Pet ki charbi kaise ghataye | 7 दिन में पेट की चर्बी कैसे घटाएं

Pet ki charbi kaise ghataye, 7 दिन में पेट की चर्बी कैसे घटाएं जानना चाहते है तो आज हम बताएंगे आप बिल्कुल टेंशन न ले ये पोस्ट आपके पेट की चर्बी को घटाने में मददगार होगा. तो आइए जानते है Pet ki charbi kaise ghataye.

काफी लोगों को टाइम नही होता जैसे: हाउस वाइफ होती है या वर्किंग वुमन होती है उनके लिए एक्सरसाइज का टाइम निकालना बहुत मुश्किल होता है, इतने काम होते हैं कि वह अपने लिए एक्सरसाइज का टाइम कैसे निकाले? अलग से एक्सरसाइज के लिए टाइम निकालना वाकई में बहुत मुश्किल होता है.

इसलिए हम हमेशा आसान तरीका ढूंढने की कोशिश करते हैं। अपने वेट लॉस के लिए या फिर अपने बैली फैट को कम करने के लिए. आज हम आपको आसन तरीके बताने वाले है अपने पेट की चर्बी को घटाने के लिए या कम करने के लिए आइए जानते है.

इसे आप अपने फ्री टाइम में खाना खाने से 5 मिनट पहले करेंगे, तो आपको जरूर फायदा मिलेगा और महीने भर में आप देखोगे धीरे-धीरे अपका पेट फ्लैट होना शुरू हो गया है. पेट फूली हुई है, पेट लटकी हुई है, वजन सही है लेकिन पेट बहुत ज्यादा भारी है और निकला हुआ है तो आप देखोगे कि धीरे-धीरे ये कम होना शुरू हो जाएगा.

आज जो तरीके हम आपको बताएंगे उसे हर कोई कर सकता है जैसे: की बहुत ज्यादा भागदौड़ वाली एक्सरसाइजेज, हैवी एक्सरसाइज हर कोई नहीं कर सकता ऐसे में वो बिना एक्सरसाइज के वेट लॉस कर सकते है।

जिन लोगों की बहुत ज्यादा वजन है 80 से 90 किलो वजन है, तो उनके लिए शुरुआत में एक्सरसाइज करना बहुत मुश्किल होता है क्योंकि उनको बॉडी बैलेंस करना ही बहुत मुश्किल होता है. इसलिए आज हम आपको बताएंगे पेट की चर्बी कैसे घटाएं (Pet ki charbi kaise ghataye)

7 दिन में Pet ki charbi kaise ghataye

पेट की चर्बी कम करना चाहते है, तो यह दो चीजें अगर आप मिलाकर पी लेंगे तो डॉक्टर भी हैरान रह जाएंगे कि आपके पेट की चर्बी कैसे गायब हो गई. आज हम आपको बताएंगे ऐसे घरेलू नुस्खे के बारे में जिससे आपके पेट की चर्बी हमेशा के लिए गायब हो जाएगी.

इस नुस्खे के लिए आपको कोई ज्यादा चीजों की जरूरत नहीं है। इस नुस्खे को बनाने के लिए आपकी रसोई में रखी एक ही चीज काफी है लेकिन किसी भी नुस्खे को बनाने से पहले आपको कुछ बातों का ध्यान देना जरूरी है, इसके लिए आपको जानना होगा कि आपका पेट इतना क्यों बढ़ रहा है.

  • आपके मोटापे को बढ़ाने में सबसे ज्यादा जिम्मेदार जो चीज है वह है मैदा।आप कितनी चीजें खाते हैं दिन में मैदे की जो आपको टेस्ट में तो बहुत अच्छी लगती है लेकिन वह सभी चीजें सीधे आपकी पेट में चर्बी को बढ़ाती है जैसे आप जानते हैं समोसा, पिज़्ज़ा, बर्गर इस तरह की कई चीजें हैं जो सिर्फ और सिर्फ मैदे से बनती हैं.
  • अगर आप रियल में अपने मोटापे से छुटकारा पाना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको मैदे को छोड़ना होगा उसके बाद अगर हमारे द्वारा बताई गई इस रेमेडी का इस्तेमाल करेंगे तो आप खुद आपका बैली फैट तेजी से कम होता है

इतना तो आप समझ ही गए होंगे आइए अब रेमेडी को बनाना शुरू करते हैं। रेमेडी को बनाने के लिए आपको चाहिए जीरा यानी क्यूमिन सीड आप सभी जानते हैं कि जीरा हमारे वजन को घटाने में कितना मददगार साबित होता है.

सबसे पहले जान लेते हैं इसे इस्तेमाल कैसे करना है इस रिमेडिको बनाने के लिए आपको चाहिए एक पतीला जिसमें पानी अच्छे से उबल सके, इस पतीले में आपको एक चम्मच भर के जीरा डालना है साथ में आपको डेढ़ गिलास पानी चाहिए होगा.

पानी को पतीले में डाल दीजिए इस पतीले को गैस पर रखकर इसे हमें अच्छे से उबाल लेना है. हमें इस पानी को तब तक उबालना है जब तक यह डेढ़ ग्लास पानी एक ग्लास पानी ना रह जाए.

जैसा कि आप जानते हैं लोग अपने फैट को कम करने के लिए जिम में घंटो टाइम बिताते हैं अगर आप पसीना ना भी बहाए, तो भी बैली फैट घटा सकते हैं वो भी अपने स्मार्टनेस से. इसके लिए आपको इस्तेमाल करना है इस रेमेडी को अब सबसे पहले जान लेते हैं कि जीरा कैसे हमारे फैट को कम करता है।

  • जीरा के अंदर एंटीऑक्सीडेंट तत्व पाए जाते हैं जो हमारे मेटाबॉलिज्म को पोस्ट करते हैं शरीर में जमी हुई चर्बी को घटाने का काम करते हैं या आप की पेट की चर्बी को बिल्कुल मोम की तरह पिघला देगा और फैट्स को जमने नहीं देगा.
  • जीरा सिर्फ पेट के लिए या मोटापे के लिए नहीं और भी काफी बीमारियों में काम आता है जैसे अगर किसी को हार्ड से संबंधित कोई भी परेशानी है तो जीरा उन सभी दिक्कतों को भी दूर कर देता है.
  • जीरा से हमारे बाल भी काफी अच्छे होते हैं.
  • हमारी स्किन को भी फायदा पहुंचाता है.
  • जीरा खाने को पचाने में हमारी मदद करता है जो हमारे पेट में गैस्ट्रोलॉजी की समस्या होती है गैस बनती है बार बार उसको भी जीरा खत्म करता है.
  • शरीर की ऐठन, जोड़ों में दर्द या पेट का फूलना इस तरह की दिक्कतों से जीरा हमें बचाता है.
  • जीरा हमारे शरीर से खराब कोलेस्ट्रॉल को निकाल देता है जिससे हमारा वजन बढ़ने से रुक जाता है.
  • जो महिलाएं प्रेग्नेंट है या फिर इन करवाती हैं उनके लिए आयरन की काफी जरूरत होती है उन महिलाओं के लिए यह जीरे का पानी वरदान है.

बस आपको एक बात का ध्यान रखना है अगर आप मांसाहारी हैं तली हुई मसालेदार चीजें ज्यादा खाते हैं तो वह सभी चीजें इस रेमेडी के साथ में लेना बंद कर देना होगा.

इस ड्रिंक को आपको किस तरह लेना है यह जानना बहुत जरूरी है. जब आपका पानी उबालकर एक गिलास रह जाए तब इसे आप 10 मिनट के लिए ऐसे ही छोड़ दें तब तक यह थोड़ा ठंडा हो जाएगा.

उसके बाद आप इसमें एक चम्मच शहद डालें शहद को डालने से पहले एक बात का ध्यान रखें जिन लोगों को शुगर है वह शहद का इस्तेमाल ना करें. वह बिना शहद के भी ड्रिंक को ले सकते हैं या फिर वह इसमें थोड़ा सा नींबू का रस भी मिला सकते हैं अब इसे आपको अच्छे से मिक्स कर लेना है.

हमारी स्किन में ताजगी लाने का काम करता है. शहद मिलाने के पीछे का कारण यह है कि हनी हमारी स्किन के लिए बहुत अच्छा होता है क्योंकि जैसे ही हमारा मोटापा घटता है, तो हमारी स्किन रूखी (dry skin) हो जाती है क्योंकि अंदर से वजन घटने के साथ में हमारी स्किन का मॉश्चराइजर भी कम हो जाता है। ये आपके चेहरे में चमक बनाए रखेगा और आपके चेहरे को ग्लोइंग रखता है अब हमारा ड्रिंक बनकर तैयार है.

अब आपको जानना होगा कि इसे लेना कैसे हैं यानी इस्तेमाल कैसे करना है, तो इस ड्रिंक को सुबह सुबह खाली पेट पीना है और पीने के 1 घंटे के बाद तक कुछ नहीं खाना है.

पेट निकलने का कारण

आज हम वास्तव में बैली फैट यानी की जो पेट निकली हुई होती है इसके बारे में कुछ कारणों को जानने की कोशिश करेंगे अगर हम ध्यान से देखें की पेट के ऊपर जो जमी चर्बी हमें दिखाई देती है, जो आपको निकली हुई तोंद दिखाई देती है यह दो तरह की होगी.

  1. वह फैट होगा जो आपके पेट के अंदर है और आपके अंदर के जो ऑर्गन से उसके चारों तरफ लिपटा हुआ है।
  2. और दूसरा यह होगा जो चमड़ी के नीचे है चमड़ी पर छाया हुआ है यानी की इसे व्यिसरल फैट कहते है.

कारण

सबसे बड़ा जो कारण है वह है कैलरी सर्कुलर यह एक कॉमन रीजन है। अगर आपकी बॉडी के काम चलाने के लिए आपको 2 कैलरी की जरूरत है और आप 3 कैलरी लेते हैं और वही अगर दो की जरूरत है आप तीन खाएंगे तो यह जो सर्कुलर कैलरी है यह आपकी बॉडी में जरूर बढ़ेगा और इससे चर्बी जमेगी.

पेट की चर्बी घटने के लिए घरेलू उपाय

किचन एक ऐसी जगह है जहां पर महिलाओं को कोई समय व्यतीत होता है आज हम जानेंगे ऐसे घरेलू नुस्खे के बारे में जो आपके पेट की चर्बी को कम तो करेंगे ही साथ निरोगी काया प्रदान करेंगे.

Pet ki charbi kaise ghataye
Pet ki charbi kaise ghataye जानिए घरेलू उपाय

अगर आप अपने पेट की चर्बी को घटाना चाहते है ये ये घरेलू उपाय सिर्फ 7 दिनों में ही आपके पेट की चर्बी को पिघला देगा. न आपको डाइटिंग करने की जरूरत है न कोई एक्सरसाइज करने की जरूरत है.

अगर आप इस रेमेडी को, इस घरेलू नुस्खे को 7 दिन तक लेते है तो आप देखेंगे पेट और कमर की चर्बी तेज़ी से बर्फ की तरह पिघल जाएगी. आइए जानते है Pet ki charbi kaise ghataye.

सबसे पहले लहसुन को ड्राई रोस्ट कर ले और इसे रोज सुबह खाली पेट गर्म पानी के साथ सेवन करे ध्यान रखे एक दिन में एक ही लहसुन का सेवन करे.

लहसुन में एंटी बैक्टीरियल प्रॉपर्टी होती है, एंटी वायरल प्रॉपर्टी होती है और हमारे मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करता है. अगर हमारा मेटाबॉलिज्म अच्छा होगा तो हम जो भी खाते है वो एनर्जी में बदलता है और फैट भी नही जमता.

  • रोज सुबह एक गिलास गुनगुने पानी में दो चम्मच शहद और नींबू का रस मिलाकर पीने से पेट की चर्बी जल्दी कम होने लगती है इससे मेटाबॉलिज में तेज होने के साथ ही फैट जल्दी बन होते हैं.
  • अदरक को अच्छी तरह से साफ कर दो टुकड़ों में काट लें और इसे एक कप पानी में उबाल दें 10 मिनट तक पकने के बाद अदरक के टुकड़े इसमें से छान लें अब इस ड्रिंक को चाय की तरह की है यह बैली फैट करने का आसान और कारगर घरेलू तरीका है.
  • लहसुन मोटापा घटाने में काफी मददगार होता है रोजाना लहसुन की दो कलियां चबाएं और इसके साथ एक गिलास गुनगुना पानी में नींबू मिलाकर पी लें सुबह के समय रोजाना इसका सेवन करने से पेट की बढ़ी हुई चर्बी जल्दी कम होने लगती है.
  • करी पत्ता पेट की चर्बी को कम करने के साथ ही आसानी से मिलने वाली चीज है रोजाना सुबह उठकर खाली पेट चार से पांच करी पत्ते चबाएं कुछ समय तक रोजाना यह उपाय करने से पेट की चर्बी से छुटकारा मिलता है.
  • शेर में डाइटरी फाइबर की मात्रा में पाया जाता है इसमें पाया जाने वाले फाइबर फिटो स्ट्रॉल फ्लेवोनॉयड्स और बीटा कैरोटीन जैसे तत्व बैली फैट कम करते हैं इसलिए रोजाना सेब का सेवन पेट और कमर की चर्बी को कम करने के साथ ही आपकी स्किन को भी जिम्मेदार बनाता है.
  • लौकी को सुलाती रूप में खाने या फिर लौकी का जूस पीने से पेट में जमीन एक्स्ट्रा चर्बी कम होने लगती है.
  • एलोवेरा का सेवन मेटाबॉलिज में ठीक रखता है और शरीर में फैट स्टोर नहीं होने देता दो चम्मच एलोवेरा जूस ने एक चम्मच जीरा पाउडर मिलाकर इसे आधे गिलास गुनगुने पानी में मिलाकर खाली पेट इसका सेवन करने से पेट की चर्बी कम होने लगती है
  • दिन भर में एक से दो कप ग्रीन टी पीने से पेट व शरीर की चर्बी कम होने में लाभ मिलता है इससे शरीर का मेटाबॉलिज्म पड़ता है और नेट बंद होने लगता है.
  • रोजाना रात में 4 से 5 बादाम भिगो दें अगले सुबह इन्हें छीलकर खाएं इसमें मौजूद ओमेगा-3 फैटी एसिड पेट की चर्बी को कम करने में काफी मददगार होता है बदाम जो ना केवल आपकी वजह को कम करने में बल्कि दिमाग को भी तेज करने में आपकी मदद करता है.
  • पानी पीना एक अच्छी आदत है लेकिन खाना खाते समय पानी पीने की आदत से मोटापा बढ़ने लगता है क्योंकि इसका सीधा असर आपकी पाचन शक्ति पर पड़ता है इसलिए हमेशा खाना खाने से एक घंटा पहले या खाना खाने के 1 घंटे बाद पानी पीना चाहिए.

बैली फैट घटाने के लिए योगा

अगर आप सोच रहे है Pet ki charbi kaise ghataye तो इस पोस्ट में हम जानेंगे बैली फैट घटाने के लिए कुछ योगा के बारे में आइए शुरू करते है.

जब भी आप वजन घटाने की सोच रहे है तो उससे पहले यह सोचना जरूरी है कि वजन बढ़ने का कारण क्या है? आपकी डाइट सही है या नहीं? या किसी बीमारी की वजह से आपका वजन बढ़ रहा है.

योगा में ऐसी कई एक्सरसाइज है और ऐसे आसन है जो मेटाबॉलिज्म बढ़ाते हैं. योगा से आपका शरीर फ्लैक्सिबल होता है जिससे मसल्स भी स्ट्रांग होते हैं अगर आप बैली फैट घटाने की सोच रहे हैं तो कुछ आसन है जो आपकी मदद कर सकते हैं

पवनमुक्तासन:

  • पवनमुक्तासन में सबसे पहले आप सीधे लेट जाएं उसके बाद अपने दोनों घुटनों को मोड़कर सीने के ऊपर टिका ले.
  • फिर सांस बाहर की तरफ छोड़ते हुए अपने सिर को उठाकर घुटने पर लगाएं.
  • इस स्थिति में कम से कम 30 सेकंड होल्ड करके रखें.

उत्तानपादासन:

  • उत्तानपादासन में भी सबसे पहले आपको सीधे लेटना होगा और दोनों हाथों की हथेलियों को जमीन पर रखना होगा.
  • फिर सांस अंदर खींचते हुए अपने दोनों पैरों को उठाकर रखना होगा.
  • 30 सेकंड तक इस स्थिति में रहे और आगे हर बार टाइम को बढ़ाते जाए.

नौकासन:

  • सीधे लेट जाएं और अपने पैरों को ऊपर उठाएं
  • फिर सांस अंदर खींचते हुए अपने दोनों हाथों को जांघ के ऊपर रखें
  • इस स्थिति में 30 से 1 मिनट तक रहे.

गंधरासन:

  • इस आसन को करने के लिए सबसे पहले आपको जमीन पर लेटकर अपने दोनों पैरों को मोड़ लेना है और फिर हाथों से दोनों पैरों की एड़ियों को पकड़ कर रखना है.
  • इसके बाद सांस अंदर खींचते हुए अपने पेट और कमर को ऊपर उठाएं इस स्थिति में 30 सेकेंड तक शरीर को होल्ड करके रखे.

पेट की चर्बी को कम करेगा यह ड्रिंक

अगर आप ड्रिंक की मदद से बिना एक्सरसाइज के वजन कम करना या अपने पेट की चर्बी को घटाना चाहते हैं तो 3 सबसे अच्छी बैली फैट कम करने वाले ड्रिंक के बारे में आइए जानते हैं.

अगर आप इस ड्रिंक को इस्तेमाल करना शुरू करते हैं तो बहुत ही अच्छा रिजल्ट आपको देखने को मिलेगा और Pet ki charbi kaise ghataye इस सवाल से आपको छुटकारा भी मिल जाएगा लेकिन उसके लिए आपको इस ड्रिंक को रेगुलर बेसिस पर लेना होगा आइए जानते हैं इन ड्रिंक को बनाना कैसे हैं।

  • पहला: इस ड्रिंक को बनाने के लिए आपको चाहिए 1 इंच अदरक कुटी हुई, एक नींबू, एक छोटी दालचीनी, एक चम्मच काली मिर्च, एक चम्मच शहद और 500 ml पानी

सबसे पहले एक पतीले में पानी गर्म करें जब पानी गर्म हो जाए तो इसमें उठी हुई अदरक दालचीनी और काली मिर्च को डालें, उसके बाद एक नीबू का रस निचोड़ कर डाल दे फिर नींबू के छिलकों को भी टुकड़ों में काटकर डाल दे. अब इसे तेज आंच पर बॉयल होने दें जब पानी का कलर चेंज हो जाए तब गैस बंद कर दें. इस ड्रिंक को हल्का गुनगुना होने के बाद इसमें एक चम्मच शहद मिलाकर रोज सुबह खाली पेट भी हैं.

  • दूसरा: एक चम्मच जीरा, 1 इंच दालचीनी, एक नींबू, एक चम्मच शहद

रिंगो बनाने के लिए भी आपको चाहिए 500ml पानी इसमें जीरा दालचीनी और नींबू को डाल कर अच्छे से उबाल आने तक पका लें. जब पानी का कलर चेंज हो जाए तब गैस को बंद कर दें और हल्का गुनगुना होने पर इसमें एक चम्मच शहद मिलाकर खाली पेट पिए.

  • तीसरा: एक चम्मच छिया सीड, नींबू, शहद

सबसे पहले एक चम्मच चिया सीड्स को पानी में भिगोकर रात भर के लिए छोड़ दें फिर सुबह उठकर इसे एक ग्लास पानी में डालें. अब इसमें एक चम्मच नींबू का रस और एक चम्मच शहद डालें आपका तीसरा ड्रिंक भी तैयार है.

Read more –

निष्कर्ष (conclusion):

इस पोस्ट में हमने बैली फैट से जुड़ी जानकारी आपको दी है. हमने इसमें बताया है Pet ki charbi kaise ghataye. इस पोस्ट का उद्देश्य किसी को नुकसान पहुंचाना नहीं है. कृपया आप किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

मुल्तानी मिट्टी से बढ़ाएं चेहरे का गोरापन सामंथा रूथ प्रभु की बढ़ती खूबसूरती और चमकदार त्वचा का राज शादी से पहले इस फेस मास्क से बनाएं खूबसूरत चेहरा दुर्घटना के बाद ऋषभ पंत का हेल्थ अपडेट सुपरस्टार थलापति विजय का फिटनेस सीक्रेट चेहरे पर ओवरनाइट शहद लगाने के ब्यूटी टिप्स मलाई जैसी स्किन के लिए चेहरे पर लगाएं मलाई सर्दी के मौसम में डाइट प्लान क्या होना चाहिए सर्दियों में मुल्तानी मिट्टी और शहद के फायदे केक खाने के फायदे