How to hide dark circles instantly in hindi | 5 मिनट में डार्क सर्कल को तुरंत कैसे हटाएं?

How to hide dark circles instantly डार्क सर्कल्स को तुरंत कैसे छुपाएं? लड़की हो या लड़कियां महिला हो या पुरुष आजकल सभी को डार्क सर्कल्स की परेशानी हो रही है। डार्क सर्कल का मतलब है। आंखों के नीचे चारों तरफ काले घेरे हो जाना आखिर यह होते क्यों है आपके मन में भी सवाल आता होगा।

आंखों के काले घेरे यानी डार्क सर्कल तनाव और चिंता की वजह से ज्यादातर दिखाई देते हैं ज्यादा टीवी देखने की वजह से भी डार्क सर्कल्स हो जाते है लेकिन इनके और भी कई कारण होते हैं तो चलिए जानते हैं विस्तार से

आज हम हमारे साइट अपना हिंदी में डार्क सर्कल के होने की वजह, डार्क सर्कल क्या है, डार्क सर्कल रिमूव टिप्स और कैसे इस परेशानी को होने से दूर कर सकते हैं।

ये सभी परेशानी के बारे में जानेंगे और साथ ही यह भी जानेंगे डार्क सर्कल को कुछ मेकअप की मदद से कैसे तुरंत छुपाया जा सकता है तो चलिए जानते हैं।

डार्क सर्कल क्या है?

डार्क सर्कल यानी काले घेरे हमारी आंखों के नीचे काले घेरे गड्ढे के रूप में दिखाई देते हैं इन्हें हम डार्क सर्कल काले घेरे कहते हैं । हमारे आंखों की त्वचा के चारों तरफ काले घेरे हो जाते हैं इन्हें ही डार्क सर्कल कहते हैं।

काले घेरे या डार्क सर्कल होने के क्या कारण है?

  • शरीर में पानी की कमी की वजह से ब्लड सरकुलेशन सही से नहीं हो पाता शरीर की गंदगी साफ नहीं हो पाती जिससे त्वचा संबंधी कई परेशानियां होती है शरीर में पानी की कमी के वजह से आंखों के नीचे काले घेरे हो जाते हैं।
  • हम जो भी खाते पीते हैं उसका सीधा असर हमारे शरीर पर पड़ता है अगर आप नशा करते हैं स्मोकी और शराब पीते हैं इसकी वजह से भी आपके आंखों के नीचे काले घेरे होते हैं।
  • धूप में काम करने की वजह से भी हमारे चेहरे पर डार्क सर्कल की परेशानी हो जाती है।
  • रात में ज्यादा देर तक जागने की वजह से भी आंखों के नीचे काले घेरे हो जाते हैं।
  • आंखों के नीचे काले घेरे होने का कारण बीमारियां भी हो सकती है खान-पान सही ना होने के कारण शरीर कमजोर हो जाता है इस वजह से मैं डार्क सर्किल की परेशानी हो सकती है।
  • कुछ कॉस्मेटिक प्रोडक्ट की वजह से भी हमें डार्क सर्कल होते हैं अगर आप नेचुरल तरीके से अपने डार्क सर्कल यानी काले घेरे को जड़ से खत्म करना चाहते हैं और जानना चाहते हैं कि घर पर कुछ घरेलू उपाय करके आंखों के काले घेरे को जड़ से दूर करें।

5 मिनट में डार्क सर्कल को तुरंत कैसे हटाएं?

How to hide dark circles instantly in hindi | 5 मिनट में डार्क सर्कल को तुरंत  कैसे हटाएं?
5 मिनट में डार्क सर्कल को तुरंत कैसे हटाएं? (How to hide dark circles instantly in hindi)

5 मिनट में डाक सर्कल छुपाएं नीचे बताए गए इन तरीकों से क्योंकि यह तरीके बहुत ही असरदार है डार्क सर्कल को तुरंत छुपाने में आपकी मदद करेंगे।

1. Lipstick से डार्क सर्कल्स छुपाएं

लिपस्टिक: से आप अपने डार्क सर्कल को कैसे हाइड कर करेंगे चलिए जानते हैं इसके लिए आपको चाहिए ब्राइट ऑरेंज कलर की लिपस्टिक सबसे पहले थोड़ा सा लिपस्टिक उंगली पर खींचकर निकाल ले अब उंगली की सहायता से ही अपने डार्क सर्कल के ऊपर लगाए।

आंखों के चारों तरफ लिपस्टिक लगाते समय ध्यान दे लिपस्टिक लिपस्टिक आपको उंगली की सहायता से करके लगाना होगा और यह भी ध्यान रखें लिपस्टिक डार्क सर्कल के काले घेरे पर ही लगे। लिपस्टिक को अच्छे से बराबर मात्रा में दोनों आंखों पर लगा ले।

कंसीलर: अब आपको लिपस्टिक के ऊपर कंसीलर लगाना होगा अपनी आंखों के नीचे जहां पर भी अपने लिपस्टिक लगाया है उसके ऊपर थोड़ा सा कंसीलर लगाएं और कंसीलर को भी डैब डैब करके ब्लेंड कर लें। ब्लेंड करने के लिए आप ब्रश का इस्तेमाल कर सकते हैं या फिर ब्यूटी ब्लेंडर का इस्तेमाल करें।

कंपैक्ट पाउडर: अब आपको अपने कंसीलर को सेट करना होगा। कंपैक्ट पाउडर में से थोड़ा सा प्रोडक्ट लेकर आंखों के नीचे लगे कंसीलर को सेट करें। कंसीलर को सेट करने के लिए ब्रश से ब्यूटी ब्लेंडर का इस्तेमाल कर सकते हैं।

ब्रश या ब्यूटी ब्लेंडर में थोड़ा सा कंपैक्ट पाउडर या लूस पाउडर जो भी आप इस्तेमाल कर रहे हैं उसे लेकर अपने आंखों के चारों ओर लगाकर सेट कर ले।

2. कलर करेक्टर से काले घेरे छुपाएं

अगर आपके चेहरे पर रेडनेस या डार्क सर्कल है या फिर डार्क स्पॉट की प्रॉब्लम है तो इन सबको hide छुपाने के लिए हम कलर करेक्टर का इस्तेमाल करते हैं।

कलर करेक्टर: आंखों के डार्क सर्कल काले घेरे को छुपाने के लिए ऑरेंज कलर का कलर करेक्टर आपके पास होना चाहिए। थोड़ा सा कलर करेक्टर अपने फिंगर पर ले कर अपने आंखों के काले घेरे पर लगाए और डैब डैब करके त्वचा में अब्सोर्ब होने दे।

कंसीलर: अब आप अपनी स्किन टाइप के अनुसार कंसीलर लेना होगा कंसीलर को कलर करेक्टर के ऊपर लगाकर इसे भी ब्यूटी ब्लेंडर से ब्लेंड कर लें।

कॉन्पैक्ट पाउडर: अब आपने जहां जहां कलर करेक्टर को कंसीलर से ब्लेंड किया है उस जगह पर कंपैक्ट पाउडर या लूस पाउडर का इस्तेमाल करके सेट कर ले।

3. फाउंडेशन से काले घेरे छुपाएं

फाउंडेशन: से अपने डार्क सर्कल को छुपाने के लिए सबसे पहले आपको अपने स्किन टोन से एक साइड नाइट फाउंडेशन नहीं रहा होगा।

अब एक बाउल में चार से पांच बूंद फाउंडेशन डालकर इसमें थोड़ा सा कंपैक्ट पाउडर रियल उस पाउडर डालें जिससे यह कंसीलर अच्छी तरह कृमि टेक्चर बन जाए।

फाउंडेशन और कॉन्टैक्ट पाउडर को अच्छे से मिलाने के बाद अपने अंदर आई एरिया में जहां आपको डार्क सर्कल की परेशानी है वहां पर थोड़ा सा प्रोडक्ट लगाएं और ब्यूटी ब्लेंडर से डैब डैब करते हुए ब्लेंड करें ।

कॉन्टैक्ट पाउडर: या लूस पाउडर को थोड़ा सा ब्रश पर लेकर फाउंडेशन के ऊपर लगाए और सेट कर ले।

4. कंसीलर से डार्क सर्कल्स छुपाएं

अपने स्किन टोन से मैच करता हुआ कंसीलर का इस्तेमाल करना होगा।

कंसीलर: डार्क सर्कल छुपाने के लिए बेस्ट कंसीलर का इस्तेमाल करें। थोड़ा सा कंसीलर ब्रश की सहायता से अपने आंखों के काले घेरे के ऊपर अच्छे से लगाकर ब्यूटी ब्लेंडर की मदद से ब्लेंड कर लें, फैला ले।

कंपैक्ट पाउडर: कंसीलर के ऊपर कंपैक्ट पाउडर यारा लूज पाउडर लेकर ब्रश की मदद से लगाकर कंसीलर को सेट कर ले।

शायद आप भी इसे पसंद करें –

अन्य जानकारी

  • कंसीलर, फाउंडेशन, कलर करेक्टर का इस्तेमाल करते समय इन्हें रगड़े नहीं डेप डेप करते हुए ब्लेंडर या ब्रश की मदद से अच्छे से ब्लेंड करें।
  • रात को देर तक ना जागे, सोने और उठने का समय तय करें।
  • रात को सोने से पहले अंडर आई क्रीम का क्रीम लगाकर सोए।
  • बेड टाइम में मोबाइल, लैपटॉप या टेबलेट का इस्तेमाल करने से बचें सोने से पहले इन चीजों का इस्तेमाल ना करें।
  • दिन में 12 से 14 गिलास पानी पिए।
  • मेकअप या कॉस्मेटिक प्रोडक्ट यूज करते समय एक्सपायरी डेट चेक करके ही अपने चेहरे पर अप्लाई करें।

निष्कर्ष (conclusion) – हमनें How to hide dark circles instantly डार्क सर्कल्स को तुरंत कैसे छुपाएं? इसके बारे में सामान्य जानकारी देने की कोशिश की है। आशा करती हूं hide dark circles instantly in hindi के बारे में आप अच्छी तरह समझ गए होंगे।

इस पोस्ट से रिलेटेड आपके मन में कोई सवाल है? कुछ पूछना चाहते हैं, तो हमें कमेंट में पूछ सकते हैं। एक छोटा सा निवेदन, अगर आपको यह आर्टिकल हेल्पफुल लगा है और आपके कोई काम आ सका है, तो इसे अपने फ्रेंड्स और फैमिली के साथ शेयर करना ना भूलें।

Note: इस आर्टिकल में बताए गए किसी भी उपचार, तरीकों और उपाय को लोगों तक जानकारी पहुंचाने के लिए लिखा गया है। किसी भी उपाय को अपनाने से पहले पैच टेस्ट करे और अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। अपना हिंदी इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी या दावा नहीं करता है।

आर्टिकल को पूरा पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद!

Leave a Comment

मुल्तानी मिट्टी से बढ़ाएं चेहरे का गोरापन सामंथा रूथ प्रभु की बढ़ती खूबसूरती और चमकदार त्वचा का राज शादी से पहले इस फेस मास्क से बनाएं खूबसूरत चेहरा दुर्घटना के बाद ऋषभ पंत का हेल्थ अपडेट सुपरस्टार थलापति विजय का फिटनेस सीक्रेट चेहरे पर ओवरनाइट शहद लगाने के ब्यूटी टिप्स मलाई जैसी स्किन के लिए चेहरे पर लगाएं मलाई सर्दी के मौसम में डाइट प्लान क्या होना चाहिए सर्दियों में मुल्तानी मिट्टी और शहद के फायदे केक खाने के फायदे