How to do fruit facial at home in hindi | घर पर फ्रूट फेशियल कैसे करें?

How to do fruit facial at home in dindi | घर पर फ्रूट फेशियल कैसे करें?

अगर आप फेशियल करवाना चाहते हैं, तो फ्रूट फेशियल बहुत अच्छा ऑप्शन हो सकता है क्योंकि फलों में प्रचुर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट और एंजाइम होते हैं जो स्किन को हेल्दी और चमकदार बनाते हैं। आज कल फ्रूट फेशियल हर किसी की पहली पसंद बनती जा रही है। होममेड फ्रूट फेशियल से आप इंस्टेंट ग्लो और चमकदार स्किन पा सकते हैं।

तो आइए आज हम हमारे आर्टिकल में घर पर फ्रूट फेशियल कैसे करें? इसमें रियल फ्रेश फ्रूट से फेशियल करके अपनी त्वचा को स्वस्थ और चमकदार बनाने के बारे में बताएंगे साथ ही घर पर पार्लर जैसा फेशियल आसानी से करना सीखेंगे लेकिन सबसे पहले नीचे जानते है फ्रूट फेशियल क्या है। (what is fruit facial)

How to do fruit facial at home in dindi | घर पर फ्रूट फेशियल कैसे करें?
How to do fruit facial at home in dindi | घर पर फ्रूट फेशियल कैसे करें?

किन फलों को फेशियल में शामिल करे

कीवी, खीरा, केला, संतरा, पपीता

फ्रूट फेशियल क्या है

तरह-तरह के पलों का इस्तेमाल करके अपने चेहरे पर मसाज करते हैं, तो इस प्रक्रिया को फ्रूट फेशियल कहते हैं। फल जितने खाने में फायदेमंद होते हैं, उतने ही चेहरे पर लगाने से इसके फायदे हैं। इससे अतिरिक्त पोषण हमारी त्वचा को मिलता है यह आपके चेहरे को अंदर तक जानकर साफ करता है, डेड स्किन हटाता है और त्वचा को चमकदार बना देता है।

फ्रूट फेशियल के प्रकार – types of fruit facials in hindi

फ्रूट फेशियल के तरीके हो सकते हैं लेकिन यहां हम कुछ ही फ्रूट फेशियल के बारे में बता रहे है जो आपको आसानी से मार्केट में मिल जायेंगे और यह आपकी त्वचा के लिए काफी असरदार भी हो सकते है।

क्रमशःफ्रूट फेशियल
1.स्ट्रॉबेरी फेशियल
2.पपाया फेशियल
3.केले फेशियल
4.खीरा फेसियल
5.टमाटर फेसियल
6.संतरा फेशियल
7.कीवी फेशियल

क्लींजर स्क्रब फेस पैक टोनर

फ्रूट फेशियल घर पर कैसे करें

फलों से घर पर फेशियल करना बहुत ही आसान है तो चलिए जानते हैं वह फेशियल घर पर कैसे करें। homemade fruit facial in hindi

क्लींजिंग दो चम्मच दूध लेकर इसमें कॉटन डुबोकर कॉटन की सहायता से अपने पूरे चेहरे को साफ कर ले।

स्क्रब एक बाउल में एक चम्मच पपीते का पेस्ट लेकर उसमें एक चम्मच सूची डालने और इसे अच्छे से मिलाकर स्क्रब तैयार कर लें अब इस स्क्रब को अपने चेहरे पर और गर्दन पर लगाएं और साथ ही मसाज करते जाएं करीब 5 मिनट तक स्क्रब करने के बाद चेहरे को पानी से धो लें।

मसाज क्रीम इसे बनाने के लिए हमें चाहिए मीडियम साइज का पपाया पका हुआ उसको टुकड़ों में काटकर रख ले और एक केला इसे भी काट ले और अब एक विटामिन ई कैप्सूल अब आप मिक्सी की सहायता से पपीता का 2,3टुकड़ा और केले के स्लाइस को पीसकर पेस्ट बना लें। पेस्ट बनने के बाद इसमें एक विटामिन ई कैप्सूल काट कर डाल दें। सभी को अच्छे से मिलाएं। अब आपका फ्रूट मसाज क्रीम तैयार है। इस मसाज क्रीम को अपने चेहरे पर लगाकर 10 से 15 मिनट में मसाज दे। अच्छे से मसाज देने के बाद चेहरे को पानी से धो लें।

फेस पैक फेस पैक बनाने के लिए हमें चाहिए एक पका हुआ केला काटकर छोटे स्लाइस में रख ले अब इसमें से 2,3 टुकड़े लेकर, चार से पांच अंगूर डाल कर इसे मिक्सी में पीसकर पेस्ट बना लें। मसाज करने के बाद इस पेस्ट को अपने चेहरे पर 20 से 25 मिनट लगा रहने दें। उसके बाद पानी से धो लें। आपका फ्रूट फेशियल कंप्लीट है।

फ्रूट फेशियल के फायदे

  • डार्क स्पॉट को कम करता है।
  • फ्रूट फेशियल पिगमेंटेशन की परेशानी को दूर करने के लिए बहुत फायदेमंद है।
  • रिंकल्स और फाइन लाइंस को चेहरे से हटाता है।
  • चेहरे की त्वचा में नमी प्रदान करता है।
  • चेहरे को चमकदार और मुलायम बनाता है।
  • फ्रूट फेशियल से स्किन कांप्लेक्शन को निकाला जा सकता है।

पपाया फेशियल कैसे करें

सबसे पहले आपको एक पका हुआ पपीता चाहिए इस पके हुए पपीते को धोकर छिलका उतार ले ।अब पपीते को काट कर रख लें। इसके बाद मिक्सी में 15 से 20 पपीता का टुकड़ा लेकर अच्छे से पेस्ट बनाकर रख लें। इसी पोस्ट से हमें पूरा फेशियल स्टेप करना होगा ।

क्लींजर एक कांच की कटोरी में एक चम्मच पपीते का पेस्ट लेकर इसमें एक चम्मच नींबू का रस डाल दें और इसे अच्छे से मिलाएं आपका क्लींजर तैयार है इस क्लींजर को अपने पूरे चेहरे पर लगाएं और 2 से 3 मिनट मसाज करने के बाद चेहरा धो लें।

चेहरे को कैसे साफ करना बहुत जरूरी होता है। यह हमारे चेहरे से धूल मिट्टी को बाहर निकालकर,त्वचा को साफ सुथरा बना देता है।

स्क्रब स्क्रब बनाने के लिए एक कटोरी में एक चम्मच पपीते का पेस्ट लेकर उसमें एक चम्मच सूची डाल दें और इसे अच्छे से मिलाकर पेस्ट बना लें अब आपका होममेड पपाया स्क्रब बनकर तैयार है इस स्क्रब से अपने पूरे चेहरे की मसाज करें। करीब 5 से 6 मिनट स्क्रब करने के बाद आपको चेहरा धो लेना है।

स्क्रब करने से हमारी त्वचा में मौजूद गंदगी बाहर निकल जाती है, ब्लैक हेड्स वाइट हेड्स की परेशानी दूर होती है और इस स्क्रब से हमारे चेहरे की डेड स्किन को भी निकालने में मदद मिलती है।

मसाज क्रीम मसाज क्रीम बनाने के लिए हमें चाहिए होगा एक बाउल में एक चम्मच से पपाया पेस्ट में एक चम्मच शहद डालें और एक चम्मच दूध या मलाई (जो आपके पास उपलब्ध हो) अब इन तीनों को आपस में अच्छे से मिलाकर मसाज क्रीम तैयार कर लें। इस मसाज क्रीम को अपने चेहरे पर लगाकर 20 से 25 मिनट की मसाज दें।

यह मसाज क्रीम से मसाज करने के बाद आपके चेहरे का रूखापन दूर हो जाएगा, स्किन को हाइड्रेट रखेगा, चेहरे में रिंकल्स की परेशानी है तो इसे भी दूर करेगा।

फेस मास्क एक बाउल में एक चम्मच पपीते का पेस्ट लेकर इसमें एक चम्मच दही डाले और इसमें एक चम्मच बेसन डालकर इन सभी को अच्छे से मिलाएं और पेस्ट तैयार कर लें। अब इस पेस्ट को अपने पूरे चेहरे पर लगाकर सूखने के लिए छोड़ दें।जब चेहरा सूख जाए तब चेहरे को पानी से धो लें ।

इस फेस मास्क के इस्तेमाल से हमारे चेहरे के दाग धब्बे दूर हो जाएंगे, फेस मास्क हमारी त्वचा को सॉफ्ट और ब्राइड बना देगा, रिंकल और फाइन लाइंस को भी कम करेगा।

पपाया फेशियल के फायदे

  • पपाया फेशियल आपकी स्किन टोन को नैचुरल तरीके से हल्का करने में मदद करता है।
  • गोरी और बेदाग त्वचा पाने में मदद करता है।
  • फाइन लाइंस और झुर्रियों को कम करता है।
  • दाग धब्बे और मुंहासे के निशान को काम करने में मदद करता है।
  • पपाया फेशियल स्किन को सॉफ्ट स्मूथ बनाता है।

कुछ फ्रूट फेशियल किट के नाम

  • न्यूट्री ग्लो पपाया फ्रूट फेशियल किट
  • नेचर एसेंस फ्रूट फेशियल किट
  • लोटस फ्रूट ग्लो फेयरनेस फेशियल किट
  • रूप मंत्रा फ्रूट फेशियल किट
  • वीएलसीसी पपाया फ्रूट फेशियल किट
  • हिमालया टेंडर मोबाइल ऑरेंज फेशियल किट
  • ओरिफ्लेम फ्रूट फेशियल किट
  • अरोमा फ्रूट फेशियल किट
  • ऑक्सी फ्रूट फेशियल किट
  • बायोटिक फ्रूट फेशियल किट

निष्कर्ष (conclusion) – हमनें घर पर फ्रूट फेशियल कैसे करें (How to do fruit facial at home in dindi) इसके बारे में सभी जानकारी देने की कोशिश की है। इसके साथ ही पपाया फेशियल कैसे करें इस तरह की सभी जानकारी आपको सरल शब्दों में समझने की कोशिश की है।

आशा करती हूं फ्रूट फेशियल से जुड़ी सभी जानकारियो के बारे में आप अच्छी तरह समझ गए होंगे। इस पोस्ट से रिलेटेड आपके मन में कोई सवाल है? कुछ पूछना चाहते हैं, तो हमें कमेंट में पूछ सकते हैं।

एक छोटा सा निवेदन, अगर आपको यह आर्टिकल हेल्पफुल लगा है और आपके कोई काम आ सका है, तो इसे अपने फ्रेंड्स और फैमिली के साथ शेयर करना ना भूलें।

Note: इस आर्टिकल में बताए गए किसी भी उपचार, तरीकों और उपाय को लोगों तक जानकारी पहुंचाने के लिए लिखा गया है। किसी भी उपाय को अपनाने से पहले पैच टेस्ट करे और अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। अपना हिंदी इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी या दावा नहीं करता है।

आर्टिकल को पूरा पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद!

मुल्तानी मिट्टी से बढ़ाएं चेहरे का गोरापन सामंथा रूथ प्रभु की बढ़ती खूबसूरती और चमकदार त्वचा का राज शादी से पहले इस फेस मास्क से बनाएं खूबसूरत चेहरा दुर्घटना के बाद ऋषभ पंत का हेल्थ अपडेट सुपरस्टार थलापति विजय का फिटनेस सीक्रेट चेहरे पर ओवरनाइट शहद लगाने के ब्यूटी टिप्स मलाई जैसी स्किन के लिए चेहरे पर लगाएं मलाई सर्दी के मौसम में डाइट प्लान क्या होना चाहिए सर्दियों में मुल्तानी मिट्टी और शहद के फायदे केक खाने के फायदे