7 Best herbal kajal name in hindi | सबसे अच्छा हर्बल काजल कौन सा होता है

7 Best herbal kajal name in hindi: काजल हमारी आंखों की खूबसूरती बढ़ाने में अहम रोल प्ले करता है। काजल न सिर्फ हमारी आंखों की खूबसूरती बढ़ाता है बल्कि ऐसा माना जाता है कि काजल लगाने से हमारी आंखे बड़ी दिखती है।

लेकिन क्या होगा अगर हम कमेकिल युक्त काजल का उपयोग करने लगे। ये तो चिंता का विषय ही है क्योंकि केमिकल युक्त काजल के इस्तेमाल से हमारी आंखों को नुकसान पहुंच सकता है हमारा विजन भी कमजोर हो सकता है।

इसलिए आज हम बेस्ट हर्बल काजल (Best Herbal Kajal in hindi ) के बारे में आपको बताएंगे जिससे आप समझ सके कौन सा काजल आपके लिए सही रहेगा और कौन सा नही। तो चलिए आर्टिकल की शुरुवात करते है और जानते है 7 Best herbal kajal name in hindi

7 Best herbal kajal name in hindi
7 Best herbal kajal name in hindi

बेस्ट हर्बल काजल (Best Herbal Kajal) नेम लिस्ट

  • प्लम नेचर सडियो काजल
  • शहनाज हुसैन shaeyes
  • लक्मे आईकॉनिक काजल
  • लोटस हर्बल काजल
  • ब्लू हेवन हर्बल काजल
  • हिमालय हर्बल काजल
  • सोल ट्री ब्लैक काजल

1. प्लम नेचर स्टूडियो काजल

प्लम पेंसिल और जेल दोनो के रूप में मिलता है। यह काजल आपकी आंखों को मैट लुक देगा प्लम के काजल की क्वांटिटी 1 ग्राम की है। इस बेस्ट हर्बल काजल (Best Herbal Kajal) की लिस्ट में पहले नंबर पर रखा गया है । इस काजल आपको ऑनलाइन स्टोर में मिल जाएगा।

प्लम का यह काजल हंड्रेड परसेंट वेजिटेरियन है। पैराबेन फ्री, क्रुएलिटी फ्री होने के साथ यह सभी स्किन टाइप वाले इस काजल का इस्तेमाल कर सकते हैं। इस काजल को आप लाइनर की तरह भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

यह आपकी आंखों को बहुत ही पिगमेंटेड और मैट लुक देता है और हंड्रेड परसेंट स्मार्ट प्रूफ वाटर प्रूफ है जो लंबे समय तक आपकी आंखों में टिका रहेगा।

ये भी पढ़ें –

2. शहनाज हुसैन shaeyes

अब हमारे दूसरे नंबर पर सबसे अच्छा हर्बल काजल (Best herbal kajal) में शहनाज हुसैन हर्बल काजल है जो आंखों को फुल कवरेज देता है। इस काजल को इस्तेमाल करने से पहले इसकी विशेषताएं और विवरण दी गई है इन्हें जान ले।

इस काजल को डेली इस्तेमाल किया जा सकता है काजल को बनाने के लिए कीमती जड़ी बूटियों और बदाम तेल का इस्तेमाल किया गया है। इस काजल की क्वांटिटी 2 ग्राम है। यह पलकों की ग्रोथ भी बढ़ाता है।

3. लक्मे आईकॉनिक काजल

लैक्मे का यह काजल पेंसिल के रूप में मिलता है। यह किसी भी ऑनलाइन ऑफलाइन स्टोर पर उपलब्ध होते है। इस काजल को लगाने के बाद यह आपकी आंखों को मैट लुक देता है।

एक स्ट्रोक में यह गहरा काला रंग देता है यह काजल आंखों पर पूरा दिन टिका रहता है। काजल वाटर प्रूफ और स्मज प्रूफ है। एक बार आंखों में अप्लाई करने के बाद 10 घंटे चलता है और साथ ही आंखों के लिए सुरक्षित है और ये हमारा तीसरा बेस्ट हर्बल काजल (Best Herbal Kajal) हैं।

4. लोटस हर्बल काजल

इसी तरह चौथे नंबर पर बेस्ट हर्बल काजल (Best Herbal Kajal) की बात करे तो वो है लोटस का हर्बल काजल इस काजल को ट्रेडिशनल आयुर्वेदिक पद्धति से बनाया गया है। काजल को बनाने में नेचुरल एक्स्ट्रैक्ट का उपयोग करके बनाया गया है। लोटस हर्बल स्किन केयर प्रोडक्ट का कहना है कि यह काजल आई एरिया को पोषण देता है, विजन में सुधार करता है और आंखों को चमन देता है।

साथ ही आंखों की पलकों की वृद्धि को बढ़ाता है। प्रोडक्ट में यह भी लिखा है कि ये हर्बल इनग्रेडिएंट की वजह से फैल सकता है। यह काजल पेंसिल फॉर्म में मिलता है और काजल को बनाने में डार्क चॉकलेट शुगर और अलमेंड का इस्तेमाल किया गया है।

यह काजल आपकी आंखों को मीडियम कवरेज देता है लोटस हर्बल ने प्रोडक्ट को इस्तेमाल करने के निर्देश के बारे में लिखा है कि आंखों के अंदरूनी कोने से शुरू करते हुए साफ स्ट्रोक बनाएं और धीरे-धीरे बाहर की तरफ फैलाए।

इस काजल की कुछ विशेषता और विवरण को भी जान लें लोटस हर्बल नेचुरल काजल के अंदर कपूर और बदाम के तेल के बायोटिक एक्स्ट्रैक आपकी आंखों और पलकों की ग्रोथ को बढ़ावा देंगे और यह हंड्रेड परसेंट नेचुरल काजल है जो पूरा दिन आंखों को आराम देता है और राहत पहुंचाता है।

ये भी पढ़ें –

5. ब्लू हेवन हर्बल काजल

पांचवे नंबर का बेस्ट हर्बल काजल (best Herbal kajal) है ब्लू हैवन मिनी हर्बल काजल ये लंबे समय तक चलने वाला हर्बल काजल है। जिसे आंखों में अप्लाई करना बहुत ही आसान है और यह सॉफ्टली लग ही जाता है। आपको 6 पीस काजल का सेट मिलता है। जो ऑनलाइन स्टोर पर उपलब्ध है।

6. हिमालय हर्बल काजल

हिमालय हर्बल काजल की एक पेंसिल काजल है जिसको अपनी आंखों में लगाने के बाद मैट फिनिश देता है। इस काजल की विशेषता है कि यह एक हर्बल आई डिफाइनर है, आंखों को ठंडक पहुंचाता है और आंखों में चमक लाता है।

इस काजल को बनाने में सभी नेचुरल चीजों को शामिल किया गया है जैसे अलमेंड ऑयल, कैस्टर ऑयल, त्रिफला आदि। इस काजल का प्राइस जानने के लिए आप ऑनलाइन स्टोर पर विजिट कर सकते है।

7. सोल ट्री ब्लैक काजल

यह काजल आपकी आंखों को मैट लुक देता है और इस काजल की क्वांटिटी 3 ग्राम की है। सोल्ट्री का दावा है कि प्रमाणिक आयुर्वेदिक फॉर्मूलेशन और प्राकृतिक पिगमेंट से बना सोल्ट्री आयुर्वेदिक काजल आयुर्वेदिक कपूर और बदाम के तेल के पोस्टिक मिश्रण के साथ तैयार किए जाते हैं।

इसका क्रीम मैट टेक्सचर आसानी से लैस लाइन पर ग्लाइड करता है और आंखों को हाईलाइट करता है। सोल्ट्री काजल की विशेषता है कि यह आपकी आंखों को स्वभाविक रूप से ठंडा करता है।

आंखों को साफ करता है। सभी स्किन टाइप वाले इस काजल को इस्तेमाल कर सकते हैं। इसका काजल में पैराबेन फ्री, सिलिकॉन क्रिमिनल फ्री है।

यह प्रोडक्ट हंड्रेड परसेंट शाकाहारी और जानवरों का परीक्षण नहीं किया गया है। एंटीफंगल और एंटीबैक्टीरियल गुणों के साथ इसमें मौजूद कपूर आंखों को साफ करता है।

FAQs. सबसे अच्छा हर्बल काजल (Best herbal kajal) से जुड़े अक्सर पूछे जाने वाले सवाल?

प्रश्न 1. सबसे अच्छा काजल कौन सा होता है?

उत्तर: प्लम नेचर स्टूडियो काजल और लोटस हर्बल काजल दोनो काजल आप ट्राई करके देख सकते है।

प्रश्न 2. आंखो में काजल लगाने से क्या होता है?

उत्तर: आंखो में काजल लगाने से यह आई डिजाइनर का काम करता है। आंखो को ठंडक देता है और आंखो को चमकदार लुक देता है।

प्रश्न 3. बच्चो को कौन सा काजल लगाना चाहिए?

उत्तर: बच्चो को हर्बल काजल ही लगाना चाहिए।

प्रश्न 4. ऑयली स्किन के लिए सबसे अच्छा काजल कौन सा है?

उत्तर: जो काजल लगाने के बाद आंखो को मैट फिनिश देते है वही ऑयली स्किन के लिए सबसे अच्छा काजल है।

प्रश्न 5. सबसे अच्छा आयुर्वेदिक काजल कौन सा है?

उत्तर: सबसे अच्छा आयुर्वेदिक काजल कौन सा है, तो घर का बना काजल ही बेस्ट आयुर्वेदिक काजल है।

निष्कर्ष (conclusion) –

हमनें 7 Best herbal kajal name in hindi इसके बारे में सभी जानकारी देने की कोशिश की है। इसके साथ ही सबसे अच्छा हर्बल काजल कौन सा होता है इस तरह की सभी जानकारी आपको सरल शब्दों में समझने की कोशिश की है।

आशा करती हूं सबसे अच्छा हर्बल काजल (Best herbal kajal) से जुड़ी सभी जानकारियो के बारे में आप अच्छी तरह समझ गए होंगे। इस पोस्ट से रिलेटेड आपके मन में कोई सवाल है? कुछ पूछना चाहते हैं, तो हमें कमेंट में पूछ सकते हैं।

अगर आपको मेरा ये पोस्ट हेल्पफुल लगा है और आपके कोई काम आ सका है तो इसे अपने फ्रेंड्स और फैमिली के साथ शेयर करना ना भूलें।

Note: इस आर्टिकल में बताए गए किसी भी उपचार, तरीकों और उपाय को लोगों तक जानकारी पहुंचाने के लिए लिखा गया है। किसी भी उपाय को अपनाने से पहले पैच टेस्ट करे और अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। अपना हिंदी इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी या दावा नहीं करता है।
मुल्तानी मिट्टी से बढ़ाएं चेहरे का गोरापन सामंथा रूथ प्रभु की बढ़ती खूबसूरती और चमकदार त्वचा का राज शादी से पहले इस फेस मास्क से बनाएं खूबसूरत चेहरा दुर्घटना के बाद ऋषभ पंत का हेल्थ अपडेट सुपरस्टार थलापति विजय का फिटनेस सीक्रेट चेहरे पर ओवरनाइट शहद लगाने के ब्यूटी टिप्स मलाई जैसी स्किन के लिए चेहरे पर लगाएं मलाई सर्दी के मौसम में डाइट प्लान क्या होना चाहिए सर्दियों में मुल्तानी मिट्टी और शहद के फायदे केक खाने के फायदे