रक्षाबंधन मेकअप कैसे करें – Raksha bandhan makeup (step by step 2022)

रक्षाबंधन मेकअप कैसे करें? रखी आने ही वाली है इसकी तैयारी हम जोरों शोरों से करते हैं । कपड़े, ज्वेलरी,‌ मेकअप इन सभी चीजों की खरीदारी करने में लग जाते हैं। कौन सी ड्रेस पहनी है, कौन सा मेकअप लुक अप्लाई करना है या फिर कौन सा हेयर स्टाइल हम पर सूट करेगा इन सभी चीजों के बारे में बारे में रिसर्च करना पहले से शुरू कर देते हैं।

राखी में भाई बहनों को नहीं बल्कि बहने अपने भाइयों को गिफ्ट देती हैं यह ट्रेंड चल रहा है। बहनों को अपने भाइयों के लिए कोई भी गिफ्ट चुन्ना बहुत मुश्किल होता है क्योंकि लड़कियों के मुकाबले लड़कों के लिए गिफ्ट डिसाइड करना बहुत मुश्किल होता है।

लड़कों के लिए ज्यादा ऑप्शन नहीं होते हैं। जबकि लड़कियों के लिए बहुत सारे ऑप्शन हैं, तो अगर आप अपने भाई को कोई यूज़फुल गिफ्ट देना चाहते हैं, तो मैन स्किन केयर प्रोडक्ट दे सकते हैं। भाइयों के लिए यह बहुत ही अच्छा और परफेक्ट गिफ्ट है। इस रक्षाबंधन पर भाइयों के लिए सबसे परफेक्ट गिफ्ट है।

मुझे उम्मीद है अब आपको अपने भाई के लिए गिफ्ट मिल गया होगा लेकिन हम यहां भाई को गिफ्ट देने की नही बल्कि रक्षा बंधन मेकअप करने की अगर आप भी जानना चाहते है और सीखना चाहते है, तो इस आर्टिकल में हम को स्टेप बाय स्टेप मेकअप करना बताने वाले है। जिससे आप बिग्नार भी है तो भी अच्छा मेकअप कर सके।

तो आइए चलते है हमारे रक्षाबंधन मेकअप की तरफ सबसे पहले अपना स्किनकेयर करना होगा कोई भी मेकअप से पहले हमें अपना स्किन केयर कर लेना चाहिए। इसके लिए सबसे पहले अपनी स्किन टाइप के फेस वॉश से अपने फेस को अच्छे से वॉश कर लेना है।

फेस वॉश करने के बाद टोनर अप्लाई करना है टोनर हमारे फेस के ओपन पोर्स को मिनिमाइज करने में हमारी मदद करता है । टोनिंग करने के बाद अब हमें मॉश्चराइजर लगाना है मॉश्चराइजर को अच्छे से अपने फेस पर मसाज करते हुए हमें अप्लाई कर लेना है। अगर आपकी स्किन एक्ने प्रोन स्किन है, तो (मुंहासे वाली त्वचा के लिए बेस्ट मॉश्चराइजर)

इसके बाद सनस्क्रीम हमें अच्छे ब्रांड का लेना है जो हमारी स्किन टाइप को सूट करता हो जिसमें spf 30 पी ए प्लस प्लस प्लस हो उसी सनस्क्रीन क्रीम का इस्तेमाल करना चाहिए। इसके बाद हम कोई भी मेकअप अप्लाई करने के लिए तैयार है, हमारा फेस तैयार है मेकअप अप्लाई करने लिए।

हमें डे टाइम में हल्का फुल्का मेकअप करना होता है।

रक्षा बंधन मेकअप स्टेप बाय स्टेप

रक्षाबंधन मेकअप कैसे करें - Raksha bandhan makeup (step by step 2022)
रक्षाबंधन मेकअप कैसे करें – Raksha bandhan makeup (step by step 2022)

स्टेप 1 सबसे पहले हमें अपने आईब्रो को फिल करना है इसके लिए आप अपने हेयर कलर से मैच करता हुआ आईब्रो पाउडर या पेंसिल का इस्तेमाल करें।

स्टेप 2 प्राइमर, प्राइमर को मेकअप लगाने से पहले लगाना होता है प्राइमर हमरे पोर्स को क्लोज कर देता है और हमारे फेस में 1 लेयर बना देता है। जिससे मेकअप हमारे पोर्स के अंदर ना जा सके।

स्टेप 3 कंसीलर, कंसीलर को हमे अपने आइब्रो के चारो ओर आंखो के नीचे, चीक्स, फॉरहेड, लिप्स के ऊपर अप्लाई कर लेना है जहा पर भी हमे पिगमेंटेशन को प्रॉब्लम है वहा पर भी कंसीलर लगा लेना है फिर ब्यूटी ब्लेंडर की सहायता से डैब डैब करके अच्छे से ब्लेंड कर लेना है।

स्टेप 4 फाउंडेशन अब हमें थोड़ा सा फाउंडेशन लेकर उसे अपनी फेस में अप्लाई कर लेना है वैसे तो डे टाइम में फोंडेशन की उतनी ज्यादा जरूरत नहीं होती है। अगर आपको अपने फेस पर फाउंडेशन की जरूरत है तो आप इसका इस्तेमाल कर सकते हैं।

स्टेप 5 कंपैक्ट पाउडर, लूज पाउडर अब हमें अच्छे ब्रांड के कंपैक्ट पाउडर या लूज पाउडर से अपने फाउंडेशन को सेट कर लेना है।

स्टेप 6 आईशैडो आपकी जो भी ड्रेस है। उससे मैच करता हुआ आईशैडो हमे अपने आईस पर अप्लाई कर लेना है । आप चाहे तो कट क्रिस बना कर अच्छा सा लुक दे सकते है।

स्टेप 7 आईलाइनर, आईलाइनर से आप अपनी पसंद का कोई भी लुक दे सकते हैं।आप चाहे तो बहुत अच्छे से विंड बनाकर अपने आंखों को बहुत ही खूबसूरत लुक दे सकते हैं।

स्टेप 8 अब आपको अपने आईलैशेस में मस्कारा लगाना होगा मस्कारा लगाना बहुत इंपॉर्टेंट है। हम कभी मस्कारा लगाना स्किप नही करना चाहिए अपने आईलेस के ऊपर और नीचे दोनों तरफ अच्छे से मस्कारा की एक-एक कोट लगा लेना है।

स्टेप 9 ब्लश का यूज हमे अपने चीक बोन्स के ऊपर अपनी पसंद के कोई भी कलर लेकर चाहे पिंक हो या रेड बहोत कम प्रोडक्ट ब्रश पर लेकर अप्लाई कर लेना है।

स्टेप 10 हाईटलाइटर का यूज़ कहा हमे जहा ब्लस अप्लाई किया है उसके ठीक ऊपर हाईटलाइट लगा लेना है।

स्टेप 11 लिप लाइनर और लिपस्टिक सबसे पहले लिप लाइनर से अपने लिप्स के चारों ओर लाइन बना लेना है अब इस लाइन के अंदर लिपस्टिक कि किसी भी सैड जो आपको पसंद हो उसको फील कर लेना और लिपस्टिक अप्लाई कर सकते हैं।

स्टेप 12 फिक्सर, फिक्सर से हमे अपने मेकअप को फिक्स कर लेना है फिक्सर हमारे मेकअप को लॉन्ग लास्टिंग बनाने में मदद करता है।

अब हम अपनी मनचाही ड्रेस, साड़ी, लहंगा या सूट को पहन कर इसे किसी भी ज्वेलरी मांग टीका या नेक पीस के साथ अपने लुक को कंप्लीट कर सकते हैं।

Read more –

निष्कर्ष (conclusion) –

हमनें रक्षाबंधन मेकअप कैसे करें – Raksha bandhan makeup (step by step 2022) इसके बारे में सभी जानकारी देने की कोशिश की है। इसके साथ ही 12 स्टेप्स में हमने आपको मेकअप करना बताया और आपको सरल शब्दों में समझने की कोशिश की है।

आशा करती हूं रक्षाबंधन मेकअप से जुड़ी सभी जानकारियो के बारे में आप अच्छी तरह समझ गए होंगे। इस पोस्ट से रिलेटेड आपके मन में कोई सवाल है? कुछ पूछना चाहते हैं, तो हमें कमेंट में पूछ सकते हैं।अगर आपको मेरा ये पोस्ट हेल्पफुल लगा है और आपके कोई काम आ सका है तो इसे अपने फ्रेंड्स और फैमिली के साथ शेयर करना ना भूलें।

Note: इस आर्टिकल में बताए गए किसी भी उपचार, तरीकों और उपाय को लोगों तक जानकारी पहुंचाने के लिए लिखा गया है। किसी भी उपाय को अपनाने से पहले पैच टेस्ट करे और अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। अपना हिंदी इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी या दावा नहीं करता है।

2 thoughts on “रक्षाबंधन मेकअप कैसे करें – Raksha bandhan makeup (step by step 2022)”

Leave a Comment

मुल्तानी मिट्टी से बढ़ाएं चेहरे का गोरापन सामंथा रूथ प्रभु की बढ़ती खूबसूरती और चमकदार त्वचा का राज शादी से पहले इस फेस मास्क से बनाएं खूबसूरत चेहरा दुर्घटना के बाद ऋषभ पंत का हेल्थ अपडेट सुपरस्टार थलापति विजय का फिटनेस सीक्रेट चेहरे पर ओवरनाइट शहद लगाने के ब्यूटी टिप्स मलाई जैसी स्किन के लिए चेहरे पर लगाएं मलाई सर्दी के मौसम में डाइट प्लान क्या होना चाहिए सर्दियों में मुल्तानी मिट्टी और शहद के फायदे केक खाने के फायदे