ सका है, तो इसे अपने फ्रेंड्स और फैमिली के साथ शेयर करना ना भूलें।

Note: इस आर्टिकल में बताए गए किसी भी उपचार, तरीकों और उपाय को लोगों तक जानकारी पहुंचाने के लिए लिखा गया है। किसी भी उपाय को अपनाने से पहले पैच टेस्ट करे और अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। अपना हिंदी इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी या दावा नहीं करता है।  

आर्टिकल को पूरा पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद!

1 thought on “डार्क सर्कल के लिए बेस्ट कलर करेक्टर | dark circle ke liye colour corrector in hindi”

Leave a Comment

मुल्तानी मिट्टी से बढ़ाएं चेहरे का गोरापन सामंथा रूथ प्रभु की बढ़ती खूबसूरती और चमकदार त्वचा का राज शादी से पहले इस फेस मास्क से बनाएं खूबसूरत चेहरा दुर्घटना के बाद ऋषभ पंत का हेल्थ अपडेट सुपरस्टार थलापति विजय का फिटनेस सीक्रेट चेहरे पर ओवरनाइट शहद लगाने के ब्यूटी टिप्स मलाई जैसी स्किन के लिए चेहरे पर लगाएं मलाई सर्दी के मौसम में डाइट प्लान क्या होना चाहिए सर्दियों में मुल्तानी मिट्टी और शहद के फायदे केक खाने के फायदे