चेहरे के लिए नाइट क्रीम घर पर कैसे बनाएं | best homemade night cream in hindi

भागदौड़ भरी जिंदगी में खूबसूरत और जवाब दिख दिखाई देने के लिए नाइट क्रीम अच्छा साबित हो सकता है नाइट क्रीम त्वचा संबंधी सभी समस्याओं को दूर करती है।

आज हम हमारे इस साइड apnahindi.in में बेस्ट होममेड नाइट क्रीम के बारे में जानेंगे और साथ ही नाइट क्रीम कैसे बनाएं, ड्राई स्किन के लिए नाइट क्रीम, नाइट क्रीम के फायदे और ऑयली स्किन के लिए नाइट क्रीम, इन सभी के बारे में भी जानेंगे। हमारी त्वचा रात में रिपेयर होने का काम तेजी से करती है इसलिए नाइट क्रीम लगाना बहुत जरूरी होता है।

आज हम नाइट क्रीम को घर पर बनाने के बारे में जानेंगे इस होममेड क्रीम को आसानी से बनाया जा सकता है और स्टोर करके रख आ भी जा सकता है। नाइट क्रीम के इस्तेमाल से हम सुंदर, खूबसूरत और जवां त्वचा पा सकते हैं।

स्किन व्हाइटनिंग नाइट क्रीम

पपाया नाइट क्रीम

पके हुए पपीते के 10 से 12 टुकड़े, एक चम्मच कॉर्न स्टार्च, आधा चम्मच ग्लिसरीन, आधा चम्मच एलोवेरा जेल, दो चम्मच दही।

सबसे पहले मिक्सी में पके हुए पपीते के टुकड़े और दो चम्मच दही को डालकर एकदम चिकना पेस्ट बनाकर तैयार कर लें अब इस पेस्ट को चलने की सहायता से छानकर दर्द का हिस्सा और रस को अलग निकाल कर रख देने के बाद हमें जो रस मला है उसमें एक चम्मच कौन सा आदमी का हाल है और एक बर्तन को डबल बॉयलर बनाकर इस पेस्ट को उसके ऊपर रखकर उबालें जब यह मिश्रण गाढ़ा हो जाए इस पेस्ट को उबाल ले और गाढ़ा मिश्रण तैयार कर लें जब मिश्रण गाढ़ा हो जाए तब इसे ठंडा करने के बाद इसमें आधा चम्मच एलोवेरा जेल डालकर आधा चम्मच ग्लिसरीन डाल दे और एक बार फिर से सभी को अच्छे से मिलाकर मिश्रण तैयार कर लें अब इस पेस्ट को एक साथ एयर टाइट डिब्बे में डालकर रख दें आपका स्किन व्हाइटनिंग नाइट क्रीम बनकर तैयार है। इस नाइट क्रीम को रोजाना रात में सोने से पहले अपने पूरे चेहरे पर लगाएं और सुबह उठकर चेहरा धो लें।

इस नाइट क्रीम को फ्रिज में 10 से 12 दिन स्टोर करके रखा जा सकता है।

लाभ: पपीते में मौजूद विटामिन ए विटामिन सी विटामिन ई और एंटीऑक्सीडेंट चेहरे के पिगमेंटेशन को दूर करेगा इस नाइट क्रीम को रेगुलर इस्तेमाल करने से झुर्रियां फाइनेंस से बचा जा सकता है हमारे चेहरे से दाग धब्बे को दूर करके हमारी त्वचा को गोरा और चमकदार बना देगा।

डार्क स्पॉट रिमूवल नाइट क्रीम

पोटैटो नाइट क्रीम

2 आलू का पेस्ट, दो चम्मच एलोवेरा जेल, एक विटामिन ई कैप्सूल।

दो आलू को छीलकर काट ले और मिक्सी की सहायता से कटे हुए आलू को बारीक पेस्ट बना लें अब इस पेस्ट को चलने की मदद से छानकर रस अलग निकाल ले अब इस आलू के रस में एक ग्लास पानी डालकर 10 मिनट के लिए छोड़ दे 10 मिनट बाद आप देखेंगे जिस कटोरिया बर्तन में आपने आलू का रस रखा है उसके नीचे के हिस्से में आलू का स्टार्च जमा हुआ है इसी सफेद रंग के स्टार्च इस्तेमाल हमें नाइट क्रीम बनाने में करना है अब ऊपर का पानी निकालकर स्टार्ट अलग कर ले अब इस आलू के स्टार्च में दो चम्मच एलोवेरा जेल डालें और एक विटामिन ई कैप्सूल डाल कर अच्छे से मिलाएं आपका डार्क स्पॉट रिमूवल नाइट क्रीम भी बनकर तैयार है इस नाइट क्रीम को किसी साफ कांच की डिब्बी में डाल कर फ्रिज में रख ले और रोज रात को इस्तेमाल करें अगर आपको एलोवेरा जेल सूट नहीं करता हो तो इसमें ना डालें इसमें सिर्फ आप आलू के स्टार्स के साथ विटामिन ई कैप्सूल डालकर भी बना सकते हैं।

ये भी पढ़ें..

Honey benefits: शहद से चेहरा गोरा कैसे करें चेहरे में शहद लगाने के फायदे

इस नाइट क्रीम इनको 15 से 10 दिन फ्रिज में स्टोर करके रख सकते हैं अगर आप फ्रिज में ना रखना ना रखकर नार्मल टेंप्रेचर पर नाइट क्रीम को रखते हैं तो इस क्रीम को 7 दिन तक आसानी से इस्तेमाल कर सकते हैं।

लाभ: काली त्वचा को गोरा बनाने का काम करता है। डार्क सर्कल की परेशानी को दूर कर देगा। चेहरे के दाग धब्बे को मिटाने में मदद करेगा।

स्पॉटलेस स्किन लाइट क्रीम

ऑरेंज पील नाइट क्रीम

दो संतरे के छिलके, दो चम्मच एलोवेरा जेल, स्वीट अलमेंड ऑयल, एक पिंच जल्दी।

संतरे के छिलकों को कद्दूकस कर लें अब इसमें दो चम्मच एलोवेरा जेल मिलाएं और रात भर के लिए इसे छोड़ दे फिर सुबह इसे चलने की सहायता से छानकर इस कारण अलग निकाल कर रख लें अब इस रस में एक पंच हल्दी डाल दें और एक चम्मच स्वीट अलमेंड ऑयल डालकर सभी को अच्छे से मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें आपका नाइट क्रीम तैयार है इस नाइट क्रीम को एयर टाइट डिब्बे में भरकर फ्रिज में रख दें।

आप इस नाइट क्रीम को 10 से 15 दिन आसानी से इस्तेमाल कर सकते हैं।

दो संतरे के छिलके, दो चम्मच दही, एक पिंच हल्दी, एक चम्मच नीबू का रस

दो संतरे के छिलके को पीसकर इसका रस अलग कर ले अब दो चम्मच दही को एक कॉटन की कपड़े में कॉटन के कपड़े की मदद से निचोड़ कर इसका पानी निकाल दे अब इस बिना पानी वाले दही को संतरे के छिलके के रस में डालकर मिला लें अब इसमें आधा छोटा चम्मच हल्दी और एक चम्मच नीबू का रस डालकर एक चिकना पेस्ट तैयार कर लें आपका नाइट क्रीम रेडी है इस पेस्ट को साफ डिब्बे में भरकर फ्रिज में रख दे और रोज रात को सोने से पहले इस क्रीम को चेहरे पर लगा कर सो जाएं।

आप इस नाइट क्रीम को भी 10 से 15 दिन आसानी से इस्तेमाल कर सकते हैं।

लाभ: चेहरे से सभी दाग धब्बों को हटाएगा स्किन कंप्लेक्शन को धीरे-धीरे लिखा रहेगा आपका चेहरा आपके चेहरे को ग्लोइंग और चमकदार बना देगा टैनिंग को भी हटाने में मदद करेगा पिंपल के दाग को खत्म कर देगा।

ग्लोइंग एंड फेयरनेस नाइट क्रीम

एलोवेरा नाइट क्रीम

दो चम्मच फ्रेश एलोवेरा जेल, एक चम्मच स्वीट अलमेंड ऑयल,एक पिंच हल्दी, एक चम्मच कैस्टर ऑयल, दो से तीन बूंद नींबू।

इन सभी सामग्री को आपस में मिलाकर ब्लेंडर या मिक्सी की सहायता से ब्लेंड कर लें और चिकना पेस्ट तैयार कर लें आप चाहे तो फ्रेश एलोवेरा जेल की जगह मार्केट के एलोवेरा जेल का इस्तेमाल कर सकते हैं इस रेमेडी को लगाने से पहले टेस्ट टेस्ट कर ले टेस्ट टेस्ट करने से यह फायदा होता है कि हमें यह पता चल जाता है यह होम रिमेडी जो हमने बनाया है उसका हमारे चेहरे पर साइड इफेक्ट तो नहीं है फिर एलोवेरा जेल से बने इस होममेड नाइट क्रीम को एयरटेल डिब्बे में भरकर रखें इसे फ्रीज में रख कर 7 दिन तक इस्तेमाल कर किया जा सकता है।

लाभ: रिंकल्स और फाइनेंस की परेशानी से छुटकारा दिलाएगा हमारी त्वचा के दाग धब्बे को दूर कर देगा डार्क सर्कल को कम करने में मदद करेगा त्वचा को गोरा और चमकदार बनाएगा आपके चेहरे में झाइयां है तो यह नाइट क्रीम चेहरे से झाइयो को भी कम करेगा।

नाइट क्रीम के फायदे

  • नाइट क्रीम का इस्तेमाल करने से हमारी त्वचा को मॉइश्चराइज रहती है।
  • नाइट क्रीम हमारे त्वचा से डेड स्किन को निकालता है।
  • स्किन को ग्लोइंग बनाता है।
  • एजिन के निशान को धीमा करता है।
  • नाइट क्रीम के इस्तेमाल से हमारी त्वचा इवन टोन रहती है।
  • नए कोशिका हमारी त्वचा में बनने लगते हैं।
  • नाइट क्रीम ऑल स्किन टाइप वालों के लिए उपलब्ध होता है।
  • नाइट क्रीम झुर्रियों को दूर करता है।
  • चेहरे से दाग धब्बे से छुटकारा दिलाता है।
  • चेहरे की त्वचा में कसाव लाता है।

Leave a Comment

मुल्तानी मिट्टी से बढ़ाएं चेहरे का गोरापन सामंथा रूथ प्रभु की बढ़ती खूबसूरती और चमकदार त्वचा का राज शादी से पहले इस फेस मास्क से बनाएं खूबसूरत चेहरा दुर्घटना के बाद ऋषभ पंत का हेल्थ अपडेट सुपरस्टार थलापति विजय का फिटनेस सीक्रेट चेहरे पर ओवरनाइट शहद लगाने के ब्यूटी टिप्स मलाई जैसी स्किन के लिए चेहरे पर लगाएं मलाई सर्दी के मौसम में डाइट प्लान क्या होना चाहिए सर्दियों में मुल्तानी मिट्टी और शहद के फायदे केक खाने के फायदे