Chehre par rang lag jaye to kaise chhudaye | कैसे छुड़ाएं चेहरे से होली के जिद्दी रंग

आज हम Chehre par rang lag jaye to kaise chhudaye, कैसे छुड़ाएं चेहरे से होली के जिद्दी रंग के बारे में जानने वाले है। होली खेलने के बाद अक्सर लोग होली के जिद्दी रंग से परेशान हो जाते है, क्युकी कुछ कलर इतने जिद्दी होते है की जाने का नाम ही नही लेते है।

इन जिद्दी रंग को छुड़ाने के लिए अक्सर हम इंटरनेट पर Chehre par rang lag jaye to kaise chhudaye, कैसे छुड़ाएं चेहरे से होली के जिद्दी रंग इस तरह से सर्च करते है और बहुत सारे परिणामों को देखकर कन्फ्यूज हो जाते है। इसलिए आज हम चेहरे पर लगे होली के रंग को छुड़ाने के लिए कुछ असरदार और बेस्ट होम रेमेडीज को आपके लिए लेकर आए है।

Chehre par rang lag jaye to kaise chhudaye

इससे हम आगे बढ़े.. आप सभी को “Happy Holi in Advance”

होली खेलना बहुत लोगों को बहुत ज्यादा पसंद होता है और कुछ लोगों को बिल्कुल पसंद नहीं होता वो क्यों, क्योंकि जब होली का रंग हमारे चेहरे पर और स्किन पर लग जाता है तो स्किन बहुत ज्यादा खराब हो जाती है। क्योंकि बाजार में मिलने वाले होली के रंगों में केमिकल की मात्रा होती है।

किसी किसी को इतनी ज्यादा परेशानी का सामना करना पड़ता है कि उसके चेहरे पर दाने तक निकल जाते हैं। इसी वजह से अगर किसी को होली खेलना पसंद भी है तो वो होली खेलना पसंद नहीं करते हैं और कलर जब फेस पर लग जाता है तो वह निकलने का नाम नहीं लेते हैं। कहने का मतलब है कि स्किन बहुत ज्यादा खराब हो जाता है।

मेरे साथ भी एक बार यही प्रॉब्लम हुई थी वह इसलिए क्योंकि मैंने होली खेलने से पहले अपना स्किन केयर नहीं किया था। और आप सभी को तो पता है की स्किन की केयर करना कितना जरूरी होता है।

इसलिए आज मैं आपको बताऊंगी होली खेलने के पहले आप ऐसा क्या करें कि होली का रंग आपकी त्वचा पर टिक ना पाए और स्किन को बिना कोई नुकसान पहुंचाए होली का रंग स्किन से निकल भी जाए।

तो आइए जानते है, कैसे छुड़ाएं चेहरे से होली के जिद्दी रंग

कैसे छुड़ाएं चेहरे से होली के जिद्दी रंग

होली खेलने से पहले अपनी त्वचा को कैसे करें तैयार (स्टेप बाय स्टेप)

स्टेप 1. वैसलीन या मॉश्चराइजर

होली खेलने के पहले अपने चेहरे और हाथ पैर की त्वचा पर वैसलीन का प्रयोग करें या फिर आप मॉश्चराइजर का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। यह आपकी त्वचा में प्रोटेक्टर लेयर का काम करेगा।

स्टेप 2. सनस्क्रीन

होली खेलने के लिए घर से निकलने के पहले चेहरे पर सनस्क्रीन जरूर अप्लाई करें। यह आपकी त्वचा को धूप के साथ होली के रंगों के बुरे प्रभाव से भी बचाएगा।

स्टेप 3. हेयर केयर

चेहरे की त्वचा के साथ बालों की केयर करना ना भूले। इसके लिए आपको अपने बालों में अच्छी तरह ऑयलिंग करनी होगी, बालों में अच्छी तरह तेल लगाएं और बालो को एकसाथ बांधकर चोटी बनाएं या फिर जुड़ा बांध ले। बालों को खुला छोड़ने से बचें।

स्टेप 4. नेल केयर

नेल केयर भी है जरूरी: होली के 1 दिन पहले नाखूनों को अच्छी तरह साफ करें और किसी अच्छे ब्रांड के नेल पॉलिश इन पर लगा ले। ऐसा करने से आपके नाखूनों में होली का रंग नहीं चढ़ेगा और आपके नाखून होली के रंगों से बचजाएंगे।

होली के रंगों से नाखूनों को बचाना भी बहुत जरूरी है रंगों में मौजूद केमिकल से नाखूनों में भी बहुत बुरा प्रभाव पड़ता है इसलिए नाखूनों में नेल पॉलिश लगाना ना भूले।

होली खेलने के बाद नाखूनों को हेल्थी बनाए रखने के लिए मैनीक्योर कराएं या फिर आप घर पर ही पार्लर जैसा मैनीक्योर खुद कर सकती हैं। इससे आपके नाखूनों में लगा रंग निकल जाएगा।

स्टेप 5. कपड़े

होली पार्टी में जाने से पहले फुल स्लीव्स कपड़े जरूर पहने। ऐसा करने से आपके हाथों की स्किन कलर से बच जाएगी और इससे स्किन डैमेज भी नहीं होगा इसलिए फुल स्लीव सूट, जैकेट या टॉप पहन के होली खेलने जाए।

आंख, कन और मुंह में रंग चला जाए तो क्या करें?

रंगों का त्योहर होली सभी का पसंदीदा त्योहार माना जाता है इस दिन एक दूसरे को रंग लगाने के लिए काफी उत्सुक रहते हैं। रंगों के बिना होली के त्यौहार को अधूरा माना जाता है लेकिन मार्केट में बिकने वाले रंग में केमिकल और एसिड की भरपूर मात्रा होती है। इसी वजह से होली बहुत लोग होली खेलना पसंद नहीं करते हैं।

इन रंगों के आंख, कान और मुंह में जाने से कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। अगर अनजाने में आपकी आंखों में भी रंग चला जाता है तो आइए आज हम आपको बताते हैं कुछ ऐसे टिप्स जिनसे आप रंगों के नुकसान से बच सकते हैं।

तो चलिए पहले जानते हैं आखिर आंखों को होली के रंग से कैसे बचाएं?

होली का रंग आंख में चला जाए तो क्या करें?

होली खेलते समय अगर आपकी आंखों में रंग चला जाता है तो सबसे पहले अपनी आंखों को ठंडे पानी के छींटे मारे, इस बात का ध्यान रखें कि पानी ना तो ज्यादा ठंडा होना ही ज्यादा गर्म रंगों की वजह से अगर आपको आंखों में जलन महसूस हो रही है तो उसे किसी सूती कपड़े से साफ करें।

ध्यान रखें कि आंखों को मलने से आप इन्हें और नुकसान पहुंचा सकते हैं। आंखों को साफ करने के बाद भी अगर आपको इरिटेशन हो रही है तो उसे गुलाब जल डालकर साफ करें इसके बाद भी अगर जलन कम ना हो तो तुरंत अपने डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए।

होली का रंग कान में चला जाए तो क्या करे?

वहीं अगर होली खेलते समय आपके कान में सूखे कलर चले जाते हैं तो तुरंत अपने सिर को नीचे की ओर ले जाते हुए अपने कान के रंग को निकाल निकाले इसके बाद बचे हुए रंगों को कानों से बाहर निकालने के लिए ईयर बड का इस्तेमाल करना चाहिए।

होली के रंग मुंह में चला जाए तो क्या करें?

वहीं अगर होली खेलते वक्त अगर आपके मुंह में रंग चला जाता है तो तुरंत साफ पानी से तब तक गरारे करें जब तक कि आपके मुंह के अंदर से सारा रंग निकल नहीं जाता। रंगों के मुंह में जाने पर कम से कम 1 घंटे तक कुछ भी खाए पिया नहीं। कुछ देर बाद अपने मुंह को माउथ वास या फिर गर्म पानी से साफ करें और इसके बाद ही कुछ खाएं।

चेहरे से होली का पक्का रंग कैसे निकाले?

होली के पक्के रंग को चेहरे या त्वचा से हटाने के लिए कुछ आसान से घरेलू उपाय, होली के रंगों को चेहरे से हटाते समय हमें बहुत परेशानी होती है क्योंकि कुछ कलर ऐसे होते हैं जो बहुत जिद्दी होते हैं और जाने का नाम ही नहीं लेते है।

होली के इन जिद्दी रंगों को चेहरे से हटाते समय हमें बहुत दिक्कत होती है जिससे हमारे स्किन डैमेज और ड्राई भी हो जाती हैं और हमारे चेहरे पर अनचाहे निशान भी बन जाते हैं, इसलिए आज हम होली का पक्का रंग चेहरे से निकालने के लिए आसान घरेलू उपाय को बताने वाले हैं।

उपाय 1. सबसे पहले होली के रंगों को उतारने के लिए ठंडे पानी का इस्तेमाल करें। अगर आप गर्म पानी से रंगों को छुड़ाने की कोशिश करेंगे तो रंग उतारने की जगह और गहरा हो जाएगा।

उपाय 2. रंगों से होली खेलने से पहले अपने चेहरे बाल हाथ और पैर में नारियल का तेल जरूर लगाएं। ऐसा करने से कोई भी रंग आपकी त्वचा में ज्यादा देर नहीं रुकेगा और नारियल तेल आपकी त्वचा में 1 प्रोटेक्टर लेयर का काम करेगा।

उपाय 3. एक खाली बाउल में तीन चम्मच बेसन, यह हमारे चेहरे पर लगे रंग को निकालने में मदद करेगा। अब इसमें दो चम्मच दही भी डाल दें इसमें आधा नीबू का रस डालकर अब इसमें एक चम्मच नारियल का तेल डालें और सभी सामग्री को आपस में अच्छे से मिलाकर पैक तैयार कर लें।

इस पैक को नहाने जाने के पहले अपने चेहरे और हाथ पैर की स्किन में लगाकर 5 मिनट मसाज दे।अच्छे से मसाज करें मसाज करने के बाद नार्मल पानी से धो लें। आप देखेंगे कि यह फेस पैक आपकी त्वचा से होली के रंगों को पूरी तरह निकाल देगा और स्किन को बिना कोई नुकसान पहुंचाए स्किन को ग्लोइंग और चमकदार बना देगा।

उपाय 4. इस घरेलू उपाय से आपके चेहरे के जिद्दी से जिद्दी दाग निकल जाएंगे आइए जानते हैं इस जादुई घरेलू उपाय के बारे में..

इसे बनाने के लिए आपको चाहिए एक खीरा, खीरे को छीलकर इसका पेस्ट बना लें, इस पेस्ट में दो से तीन चम्मच गुलाबजल डाले अब इसमें तीन से चार चम्मच सिरका भी डाल दें। सभी सामग्री को आपस में अच्छे से मिलना है और पैक तैयार कर लें। अब इस पैक को रंग लगे जगह पर लगाएं और 5 से 10 मिनट की मसाज दे, मसाज करते हुए ही आपके चेहरे पर लगा जिद्दी उतरने लगेगा।

उपाय 5. जौ का आटा और बदाम के तेल का उपयोग कर एक पैक तैयार करें और अपनी स्किन पर लगा रहने दें, 10 से 15 मिनट बाद चेहरे को गुनगुने पानी से धो लें। ऐसा करने से आपके शरीर की त्वचा पर मौजूद जिद्दी से जिद्दी दाग उतर जाएंगे।

उपाय 6. दो चम्मच कच्चे पपीते का पेस्ट दो चम्मच दूध में डालें अब इसमें एक चम्मच मुल्तानी मिट्टी पाउडर और बदाम का तेल भी डाल दें इन सभी को आपस में अच्छे से मिलाएं और चेहरे पर लगाएं 15 से 20 मिनट बाद अपने चेहरे को पानी से धो लें।

उपाय 7. यह उपाय खासतौर पर पिंपल वाली स्किन के लिए है अगर आपके चेहरे पर भी पिंपल है और होली के रंगों की वजह से चेहरा रंग बिरंगा दिखाई दे रहा है तो इस फेस पैक को आप जरूर इस्तेमाल करें।

इस फेस पैक के लिए आपको चाहिए आधा कटोरी संतरे के छिलके का पाउडर, दो चम्मच मुल्तानी मिट्टी, दो चम्मच मसूर की दाल का पेस्ट और फेस पैक को मिलाने के लिए दूध इन सभी सामग्री को अपनी आवश्यकता अनुसार मिलाएं और तैयार पैक को चेहरे पर लगाकर छोड़ दें। 25 मिनट बाद चेहरे को पानी से धो लें। ऐसा करने से आपके चेहरे से जिद्दी से जिद्दी रंग एक बार में ही उतर जाएगा और आपकी स्किन ग्लोइंग हो जाएगी।

इन्हें भी जाने

FAQ Chehre se holi ke rang chhudaye

• चेहरे पर रंग लग जाए तो कैसे छुड़ाएं?

चेहरे से होली के रंग को छुड़ाने के लिए: नारियल के तेल में वेसलीन मिलाकर हाथ, पैर और चेहरे पर लगाएं। 5 से 10 मिनिट अच्छे से मसाज देने के बाद त्वचा को साबुन या फेस वाश से धो ले।

Leave a Comment

मुल्तानी मिट्टी से बढ़ाएं चेहरे का गोरापन सामंथा रूथ प्रभु की बढ़ती खूबसूरती और चमकदार त्वचा का राज शादी से पहले इस फेस मास्क से बनाएं खूबसूरत चेहरा दुर्घटना के बाद ऋषभ पंत का हेल्थ अपडेट सुपरस्टार थलापति विजय का फिटनेस सीक्रेट चेहरे पर ओवरनाइट शहद लगाने के ब्यूटी टिप्स मलाई जैसी स्किन के लिए चेहरे पर लगाएं मलाई सर्दी के मौसम में डाइट प्लान क्या होना चाहिए सर्दियों में मुल्तानी मिट्टी और शहद के फायदे केक खाने के फायदे