पिंपल या मुंहासे वाली त्वचा के लिए बेस्ट मॉश्चराइजर कौन सा है? | best moisturizer for acne prone skin In hindi

पिंपल या मुंहासे वाली त्वचा के लिए बेस्ट मॉश्चराइजर कौन सा है? | best moisturizer for acne prone skin In hindi

मानसून जाते ही कुछ समय में सर्दी का मौसम शुरू हो जाएगा इस मौसम में त्वचा में रूखापन और डालने से आना आम बात है। इसे दूर करने के लिए हम किसी भी नए प्रोडक्ट का इस्तेमाल करना शुरू कर देते हैं साथ ही कंफ्यूज भी होते हैं (क्या यह प्रोडक्ट हमारी स्किन के लिए सही होगा) क्योंकि ऑइली और एक्ने प्रोन स्किन वालों को हर में स्किन से जुड़ी समस्याओं का सामना करना पड़ता ही है।

ऐसे में इन्हें अपनी स्किन का खास ख्याल रखना चाहिए अपनी स्किन से जुड़ी समस्याओं को दूर करने के लिए अपना स्किनकेयर रूटीन ठीक करना चाहिए। आज हम हमारे इस आर्टिकल में एक्ने प्रोन स्किन वालों के लिए बेस्ट मॉइश्चराइजर के बारे में बताएंगे। यह मॉश्चराइजर आपकी स्किन को हाइड्रेट रखने के साथ-साथ उसे हेल्दी रखने में मददगार है।

पिंपल या एक्ने वाली त्वचा के लिए बेस्ट मॉइश्चराइजर का नाम – pimple ya acne vali tvacha ke liye best moisturizer ka nam

best moisturizer for acne prone skin In hindi
best moisturizer for acne prone skin In hindi
  • mama Earth oil free face moisturizer मामा अर्थ ऑयल फ्री फेस मॉइस्चराइजर
  • Reequil oil free moisturizer रीक्विल ऑयल फ्री मॉइस्चराइजर
  • Neutriderm moisturising lotion vitamin e न्यूट्रीडर्म मॉइस्चराइजिंग लोशन विटामिन ई

मॉश्चराइजर की विशेषताएं

mama Earth oil free face moisturizer मामा अर्थ ऑयल फ्री फेस मॉइस्चराइजर

विशेषताएं इसमें मौजूद एप्पल साइडर विनेगर त्वचा के पीएच स्तर को बैलेंस रखता है और त्वचा ब्रेकआउट को कम करने में मदद करता है और मॉश्चराइजर में एंटी एजिंग गुण मौजूद है जो त्वचा में प्राकृतिक नमी बनाए रखने में मदद करता है और रिंकल्स,फाइन लाइंस को कम करता है त्वचा को नर्म और कोमल बनाता है त्वचा के एक्स्ट्रा ऑयल को कंट्रोल करता है त्वचा को लंबे समय तक हाइड्रेट रखने में मदद करता है।

यह मॉश्चराइजर सिलिकॉन और पैराबेन फ्री है मॉश्चराइजर में प्राकृतिक इनग्रेडिएंट से बना है और इसमें किसी भी तरह के हानिकारक रसायन का इस्तेमाल नहीं किया गया है। बहुत ही लाइटवेट मॉश्चराइजर है इसे इस्तेमाल में लाने के बाद हल्का महसूस होता है मुंहासे वाली त्वचा के लिए बेस्ट मॉइस्चराइजर है त्वचा में मौजूद मुहांसे और पिंपल को ठीक करने के साथ उन्हें दोबारा होने से भी रोकता है।

2. Reequil oil free moisturizer रीक्विल ऑयल फ्री मॉइस्चराइजर

विशेषताएं यह एक ऑयल फ्री मॉइश्चराइजर है साथ ही बहुत ही लाइटवेट और नॉन ग्रीशी मोशुराइजर है या मोशुराइजर स्क्रीन में आसानी से अब साफ हो जाता है और स्किन को हाइड्रेट करता है स्किन को स्मूथ फिनिश देता है सेबम को बढ़ने से रोकता है।

यह मॉश्चराइजर डर्मेटोलॉजिकली टेस्टेड है त्वचा पर चिपचिपा नहीं होता इस मोशुराइजर को इस्तेमाल करने के लिए सबसे पहले थोड़ा सा मोशुराइजर लेकर चेहरे पर लगाएं और हल्के हाथों से मसाज करें मोशुराइजर को लगाने के बाद धूप में निकल रही हैं तो सनस्क्रीन लगाना ना भूलें इस मोशुराइजर को रोजाना दो बार इस्तेमाल करें।

3. Neutriderm moisturising lotion vitamin e न्यूट्रीडर्म मॉइस्चराइजिंग लोशन विटामिन ई

विशेषताएं यह मॉश्चराइजर एंटी एजिंग गुणों से भरपूर है इसमें मौजूद विटामिन ई त्वचा से झुर्रियों फाइन लाइंस दाग धब्बों को कम करता है त्वचा को कोमल और नरम बनाता है न्यूट्री धर्म मौसेरा एजिंग लोशन पराबैंगनी विकिरण के ओवरएक्स्पोज़र से त्वचा की मरम्मत भी करता है एंटी ऑक्सीडेंट और एंटी इन्फ्लेमेटरी गुड मौजूद है यह मोशुराइजर स्किन में लगने के बाद त्वचा को अपनी बायो फंक्शनल एक्टिविटी प्रदान करता है।

इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट त्वचा को पर्यावरण प्रदूषण को से बचाता है त्वचा में हुए डैमेज को ठीक करता है यह एक शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट मोशुराइजर है। महिला और पुरुष दोनों इस मोशुराइजर का इस्तेमाल कर सकते हैं इस मोशुराइजर का मुख्य काम मुहांसों को ठीक करना उन्हें दोबारा होने से रोकना और निशान को कम करना है इसे हर स्किन टाइप वाले इस्तेमाल कर सकते हैं।

यह सभी प्रोडक्ट ऑनलाइन स्टोर पर उपलब्ध है। इन प्रोडक्ट भी अधिक जानकारी के लिए किसी भी ऑनलाइन स्टोर पर जाकर देख सकते हैं।

मॉश्चराइजर लगाने का सही तरीका

मुंहासे एक दिन में या रात में नहीं जाते इन्हें कम होने हल्का होने में वक्त लगता है हमें धैर्य पूर्वक इंतजार करना चाहिए साथ ही सही जानकारी के साथ वहां से एक ने वाली स्किन की केयर करनी चाहिए आइए जानते हैं वहां से पिंपल, एक्ने को कम करने के लिए मोशुराइजर लगाने का सही तरीका और स्क्रीन की सही देखभाल के बारे में..

फेस क्लींजर पहला स्टेप है चेहरे की त्वचा को अच्छे से क्लीन करना त्वचा को क्लीन करने के लिए किसी अच्छे फेस कलंदर से त्वचा को क्लीन करें स्किन को साफ कर लें क्लींजर का इस्तेमाल करने से त्वचा के ऊपर मौजूद सभी प्रकार की धूल मिट्टी प्रदूषण त्वचा से निकल जाती है और त्वचा साफ हो जाती है।

टोनर त्वचा को साफ करने के बाद अब बारी आती है तो डर अप्लाई करने की तो डर हमारी त्वचा से एक्स्ट्रा ऑयल को हटाने का काम करता है स्क्रीन को हाइड्रेट करता है खुले रोम छिद्र ओपन पोर्स क बंद करता है ब्लैक एंड वाइट एट को होने से रोकता है acne-prone और पिंपल वाली त्वचा के लिए एस्ट्रिजेंट ज्यादा अच्छा होता है।

पिंपल वाली स्किन पर ऑयल बहुत ज्यादा आता है एस्ट्रिजेंट का इस्तेमाल करके चेहरे के एक्स्ट्रा ऑयल को हटाने के लिए किया जाता है ड्राई स्किन वालों के लिए हाइड्रेटिंग टोनर का इस्तेमाल करना बहुत अच्छा होता है और सेंसेटिव स्किन वाले अल्कोहल फ्री टोनर और उत्पादों को अपने स्किन केयर में शामिल करें।

मॉश्चराइजर अब है तीसरा स्टेप तीसरे स्टेप में अब हम अपने त्वचा पर मशहूर आए जल लगाएंगे थोड़ा सा मोशुराइजर लेकर अपने चेहरे पर हल्के हाथों से मसाज दे मॉश्चराइजर त्वचा की नमी को लॉक मुलायम त्वचा की चाहत को पूरा करता है आपकी त्वचा चाहे किसी भी टाइप की हो ड्राइ हो या ऑइली हो हर स्किन वालों को सही प्रकार से अपनी त्वचा को हाइड्रेट रखना जरूरी है इसलिए हर स्किन टाइप को अपनी त्वचा पर कभी भी मॉश्चराइजर लगाना नहीं भूलना चाहिए।

सनस्क्रीन दिन के समय स्किन पर मोशुराइजर लगाने के बाद सनस्क्रीन लगाना बहुत जरूरी है सनस्क्रीन लगाना इंपॉर्टेंट स्टेप है हमें अपनी त्वचा पर मॉइश्चराइजर लगाने के बाद सनस्क्रीन लगाना कभी भी भूलना नहीं चाहिए।

अन्य जानकारी

  1. मॉश्चराइजर हो या कोई भी प्रोडक्ट खरीदने से पहले उसके बारे में सभी जानकारी इकट्ठा कर ले उसके बाद प्रोडक्ट का चयन करें।
  2. अपने स्क्रीन टाइप के प्रोडक्ट का चयन करें।
  3. ड्राई स्किन वालों को इस तरह के प्रोडक्ट का चयन करना चाहिए जो मॉइश्चराइजिंग हो।
  4. ऑयली स्किन वालों को जेल या वाटर बेस्ट प्रोडक्ट जो लाइटवेट हो इस तरह के प्रोडक्ट का चुनाव करना चाहिए।
  5. क्रीम खरीदते समय ध्यान रखें कि इसमें एसपीएफ मौजूद हो।

निष्कर्ष (conclusion) –

हमनें पिंपल या मुंहासे वाली त्वचा के लिए बेस्ट मॉश्चराइजर कौन सा है? | best moisturizer for acne prone skin In hindi इसके बारे में सभी जानकारी देने की कोशिश की है और इससे जुड़ी हर तरह की सभी जानकारी आपको सरल शब्दों में समझने की कोशिश की है।

आशा करती हूं पिंपल या मुंहासे वाली त्वचा के लिए बेस्ट मॉश्चराइजर कौन सा है? (best moisturizer for acne prone skin In hindi) से जुड़ी सभी जानकारियो के बारे में आप अच्छी तरह समझ गए होंगे। इस पोस्ट से रिलेटेड आपके मन में कोई सवाल है? कुछ पूछना चाहते हैं, तो हमें कमेंट में पूछ सकते हैं।

अगर आपको मेरा ये पोस्ट हेल्पफुल लगा है और आपके कोई काम आ सका है तो इसे अपने फ्रेंड्स और फैमिली के साथ शेयर करना ना भूलें।

Note: इस आर्टिकल में बताए गए किसी भी उपचार, तरीकों और उपाय को लोगों तक जानकारी पहुंचाने के लिए लिखा गया है। किसी भी उपाय को अपनाने से पहले पैच टेस्ट करे और अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। अपना हिंदी इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी या दावा नहीं करता है।
मुल्तानी मिट्टी से बढ़ाएं चेहरे का गोरापन सामंथा रूथ प्रभु की बढ़ती खूबसूरती और चमकदार त्वचा का राज शादी से पहले इस फेस मास्क से बनाएं खूबसूरत चेहरा दुर्घटना के बाद ऋषभ पंत का हेल्थ अपडेट सुपरस्टार थलापति विजय का फिटनेस सीक्रेट चेहरे पर ओवरनाइट शहद लगाने के ब्यूटी टिप्स मलाई जैसी स्किन के लिए चेहरे पर लगाएं मलाई सर्दी के मौसम में डाइट प्लान क्या होना चाहिए सर्दियों में मुल्तानी मिट्टी और शहद के फायदे केक खाने के फायदे