पैरों की चर्बी कम करने के लिए 6 एक्सरसाइज है फायदेमंद | Pairon ki Charbi kam karne ke liye exercise

पैरों की चर्बी कम करने के लिए 6 एक्सरसाइज है फायदेमंद | Pairon ki Charbi kam karne ke liye exercise

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Pairon ki Charbi kam karne ke liye 6 exercise
Pairon ki Charbi kam karne ke liye 6 exercise

पैरों की चर्बी कम करने के लिए बॉडी वेट स्क्वाट्स – Pairon ki Charbi kam karne ke liye body weight squats exercise in hindi

सीधे खड़े हो जाएं और दोनों पैरों के बीच में इतना गैप रखें कि कूल्हे की चौड़ाई से अलग हो। अपने दोनों हाथों को सामने की ओर सीधे रखें या फिर छाती के पास भी रख सकते हैं।

अब कूल्हों को पीछे ले जा कर घुटनों को मोड़ते हुए नीचे की ओर झुके ध्यान रखें आपके पीठ और कंधे सीधे हो, इस स्थिति में थोड़ी देर रुके फिर खड़े हो जाए बॉडी वेट स्क्वाट्स का अभ्यास दिन में 20 से 25 सेट बनाकर जरूर करें।

इसे करने से जागो का फैट बर्न होकर उन्हें टोन करने में मदद मिलती है, पैरों की मांसपेशियों में मजबूती आती है। एक बात और अपनी टाइम और सुविधा के अनुसार इसे आप कभी भी कर सकते हैं।

पैरों की चर्बी कम करने के लिए जंपिंग जैक एक्सरसाइज – Pairon ki Charbi kam karne ke liye jumping jack exercise in hindi

पैरों के बीच में गैप देकर सीधे खड़े हो जाए। अब ऊपर की ओर कूदते हुए अपने दोनों हाथों को सिर के ऊपर ले जाएं। अब नीचे जमीन पर लैंड करते समय हाथों को भी नीचे ले आए।

इसे आप 40 से 50 बार करें। यह एक्सरसाइज पैरों की चर्बी कम कर शेप देने में मदद करता है। जंपिंग जैक एक्सरसाइज की मदद से तेजी से फैट बर्न किया जा सकता है।

पैरों की चर्बी कम करने के लिए जंप स्क्वाट्स एक्सरसाइज – Pairon ki Charbi kam karne ke liye jump squats exercise in hindi

जंप स्क्वायर शुरू करने से पहले वॉर्म अप करें इसके बाद पैरों के बीच में गैप देते हुए सीधे खड़े हो जाएं। अब अपने पेट की मांसपेशियों को कसते हुए शरीर को इस प्रकार झुकाएं कि शरीर कुर्सी के आकार जैसा बन जाए।

कुछ देर ऐसे ही रुके लेकिन ध्यान दें अगर आप पहली बार जंप स्क्वाट्स एक्सरसाइज कर रहे हैं, तो एक बार में 6 से 7 सेट ही लगाएं। इस एक्सरसाइज से पैरों को शेप, टोन करने में मदद मिलती है साथ ही हड्डियों में मजबूती आती है और वेट लॉस करने में फायदेमंद है।

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पैरों की चर्बी कम करने के लिए कार्डियो एक्सरसाइज – Pairon ki Charbi kam karne ke liye cardio exercise in hindi

कार्डियो पूरे शरीर और दिल को स्वस्थ रखने के लिए बहुत फायदेमंद एक्सरसाइज है। दिन में सिर्फ कुछ मिनट का ऑडियो करने से आपके पूरे शरीर को चमत्कारी फायदे इससे मिल सकते हैं।

आपकी जानकारी के लिए बता दे सबसे ज्यादा फैट कैलोरी हमारे दिल में इकट्ठा होती है और कार्डियो एक ऐसा एक्सरसाइज है जिससे हृदय से जुड़ी समस्याओं को दूर रखा जा सकता है।

रोजाना कार्डियो एक्सरसाइज से वजन कम और फैट कम करने में मदद मिलती है।

पैरों की चर्बी कम करने के लिए सुमो स्क्वाट्स एक्सरसाइज – Pairon ki Charbi kam karne ke liye sumo squats exercise in hindi

सुमो स्क्वाट्स शुरू करने के लिए सबसे पहले दोनों पैरों के बीच में गैप देते हुए खड़े हो जाएं। अब दोनों हाथों को नमस्कार मुद्रा में जोड़ लें या फिर सिर के ऊपर हाथों को नमस्कार की स्थिति में भी जोड़ सकते है।

अब अपने घुटने नीचे की ओर मुड़ते हुए कूल्हों को पीछे ले जाए। कुछ देर रुके और धीरे से खड़े हो जाए इसे आप 10 से 15 बार दोहराएं।

सुमो स्क्वाट्स शरीर के निचले हिस्से को मजबूत बनाने में मदद करता है। यह आपके पैरों की चर्बी को कम कर टांगों को मजबूत बनाए रखता है।

पैरों की चर्बी कम करने के लिए ब्रिज विद बॉल एक्सरसाइज – Pairon ki Charbi kam karne ke liye bridge with ball exercise in hindi

सबसे पहले पीठ के बल सीधे लेट जाएं, अब पैर मोड़ते हुए दोनों पैरों के बीच में एक मिनी बॉल रख दें। अब बॉल के ऊपर दोनों पैर को रखें और इसे दबाते हुए कंधे सीधे रखें।

फिर अपनी हिप्स धीरे-धीरे ऊपर उठाएं, ध्यान रखें आपके घुटने और कूल्हे की सीधी लाइन नहीं बननी चाहिए, अब धीरे-धीरे पुनः स्थिति में आ जाए। रोजाना 10 से 20 बार इससे एक्सरसाइज का अभ्यास करें।

महिला हो या पुरुष लोअर बॉडी को फिट रखने के लिए ब्रिज विद बॉल एक बेहतरीन एक्सरसाइज है। इससे बॉडीटोन करने में मदद मिलती है यह पेट की चर्बी, हिप्स और पैरों की चर्बी कम करता है, पैरों की हड्डियों में होने वाले दर्द से राहत पहुंचाता है।

निष्कर्ष (conclusion) – हमनें पैरों की चर्बी कम करने के लिए 6 एक्सरसाइज है फायदेमंद (Pairon ki Charbi kam karne ke liye exercise) इसके बारे में सरल शब्दों में बताने की कोशिश की है।

आशा करती हूं पैरों की चर्बी कम करने के लिए एक्सरसाइज से जुड़ी सभी जानकारियो के बारे में आप अच्छी तरह समझ गए होंगे।

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Note: इस आर्टिकल में बताए गए किसी भी उपचार, तरीकों और उपाय को लोगों तक जानकारी पहुंचाने के लिए लिखा गया है। किसी भी उपाय को अपनाने से पहले पैच टेस्ट करे और अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। अपना हिंदी इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी या दावा नहीं करता है।  

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