5 बेस्ट होममेड ऑर्गेनिक सोप (Homemade Organic Soap) कैसे बनाते है

क्या आप जानते है घर पर ऑर्गेनिक साबुन (Homemade Organic Soap) कैसे बनाते हैं? अगर नही! तब तो अपने इस्तेमाल भी नही किया होगा लेकिन बाजार में मिलने वाले साबुन का इस्तेमाल जरूर कर रहे होंगे। हम सभी मार्केट से साबुन खरीदकर इस्तेमाल करते ही है क्योंकि मार्केट में कई तरह के खुशबूदार साबुन उपलब्ध है।

कई साबुन ऐसे होते हैं जिन्हें बनाने में केमिकल का प्रयोग किया जाता है जो हमारी त्वचा को बहुत नुकसान पहुंचाता है। इन केमिकल से बने साबुन के इस्तेमाल से सेंसेटिव त्वचा वाली महिलाओं की को ज्यादा नुकसान होता है और जिन साबुन में केमिकल होता है उस तरह के साबुन के इस्तेमाल से हमारी त्वचा की नमी खत्म होने लगती है।

अगर आप अपनी खूबसूरती को बरकरार रखना चाहते हैं, तो नेचुरल चीजों से बने साबुन का इस्तेमाल करना आपके लिए काफी फायदेमंद हो सकता है। घर पर साबुन बनाना बहुत आसान है। इसलिए आज हम हमारे आर्टिकल में जानेंगे होममेड ऑर्गेनिक सोप (Homemade Organic Soap) कैसे बनाते है, घर पर साबुन बनाने के लिए किन-किन सामानों की जरूरत पड़ती है।

यही नहीं 5 तरह के ऑर्गेनिक साबुन बनाना सीखेंगे तो चलिए जानते हैं होममेड ऑर्गेनिक सोप कैसे बनाएं, घर पर केमिकल फ्री सोप कैसे बना सकते हैं लेकिन उससे पहले बाजार में मिलने वाले साबुन के नुकसान को नीचे जान लीजिए।

5 बेस्ट होममेड ऑर्गेनिक सोप (Homemade Organic Soap)
5 बेस्ट होममेड ऑर्गेनिक सोप (Homemade Organic Soap)

बाजार में मिलने वाले साबुन के नुकसान

  1. कुछ साबुन ऐसे होते हैं जिनको बनाने में केमिकल का इस्तेमाल किया जाता है जो हमारी त्वचा के लिए बिल्कुल भी सही नहीं होता है।
  2. कुछ केमिकल वाले साबुन के इस्तेमाल से हमारी त्वचा खुददूरी और ड्राई हो जाती है।
  3. हमारी बॉडी में नेचुरल ऑयल होता है जिससे हमारी त्वचा में नमी बनी रहती है, केमिकल वाले साबुन हमारी बॉडी के नेचुरल ऑयल को छीन लेता है।
  4. इन केमिकल वाले सोप के इस्तेमाल से हमारी त्वचा का पीएच बिगड़ जाता है।
  5. केमिकल वाले सोप हमारी त्वचा पर खुजली और जलन जैसी समस्या पैदा कर सकते हैं।

होममेड ऑर्गेनिक सोप (Homemade Organic Soap in hindi) बनाने के लिए हमें सोप बेस की जरूरत पड़ेगी। चलिए सोप बेस बनाना सीख लेते है।

यह भी जरूर पढ़ें –

सॉप बेस कैसे बनाएं

सोप बेस बनाने के लिए लेमन, ऑरेंज पील, ग्राउंड कॉफी जैसे नेचुरल चीजों का इस्तेमाल किया जा सकता है। अगर आप घर पर साबुन बनाने जा रहे हैं, तो आपको सोप बेस की जरूरत पड़ेगी। मार्केट या ऑनलाइन स्टोर से आप इस सोप बेस को आसानी से खरीद सकते हैं और अगर आपके पास सोप बेस नहीं है, तो होममेड ऑर्गेनिक सोप (Homemade Organic Soap) बनाने के लिए सोप बेस की जगह पीयर्स साबुन का इस्तेमाल कर सकते हैं।

होममेड ऑर्गेनिक सोप (Homemade Organic Soap) कैसे बनाएं

अब हम अपना ऑर्गेनिक सोप बनाना शुरू करते है जो बहुत ही आसानी से और नैचुरल तरीके से घर की ही कुछ चीजों से बन जायेगा। आइए शुरू करते है हमारा पहला होममेड ऑर्गेनिक सोप (Homemade Organic Soap) बनाने की प्रक्रिया।

1. हल्दी बेसन ऑर्गेनिक सोप

सामग्री: दो चम्मच बेसन, आधा चम्मच हल्दी, एक पीयर्स सोप या सोप बेस, एक चम्मच एलोवेरा जेल, एक चम्मच शहद, एक चम्मच जैतून का तेल।

कैसे बनाएं: सबसे पहले डबल बॉलर बनाकर पानी को उबालने के लिए गैस पर चढ़ा दे। पानी उबलने तक अपने दूसरे सामान को तैयार कर लें इसके लिए पियर्स साबुन को कद्दूकस कर लें और एक बाउल में बेसन और हल्दी को मिलाकर रख लें फिर जब पानी उबलने लगे तब कद्दूकस किया हुआ साबुन या सोप बेस डाल दें।

आप देखेंगे कि कुछ देर बाद साबुन पिघल गया है। अब इसमें हल्दी, बेसन भी डाल दे फिर इसमें एक चम्मच शहद और जैतून का तेल डाल दें और चम्मच की सहायता से चलाते जाए। कुछ मिनट चलाने के बाद इस मिश्रण को सांचे में डालें और सेट होने के लिए छोड़ दें। साबुन को शेप देने के लिए किसी कटोरी या पेपर कप का इस्तेमाल भी किया जा सकता है।

आधे से 1 घंटे बाद आप देखेंगे कि सांचे में सोप सेट हो चुका है, सूख चुका है और इसे सांचे से निकाल ले और इस्तेमाल करें।

2. एलोवेरा ऑर्गेनिक सोप

सामग्री: 1 फ्रेश एलोवेरा का पत्ता, एक चम्मच ग्लिसरीन, एक चम्मच गुलाबजल, सोप बेस या पीयर्स साबुन, एक विटामिन ई कैप्सूल।

कैसे बनाएं: सबसे पहले पियर्स सोप या सोप बेस को कद्दूकस करके बारीक कर ले अब एलोवेरा के पत्ते से उसका जेल निकाल कर जेल को मिक्सी में डालें और चिकना पेस्ट तैयार कर लें। अब एक डबल बॉयलर बनाकर सोप बेस या पीयर्स साबुन को उसमें डालें और पिघला कर पेस्ट बना लें। जब सोप बेस अच्छे से पिघल जाए तब इसमें सभी सामग्री को डाल कर अच्छे से मिलाएं और मिश्रण तैयार हो जाने के बाद इस मिश्रण को सांचे में डालकर 1 घंटे के लिए छोड़ दें। 1 घंटे बाद आपका एलोवेरा होममेड ऑर्गेनिक सोप (Homemade Organic Soap) तैयार है।

फायदे: घर का बना एलोवेरा साबुन केमिकल फ्री है, होममेड एलोवेरा साबुन त्वचा को नमी देगा, इस साबुन से टैनिंग को भी दूर किया जा सकता है।

3. मुल्तानी मिट्टी होममेड ऑर्गेनिक सोप (Homemade Organic Soap)

सामग्री: चार चम्मच मुल्तानी मिट्टी पाउडर, एक चम्मच चंदन पाउडर, दो चम्मच ग्लिसरीन, दो चम्मच गुलाब जल, एक विटामिन ई कैप्सूल।

कैसे बनाएं: एक बाउल में चार चम्मच मुल्तानी मिट्टी पाउडर डालें अब इसमें दो चम्मच चंदन पाउडर भी डाल दे फिर इसमें ग्लिसरीन और गुलाब जल और विटामिन ई कैप्सूल को भी डाल दें। अब सभी को मिलाएं और मिश्रण बनाएं ध्यान रहे इतना गुलाबजल डालें जिससे सभी मिश्रण आपस में चिपक कर बॉल जैसा बन कर तैयार हो जाए। अब इसे एक पेपर कब में डालकर कुछ देर फ्रिज में रख दें। सोप तैयार है इसे फ्रिज में स्टोर करके रखे और हर रोज इस्तेमाल करें।

4. नीम ऑर्गेनिक सोप

सामग्री: एक कटोरी नीम के पत्ते, सॉप बेस या पीयर्स साबुन, एसेंशियल ऑयल की कुछ बूंदे।

कैसे बनाएं: सबसे पहले नीम की पत्तियों को बारीक पीसकर पेस्ट बना लें। अब सोप बेस को पिघलाने के लिए डबल बॉयलर में बारीक कटे या कद्दूकस किए हुए सोप बेस को डालकर पिघला लें। जब सोप बेस पिघल जाए तब इसमें नीम के पत्ते का पेस्ट डालें और साथ ही इसमें विटामिन ई कैप्सूल और एसेंशियल ऑयल की दो से चार बूंदे डाल दें। सभी को अच्छे से मिला ले अब पेपर का कप या किसी कांच की कटोरी में इस मिश्रण को डाले और सेट होने के लिए छोड़ दें। एक घंटा बाद आपका होममेड ऑर्गेनिक नीम सोप बनकर तैयार है। अब इस साबुन का इस्तेमाल आप कर सकते हैं।

फायदे: बॉडी पॉलिशिंग का काम करेगा, दाग धब्बों को हटाएगा।

5. इंस्टेंट स्किन व्हाइटनिंग सॉप

सामग्री: 2 टमाटर, एक चम्मच चंदन पाउडर, एक चम्मच एलोवेरा जेल, एक चम्मच नारियल का तेल, एक चम्मच ग्लिसरीन, एक विटामिन ई कैप्सूल, 50 ग्राम सोप बेस या पीयर्स साबुन।

कैसे बनाएं: सबसे पहले एक टमाटर को पीस ले अब इसको छलनी की सहायता से छानकर इसका रस अलग कर लें। अब एक बड़े बर्तन में पानी को गर्म करें और उबलते पानी के ऊपर मीडियम साइज का बर्तन रखें आपका डबल बॉयलर तैयार है। इस डबल बॉयलर के ऊपर रखे खाली बर्तन में सोप बेस को छोटे टुकड़े में काट कर या घिसकर कद्दूकस करके डाल दें। जब सोप बेस पिघल जाए तब इसमें टमाटर का रस और सभी सामग्री डाल दें और कुछ देर चलाने के बाद नीचे उतार लें। अब इस मिश्रण को सांचे या पेपर कप में डालें और एक घंटा सेट होने के लिए छोड़ दें। एक घंटा बाद आप का साबुन बनकर तैयार है।

फायदे: यह सोप आपकी स्किन को ब्राइटनिंग इफेक्ट देता है।

निष्कर्ष (conclusion) –
हमनें 5 बेस्ट होममेड ऑर्गेनिक सोप (Homemade Organic Soap) कैसे बनाते है इसके बारे में सभी जानकारी देने की कोशिश की है। इसके साथ ही बाजार में मिलने वाले साबुन के नुकसान इस तरह की सभी जानकारी आपको सरल शब्दों में समझने की कोशिश की है।

आशा करती हूं होममेड ऑर्गेनिक सोप (Homemade Organic Soap) से जुड़ी सभी जानकारियो के बारे में आप अच्छी तरह समझ गए होंगे। इस पोस्ट से रिलेटेड आपके मन में कोई सवाल है? कुछ पूछना चाहते हैं, तो हमें कमेंट में पूछ सकते हैं।

अगर आपको मेरा ये पोस्ट हेल्पफुल लगा है और आपके कोई काम आ सका है तो इसे अपने फ्रेंड्स और फैमिली के साथ शेयर करना ना भूलें।

Note: इस आर्टिकल में बताए गए किसी भी उपचार, तरीकों और उपाय को लोगों तक जानकारी पहुंचाने के लिए लिखा गया है। किसी भी उपाय को अपनाने से पहले पैच टेस्ट करे और अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। अपना हिंदी इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी या दावा नहीं करता है।

आर्टिकल को पूरा पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद!

Leave a Comment

मुल्तानी मिट्टी से बढ़ाएं चेहरे का गोरापन सामंथा रूथ प्रभु की बढ़ती खूबसूरती और चमकदार त्वचा का राज शादी से पहले इस फेस मास्क से बनाएं खूबसूरत चेहरा दुर्घटना के बाद ऋषभ पंत का हेल्थ अपडेट सुपरस्टार थलापति विजय का फिटनेस सीक्रेट चेहरे पर ओवरनाइट शहद लगाने के ब्यूटी टिप्स मलाई जैसी स्किन के लिए चेहरे पर लगाएं मलाई सर्दी के मौसम में डाइट प्लान क्या होना चाहिए सर्दियों में मुल्तानी मिट्टी और शहद के फायदे केक खाने के फायदे