Yoga For Beginners: योगा अभ्यास की शुरुवात करने के लिए सबसे अच्छा योगासन

Yoga For Beginners: योगा अभ्यास की शुरुवात करने के लिए सबसे अच्छा योगासन

शुरुआती के लिए योग (Yoga For Beginners in hindi): अक्सर बिगिनर्स के मन में सवाल होता है कि हम योग शुरू करना चाहते हैं, योग मार्ग में आगे बढ़ना चाहते हैं तो शुरुआत कैसे और कहां से करें? लेकिन इसे थोड़ा समझिए अगर आपके मन में आया चलो योग का अभ्यास करते हैं और आपने सीधा आसनों का अभ्यास करना शुरू कर दिया या प्राणायाम का अभ्यास शुरू कर दिया तो यह ठीक नहीं है।

इससे पहले अपने आप को और अपने शरीर को थोड़ा समझ लेना जरूरी है, अपने आप से भी कुछ सवाल कर लेना यह बहुत जरूरी है क्योंकि अगर आपको अपनी और अपने शरीर की समझ नहीं है तो आपको इसका रिजल्ट नहीं मिलेगा। आप घबराइए नहीं आज हम हमारे आर्टिकल योगा अभ्यास की शुरुवात करने के लिए सबसे अच्छा योगासन (Yoga For Beginners in hindi) की संपूर्ण जानकारी आपके लिए लेकर आए है। इसमें आपको शुरुवाती के लिए योग पूरी इंफॉर्मेशन दी गई इसलिए आप आर्टिकल को पूरा जरूर पढ़िए।

बिगिनर्स योग की शुरुवात से पहले अपने शरीर को समझें

अगर आपको अपने शरीर की ही समझ नहीं है कि आपकी स्ट्रैंथ कितनी है, आपकी फ्लैक्सिबिलिटी कितनी हैं, आपके शरीर में कोई रोग तो नहीं है, आपकी कोई सर्जरी तो नहीं हुई है, बैक पेन या सर्वाइकल तो नहीं है, कोई नी पेन तो नहीं है, अर्थराइटिस तो नहीं है ऐसी चीजों को देख लेना जरूरी होता है।

अगर आपको कोई भी शारीरिक समस्या है तो आपको उसी के अनुरूप अपने योगा अभ्यास के क्रम को बनाना होगा। योग एक बड़ा सुंदर विषय है, बड़ा इंटरेस्टिंग विषय है यह आपके शरीर और मन दोनों को ठीक रखता है। अगर योग की शुरुआत से पहले इसके बारे में पुस्तक के द्वारा कुछ जानकारी प्राप्त कर ली जाए तो बहुत ही बढ़िया है।

मार्केट में योग की बहुत सारी अच्छी-अच्छी पुस्तकें आपको मिल जाएगी आप पुस्तक पढ़ कर देखें कि मुझे यह समस्या है तो कौन सा अभ्यास नहीं करना चाहिए या ये समस्या है तो कौन सा योग करे क्योंकि इसके बारे में कोई भी एक वीडियो या आर्टिकल के द्वारा नहीं बता सकता है कि आपको यह बीमारी है तो यह ना करें, यह समस्या है तो यह करें क्योंकि योग एक बहुत ही डिटेल्ड विषय है इसलिए थोड़ा एनालिसिस करके आप को शुरू करना होगा।

डेली योग अभ्यास करें

बिगिनर्स योग शुरू करने से अपने आप से सवाल करें कि क्या मैं योग क्रम (yoga sequence) को निभा सकता हूं या निभा सकती हूं? तब ही शुरू करें अन्यथा आप रुक जाए। अगर आप रोज कर सकते हैं, Continuous कर सकते हैं तो आप जरूर शुरू करें।

अब आपने अपने शरीर को देख लिय फ्लैक्सिबिलिटी कैसी है, स्ट्रैथ कैसी है, कोई समस्या तो नहीं है उसके अनुसार योग का अभ्यास शुरू करना है और ध्यान रखना है अपने आपको बहुत ज्यादा पुश नहीं करना है ऐसा नहीं है कि कोई अभ्यास नहीं हो रहा है तो खींचे जा रहे हैं इससे हानि भी हो सकती है।

बाकी योग के अभ्यास में ऐसा भी नहीं है कि किसी का प्रशिक्षण लेंगे तभी आपको लाभ होगा। यह आप अच्छे से खुद को समझ कर, शरीर को समझ कर करते हैं तो कोई बाधा नहीं है। फिर प्रश्न आता है कौन सा अभ्यास पहले करें और कौन सा बाद में आइए जानते है।

बिगिनर्स के लिए योग अभ्यास क्रम – yoga practice sequence for beginners in hindi

शास्त्र संबद्ध दृष्टि से देखा जाए तो कहा गया है कि आसनों के बाद प्राणायाम का अभ्यास किया जाता है। जैसे कि अष्टांग योग में देखें तो यम, नियम, आसन, प्राणायाम आते है, तो आसन के बाद प्राणायाम आया। लेकिन अगर आप सामान्य अभ्यास कर रहे हैं, आपका शुरुआती समय है, तो अगर आपको सुविधा है तो आप प्राणायाम का अभ्यास पहले भी कर सकते हैं।

इतना ध्यान रखना है उसके बाद आप अपना अभ्यास क्रम यानी कि योग के अभ्यास के बाद बंध, मुद्राओं का अभ्यास कर सकते हैं और अंत में आपको ध्यान का अभ्यास करना है क्योंकि मन शांति की अवस्था में चला जाता है, दिमाग एक शांति की अवस्था में चला जाता है। ध्यान के बाद कोई अभ्यास करना सही नहीं है आप चाहे तो शवासन करें, योगनिद्रा का अभ्यास करें इससे आपको बड़ा ही ऊर्जावान अनुभव होगा।

शुरुवाती (बिगिनर्स) के लिए योग – Yoga For Beginners in hindi

योग के अभ्यास (yoga practice in hindi) के कुछ महत्वपूर्ण अभ्यास जैसा कि अगर आप बिगिनर्स है और आप योगाभ्यास की शुरुआत कर रहे हैं, तो कुछ अभ्यास ऐसे होते हैं जो कि आपके पूरे शरीर को वॉर्म अप कर देते हैं फिर उन अभ्यास के बाद आपको ज्यादा कुछ करने की जरूरत नहीं है जैसे एंकल रोटेशन, हैंड रोटेशन, नी रोटेशन आदि। यह ऐसे अभ्यास है जिसे आप अपनी सुविधा से कर सकते हैं।

इतना करने के बाद ध्यान रखना है कि किसी भी आसन के अलाइनमेंट को नहीं बिगाड़ना है। अगर आप सही तरीके तरह से अभ्यास करते हैं भले अभ्यास थोड़ा कम हो रहा है, वह कम अच्छा है और अगर गलत तरीके से ज्यादा भी कर रहे हैं तो वह बुरा है। आपको बस ध्यान रखना है कि आपका अलाइनमेंट ना बिगड़े तो चलिए शुरुआत करने के लिए हम आपको बड़ा अच्छा अभ्यास बता रहे हैं जिसे आप सबसे पहले करें।

भूमिनमन आसन – bhoominaman asan in hindi

इसमें आपकी जो कमर है उसका अच्छा व्यायाम होगा क्योंकि इसमें आपको पूरे शरीर को रोटेट करना होता है और जब आप सांसो को इसमें जोड़ देते हैं, तो यह आपके नाभि के ऊपर के पूरे अंगों के लिए अच्छा है ।भूमिनमन आसन (bhoominaman asan in hindi) पूरा शरीर से खुल जाएगा।

  • विधि: सबसे पहले अपने दोनों पैरों को सामने एक साथ रखकर बैठ जाएं।
  • उसके बाद अपने शरीर के बाएं तरफ दोनों हाथों को रखकर सांस पूरा बाहर छोड़ते हुए भूमि से अपने माथे को स्पर्श करें।
  • इसी तरह दूसरी तरफ हाथों को नीचे रखकर सांसो को बाहर छोड़ते हुए नीचे जाना है और सांस खींचते हुए ऊपर।
  • आपको ध्यान रखना है अपने नितंब को जितना कम उठने देंगे उतना अच्छा है।
  • इसे आप अपनी सुविधा के अनुसार 10 से 15 बार दोहरा सकते हैं।

पश्चिमोत्तानासन

  • विधि: सबसे पहले अपने दोनों पैरों को सामने एक साथ रखकर बैठ जाएं।
  • अब सांस बाहर छोड़कर सामने की ओर झुकते हुए अपने सिर को घुटने से लगाने का प्रयास करें।
  • ध्यान रहे सिर को नीचे झुकने के समय कमर सीधी रहे।

पूर्वोतासन

  • विधि: सबसे पहले अपने दोनों पैरों को सामने एक साथ रखकर बैठ जाएं।
  • अब हाथों को ऊपर ले जाते हुए पीछे ले जाएं और जमीन पर रखे।
  • अब हाथ और पांव के सहारे से शरीर को ऊपर उठाएं कुछ समय रुक कर वापस आ जाएं।

मत्स्येंद्रासन

Matsyendrasana Yoga For Beginners in hindi
Matsyendrasana Yoga For Beginners in hindi
  • विधि: सबसे पहले अपने दोनों पैरों को सामने एक साथ रखकर बैठ जाएं।
  • बाएं पैर को दाएं पैर के बगल में रखें।
  • अब दाएं पैर को फोल्ड कर लेंगे और अपने दाहिने हाथ से बाएं पैर को पकड़ लेंगे।
  • बाएं हाथ को पीछे की ओर जमीन में रखकर पीछे की ओर देखने की कोशिश करें।
  • अगर सही एलाइनमेंट के साथ मत्स्येंद्रासन का अभ्यास करेंगे तो यह आपके पाचन, पैंक्रियास, डायबिटीज, इम्यूनिटी, लग्स इन सभी के लिए बहुत उपयोगी है।
  • एक दिशा में करने के बाद दूसरी दिशा में इसी प्रकार से इस अभ्यास को करना है।

इस प्रकार के कुछ अभ्यास है जिन्हे अगर व्यक्ति योगासन शुरू करने से पहले कर ले तो यह पूरे शरीर को तैयार कर देता है ताकि आगे के अभ्यास अच्छे से कर सके। यह जो मत्स्येंद्रासन का अभ्यास है या बहुत उपयोगी है। इसे बिगिनर्स को करना ही चाहिए।

निष्कर्ष (conclusion) – हमनें Yoga For Beginners: योगा अभ्यास की शुरुवात करने के लिए सबसे अच्छा योगासन इसके बारे में सभी जानकारी देने की कोशिश की है। इसके साथ ही योग की शुरुवात करने से पहले कुछ महत्वपूर्ण जानकारी के बारे में आपको सरल शब्दों में समझने की कोशिश की है।

आशा करती हूं शुरुआती के लिए योग (Yoga For Beginners) से जुड़ी सभी जानकारियो के बारे में आप अच्छी तरह समझ गए होंगे। इस पोस्ट से रिलेटेड आपके मन में कोई सवाल है? कुछ पूछना चाहते हैं, तो हमें कमेंट में पूछ सकते हैं।

एक छोटा सा निवेदन, अगर आपको यह आर्टिकल हेल्पफुल लगा है और आपके कोई काम आ सका है, तो इसे अपने फ्रेंड्स और फैमिली के साथ शेयर करना ना भूलें।

Note: इस आर्टिकल में बताए गए किसी भी उपचार, तरीकों और उपाय को लोगों तक जानकारी पहुंचाने के लिए लिखा गया है। किसी भी उपाय को अपनाने से पहले पैच टेस्ट करे और अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। अपना हिंदी इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी या दावा नहीं करता है।

आर्टिकल को पूरा पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद!

मुल्तानी मिट्टी से बढ़ाएं चेहरे का गोरापन सामंथा रूथ प्रभु की बढ़ती खूबसूरती और चमकदार त्वचा का राज शादी से पहले इस फेस मास्क से बनाएं खूबसूरत चेहरा दुर्घटना के बाद ऋषभ पंत का हेल्थ अपडेट सुपरस्टार थलापति विजय का फिटनेस सीक्रेट चेहरे पर ओवरनाइट शहद लगाने के ब्यूटी टिप्स मलाई जैसी स्किन के लिए चेहरे पर लगाएं मलाई सर्दी के मौसम में डाइट प्लान क्या होना चाहिए सर्दियों में मुल्तानी मिट्टी और शहद के फायदे केक खाने के फायदे