हाथ पैर का रूखापन कैसे दूर करें | hath pair ka rukhapan kaise dur karen

हाथ पैर का रूखापन कैसे दूर करें (hath pair ka rukhapan kaise dur karen) ज्यादातर लोग चेहरे का ज्यादा ख्याल रखते हैं हम अपने हाथों और पैरों को हमेशा नजरअंदाज कर देते हैं लेकिन हमें यह पता होना चाहिए कि जितना हमारे चेहरे को देख भाल की जरूरत होती है उतना ही जरूरत हमारे हाथों और पैरों को होती है।

अक्सर हम पार्लर जाते हैं मैनीक्योर, पेडीक्योर और कराने तो हमारा बहुत सारा पैसा खर्च हो जाता है आज हम हमारे आर्टिकल में जानेंगे बिना पार्लर जाए नेचुरल तरीके से घर पर अपने हाथ और पैरों में चमक कैसे ला सकते हैं और हाथ पैरों के रूखेपन की परेशानी को दूर करके काले हाथों को गोरा कर सकते हैं।

गुनगुना पानी

एक बड़े बर्तन में पानी गर्म पानी लेकर उसमें बुलबुले आने तक गर्म करना है । जब पानी हल्का गर्म हो जाए तब उसे चेक कर ले कि पानी ज्यादा गर्म तो नहीं, पानी इतना गर्म ले जितना आप सह सके । अगर पानी ज्यादा गर्म है तो उसमें नॉर्मल पानी मिलाकर हल्का गुनगुना करले फिर गुनगुने पानी में एक नींबू का रस डाल दें इसके बाद एक चम्मच नमक और बेकिंग सोडा डालकर फिर इसमें एक पैकेट वाली शैंपू डाल दे । शैंपू आप कोई भी ले सकते हैं जो आपको पसंद हो उसके बाद सभी सामग्री को अच्छे से मिला लें फिर इसमें अपने हाथों और पैरों को डूबा कर 10 मिनट रखें हाथ और पैर को डुबाने के लिए अलग अलग बर्तन में गुनगुने पानी का इस्तेमाल करें ।

फायदे

  • हमारे हाथों और पैरों से डेड स्किन निकाल देगा।
  • पैर में जमीन मैल निकल जाएगी।
  • हमारी त्वचा गोरी और चमकदार बन जाएगी।

स्क्रबिंग

चीनी, नींबू और नारियल तेल

एक छोटी कटोरी में बारीक वाली चीनी लेकर उसमें एक नींबू का रस डाल दें और दो चम्मच नारियल तेल डालकर इन सभी को मिलाकर स्क्रब तैयार कर लें। इस स्क्रब क अपने हाथों और पैरों की डेड स्किन निकालने के लिए इस्तेमाल करें।

चावल और नारियल तेल

इस इस ग्रुप को बनाने के लिए एक कटोरी चावल को मिक्सी में पीस लें हल्का दर्द भरा पीसने के बाद इसमें आधा कटोरी नारियल का तेल डालकर दोनों को आपस में अच्छे से मिलाएं आपका स्क्रिप्ट तैयार हैं ।

कॉफी पाउडर और शहद

कॉफी पाउडर और शहद को बराबर मात्रा में लेकर दोनों को अच्छे से मिलाकर स्क्रब तैयार कर ले ।

इन दोनों स्क्रब में से किसी एक स्क्रब को बनाकर आप इस्तेमाल कर सकते हैं अब थोड़ा सा स्क्रब लेकर हाथों और पैरों को बारी-बारी से स्क्रब करें ।करीब 5 मिनट स्क्रब करने के बाद हाथों और पैरों को धो लें ।

फायदे

  • स्क्रब करने से जितनी गंदगी है आपके हाथो और पैरो में वह निकल जाएगी।
  • हाथ और पैरों की मृत कोशिका निकल जाएगी ।
  • त्वचा चमकदार हो जाएगी।

मसाज

मसाज करने के लिए हमें दही चाहिए होगा दही तो सभी के घरों में होता है थोड़ा सा दही लेकर हाथों में लगाकर मसाज करें हाथों की अच्छे से 10 मिनट मसाज करें और ऐसे ही थोड़ा सा दही लेकर पैरों की भी मसाज करें नीचे से ऊपर की तरफ सर्कुलर मोशन में हाथों और पैरों को मसाज दे ।

फायदे

  • मसाज करने से ब्लड सरकुलेशन ठीक होता है जिससे हमारे हाथों और पैरों की त्वचा में नेचुरल चमक आएगा और स्किन गोरा दिखाई देगा।

हैंड एंड फुट पैक

मुल्तानी मिट्टी पाउडर, नींबू, हल्दी, गुलाब जल

हाथ और पैरों के लिए पैक बनाने के लिए हाथ और पैरों का पैक बनाने के लिए एक कटोरी में 3 चम्मच मुल्तानी मिट्टी पाउडर और आधा नीबू का रस डालकर उसमें एक चम्मच हल्दी पाउडर डाल दें इन सभी को गुलाब जल की सहायता से मिलाकर एक लेख तैयार कर लें इस लेप को हाथ और पैरों में लगाकर सूखने तक रखें पैक सूख जाए तब इसे सादे पानी से धो लें।

मॉईश्चराइजिंग

मॉश्चराइजर लगाना लास्ट स्टेप होता है। हाथों और पैरों में मास्टर आइजर को अच्छे से मसाज करते हुए लगाएं अपने पूरे हाथ और पैर में मोच राजा लगाना ना भूलें।

अन्य जानकारी

  • नहाने के बाद हमेशा अपने हाथों और पैरों में मॉश्चराइजर जरूर लगाएं ।
  • चेहरे के साथ-साथ हाथ और पैरों की देखभाल करना ना भूलें।
  • हाथों और पैरों को डुबोने के लिए ज्यादा गर्म पानी का इस्तेमाल ना करें पानी ज्यादा गर्म होने से त्वचा जल भी सकती है और जलने से त्वचा काली पड़ जाएगी ।
  • हमेशा गुनगुने पानी का इस्तेमाल करें ।
  • हाथ और पैरों को गुनगुने पानी में डुबोकर स्क्रबर या किसी सूती कपड़े से हल्का रगड़ कर डेड स्किन और गंदगी को साफ कर लेना चाहिए।
  • इस घरेलू उपाय हो हर 15 दिन में इस्तेमाल करे।

इस घरेलू नुस्खे से आपके हाथो और पैरो में किसी भी प्रकार की परेशानी है वो दूर हो जाएगी ।

निष्कर्ष (conclusion) – हमनें हाथ पैर का रूखापन कैसे दूर करें (hath pair ka rukhapan kaise dur karen) इसके बारे में सभी जानकारी देने की कोशिश की है।

आशा करती हूं हाथ पैर का रूखापन से जुड़ी सभी जानकारियो के बारे में आप अच्छी तरह समझ गए होंगे। इस पोस्ट से रिलेटेड आपके मन में कोई सवाल है? कुछ पूछना चाहते हैं, तो हमें कमेंट में पूछ सकते हैं।

एक छोटा सा निवेदन, अगर आपको यह आर्टिकल हेल्पफुल लगा है और आपके कोई काम आ सका है, तो इसे अपने फ्रेंड्स और फैमिली के साथ शेयर करना ना भूलें।

Note: इस आर्टिकल में बताए गए किसी भी उपचार, तरीकों और उपाय को लोगों तक जानकारी पहुंचाने के लिए लिखा गया है। किसी भी उपाय को अपनाने से पहले पैच टेस्ट करे और अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। अपना हिंदी इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी या दावा नहीं करता है।

आर्टिकल को पूरा पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद!

1 thought on “हाथ पैर का रूखापन कैसे दूर करें | hath pair ka rukhapan kaise dur karen”

Leave a Comment

मुल्तानी मिट्टी से बढ़ाएं चेहरे का गोरापन सामंथा रूथ प्रभु की बढ़ती खूबसूरती और चमकदार त्वचा का राज शादी से पहले इस फेस मास्क से बनाएं खूबसूरत चेहरा दुर्घटना के बाद ऋषभ पंत का हेल्थ अपडेट सुपरस्टार थलापति विजय का फिटनेस सीक्रेट चेहरे पर ओवरनाइट शहद लगाने के ब्यूटी टिप्स मलाई जैसी स्किन के लिए चेहरे पर लगाएं मलाई सर्दी के मौसम में डाइट प्लान क्या होना चाहिए सर्दियों में मुल्तानी मिट्टी और शहद के फायदे केक खाने के फायदे