which is the best face highlighter? – 15 सबसे अच्छा हाइलाइटर कौन सा है?

हैलो फ्रेंड्स, क्या आपको face highlighter लगाना पसंद है अगर हां! तो आज मैं इस पोस्ट के जरिए 15 बेस्ट फेस हाइलाइटर कौन से है? – which is the best face highlighter? इसकी पूरी जानकारी आपको देने वाली हूं।

अगर आप भी best face highlighter की तलाश में है तो बिल्कुल सही जगह पर आएं है क्योंकि आज मैं सबसे अच्छे हाईलाइटर के बारे में आपको बताऊंगी ताकि आप दिनभर ग्लो करती रहे और अपनी खूबसूरती की चमक बिखेरती रहे।

इसके अलावा इस पोस्ट में सबसे अच्छा हाईलाइटर कौन सा होता है, हाईलाइटर लगाने का तरीका, हाईलाइटर क्या होता है, कौन सा हाइलाइटर सबसे अच्छा तरल या पाउडर है, liquid Highlight कैसे लगाएं, best highlighter for dusky skin, face highlighter name in hindi इस तरह की A to Z जानकारी आज मैं को सरल शब्दों में देने वाली हूं।

जैसे की आपको तो पता ही होगा हाईलाइटर हम लड़कियों का सबसे पसंदीदा मेकअप प्रोडक्ट में से एक होता है। जिसके बिना हमारा मेकअप अधूरा है।

इसका इस्तेमाल चेहरे के कुछ हिस्सों को ग्लोइंग चमकदार दिखाने के लिए करते है। जैसे माथे, नाक, चिक बोंस और होठों के ऊपरी भाग आदि इन्हें शाइनी और शार्प दिखाने के लिए किया जाता है।

अक्सर आपने देखा होगा एक्टर्स का चेहरा नेचुरल ग्लोइंग नजर आता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि इसका सीधा कनेक्शन हाईलाइटर से है हाईलाइटर की वजह से उनका चेहरा ग्लो करता है चमकदार और हेल्दी दिखाई देता है।

इसलिए आज मैं आपके लिए बेस्ट हाईलाइटर के बारे में संपूर्ण जानकारी लेकर आई हूं। आइए देख लेते हैं फेस हाईलाइटर क्या होता है जो बेस्ट लिस्ट में शामिल है।

विषय सूची hide

हाईलाइटर क्या होता है? – face highlighter kya hota hai?

Face highlighter: हाईलाइटर एक शाइनी और शिमरी सा दिखने वाला मेकअप प्रोडक्ट है जो liquid और powder दोनों रूप में मिलता है। जिसका इस्तेमाल हम अपने फेस के कुछ हिस्से को हाईलाइट और उभरकर दिखाने करने के लिए करते हैं।

हाईलाइटर से आप अपने चेहरे को ब्राइट, हाइड्रेटेड और चमकदार दिखा सकते है। ये चेहरे के खास हिस्सो को हाईलाइट करने का काम करता हैं।

15 सबसे अच्छे हाईलाइटर के नाम – Best face highlighter name in hindi

Best face highlighter kaun se hai
Best face highlighter kaun se hai
  • Maybelline New Yourk Face Studio Master Chrome Meta Line New Highlighter Molten Gold – मेबेलिन न्यू यॉर्कर फेस स्टूडियो मास्टर क्रोम मेटा लाइन न्यू हाइलाइटर पिघला हुआ सोना
  • Makeup revolution highlighter – मेकअप क्रांति हाइलाइटर
  • Makeup revolution vivid simer highlighter – मेकअप क्रांति विशद सिमर हाइलाइटर
  • wet n wild megaglo gold highlighting powder – वेट एन वाइल्ड मेगाग्लो गोल्ड हाइलाइटिंग पाउडर
  • Sugar Cosmetics own The Light Liquid Highlighter 02 diva dazzle (rosey taupe) Waterproof Illuminating Highlighter for Women with Matte Finish – चीनी प्रसाधन सामग्री के मालिक हैं लाइट लिक्विड हाइलाइटर 02 दिवा चमकदार (गुलाबी तापे) मैट फ़िनिश वाली महिलाओं के लिए वाटरप्रूफ इल्यूमिनेटिंग हाइलाइटर
  • My glamm pose HD highlighter duo palette, (champagne & rose gold
  • Inside Cosmetic Letter Makeup Highlighter – माई ग्लैम पोज़ एचडी हाइलाइटर डुओ पैलेट, (शैंपेन और रोज़ गोल्ड
  • कॉस्मेटिक लेटर मेकअप हाइलाइटर के अंदर
  • MARS Highlighter and Blazer for Face Makeup Brick Highlighter Palette – फेस मेकअप ब्रिक हाइलाइटर पैलेट के लिए मार्स हाइलाइटर और ब्लेज़र
  • Swiss Beauty Fusion Highlighter Face Makeup – स्विस ब्यूटी फ्यूजन हाइलाइटर फेस मेकअप
  • chariot New York Vegan Natural Highlighter in New Minute in Chrome Metallic Long Lasting nonsticky – रथ न्यू यॉर्क शाकाहारी प्राकृतिक हाइलाइटर क्रोम में नए मिनट में लंबे समय तक चलने वाला नॉन स्टिक कुंजी
  • Swiss Beauty baked Brushes & Highlighter Face Makeup Multi Color – स्विस ब्यूटी बेक्ड ब्रश और हाइलाइटर फेस मेकअप मल्टी कलर
  • Lakme face sheer highlighter sun kissed – लैक्मे फेस शीयर हाइलाइटर सन किस्ड
  • May Belline New York Face Studio Master Chrome Metallic Highlighter Moulton Gold – मे बी लाइन न्यू यॉर्क फेस स्टूडियो मास्टर क्रोम मेटैलिक हाइलाइटर पिघला हुआ सोना
  • Swiss Beauty Drop and Glow Liquid Highlighter Face Makeup MatterSwiss Beauty Drop and Glow Liquid Highlighter Face Makeup metal – स्विस ब्यूटी ड्रॉप एंड ग्लो लिक्विड हाइलाइटर फेस मेकअप मैटर स्विस ब्यूटी ड्रॉप एंड ग्लो लिक्विड हाइलाइटर फेस मेकअप मेटल
  • Insight Cosmetics Vostec Concealer Contour Highlighter – अंतर्दृष्टि प्रसाधन सामग्री वोस्टेक कंसीलर कंटूर हाइलाइटर

हाईलाइटर लगाने का तरीका – face highlighter lagane ka tarika

हाइलाइटर को भावों की हड्डियों के ठीक ऊपर लगाएं लेकिन ध्यान रखें इसे पूरी हड्डियों पर नहीं लगाना है। आंखों की क्रिज के नीचे लगाएं जिससे आंखों को और ज्यादा चमकदार इफेक्ट मिल सके।

हाइलाइटर को लगाने का कोई एक तरीका नहीं है बल्कि कई तरीके से आप इसे लगा सकते हैं। इसे लगाने के लिए फैन ब्रश, स्पंज, फिंगर या ब्राउज़र के साथ मिलाकर इस्तेमाल किया जा सकता है।

हाइलाइटर को सही तरीके से लगाया जाए तो यह आपके चेहरे के लुक को बदलकर शाइनिंग बनाने का काम करता है लेकिन अगर अपने इसे लगाते समय थोड़ी सी भी गलती की तो ये आपके पूरे लुक को बर्बाद कर देगा।

कौन सा सबसे अच्छा हाईलाइटर है? liquid या powder – best face highlighter kaun sa hai liquid ya powder?

Liquid या powder highlighter में से best face highlighter की बात करें तो दोनों highlighter अपनी जगह सबसे बेस्ट है बस इसे लगाने का सही तरीका आपको मालूम होना चाहिए।

highlighter को लगाते समय हमेशा अपने स्किन के टेक्सचर को ध्यान में रखना चाहिए। अगर आप की स्किन ऑइली है और आपने लिक्विड हाइलाइटर का इस्तेमाल कर लिया है तो यह आपके चेहरे को चमकदार बनाने के बजाय पैची बना देगा यानी कि आपका लुक खराब कर देगा।

कहने का मतलब यह है कि अगर आपकी स्किन ऑइली है तो liquid highlighter की जगह आप powder highlighter का इस्तेमाल करेंगे क्योंकि ये आपकी स्किन के लिए बेस्ट रहेगा।

वहीं अगर आपकी स्किन ड्राई है तो आप cream or liquid highlighter का इस्तेमाल करें क्योंकि ड्राई स्किन को नमी की जरूरत होती है। ऐसे में अगर आप Cream and Liquid Highlighter आपकी स्किन को मॉश्चराइज भी करेगा।

इसलिए अपने skin texture को ध्यान में रखकर अपने लिए सही हाईलाइटर का चयन करें।

liquid Highlight कैसे लगाएं?

लिक्विड हाइलाइटर को इस्तेमाल करने के लिए बहुत कम प्रोडक्ट उंगलियों पर ले और डॉट डॉट बनाकर इसे हल्के हाथों से ब्लेंड करें। अगर highlighter कम लगे तो थोड़ा सा प्रोडक्ट और निकाले इसे अच्छी तरह लगाएं। लिक्विड हाइलाइटर को लगाने का यह बेस्ट तरीका है।

हाइलाइटर का इस्तेमाल करते समय हमें कुछ बातों का ध्यान जरूर रखना चाहिए जैसे अगर आप लिक्विड हाइलाइटर का इस्तेमाल कर रहे हैं तो आपका फाउंडेशन भी लिक्विड होना चाहिए।

कई लोग यही गलती कर बैठते हैं कि उन्होंने लगाया होता है पाउडर फाउंडेशन और वह जानकारी न होने की वजह से लिक्विड वाले हाइलाइटर का इस्तेमाल कर बैठते हैं जिससे उनकी स्किन शाइन करने के बजाय पैची नजर आने लगती है।

आपनी त्वचा की टोन के अनुसार इस्तेमाल करे हाइलाइटर – Use face highlighter according to skin tone?

जैसे दूसरे मेकअप प्रोडक्ट को चुनने के लिए हमें अपने स्किन टोन को ध्यान में रखना होता है, उसी तरह हाइलाइटर को इस्तेमाल करने से पहले भी हमें अपने स्किन टोन को जानना चाहिए और अपने स्किन टोन को ध्यान में रखकर हमें इसका इस्तेमाल करना चाहिए।

आइए जानते हैं अगर आपकी स्किन टोन डस्की, फेयर या मीडियम है तो आपको किस तरह के हाइलाइटर सूट करेंगे।

Dusky tone skin ke liye face highlighter?

dusky skin tone – dusky स्किन के लिए face highlighter गोल्डन होना चाहिए।

medium skin tone ke liye face highlighter?

medium skin tone – पिच, गोल्डन अंडरटोन, शैंपेन

fair skin tone के लिए face highlighter?

fair skin tone – पिच, पर्ल, सिल्वर, शैंपेन, पिंक

RAQs. best face highlighter से जुड़े अक्सर पूछे जाने वाले सवाल?

प्रश्न 1. हाइलाइटर का क्या काम है?

उत्तर – हाइलाइटर हमारे चेहरे के कुछ हिस्से को हाईलाइट करने का काम करता है। जैसे: नोज एरिया, चीकबोन्स फोरहेड, लिप्स के ऊपरी भाग इन सब को चिकना और चमकदार दिखाने का काम करता है। हाइलाइटर का यही काम है कि यह पूरे चेहरे को चमकदार और ग्लोइंग बना देता है।

प्रश्न 2. कौन सा हाइलाइटर अच्छा होता है?

उत्तर – लिक्विड और पाउडर दोनों तरह के हाइलाइटर अपनी अपनी जगह बहुत अच्छा रिजल्ट देते हैं, लेकिन बात करें कि इनमें से सबसे अच्छा कौन है तो लिक्विड और पाउडर हाईलाइटर में कुछ डिफरेंस है इसे जान लेते हैं
पाउडर हाइलाइटर इसे लगाना बहुत ही आसान है थोड़ा सा हाइलाइटर ब्रश पर लेकर चीक बोन्स के ऊपर लगाएं और इसे अच्छे से ब्लेंड कर लें। कुछ देर ब्लेंड करने के बाद बहुत ही अच्छा रिजल्ट देता है चेहरा एकदम ग्लोइंग हो जाता है। इसे लगाने के लिए किसी भी तरह की दिक्कत का सामना नहीं करना पड़ता है।

लिक्विड हाइलाइटर इसे थोड़ा सा संभल कर लगाया जाता है क्योंकि ये लिक्विड टेक्सचर में होता है। स्किन में अप्लाई करने के बाद इसे तुरंत ही ब्लेंड नहीं किया गया तो यह बहुत ही भद्दा लुक दे सकता है।

लिक्विड हाइलाइटर को स्किन में लगाने के बाद तुरंत ही बहुत अच्छे से ब्लेंड करें। इससे आप बहुत ही अच्छा सा ग्लोइंग लुक पा सकेंगे।

दोनों में डिफरेंस तो आपने जान ही लिया होगा यह लेकिन अब ये आपके ऊपर डिपेंड करता है कि आपको कौन से हाइलाइटर को लगाने में आसानी होती है।

आपको जिस भी हाइलाइटर को लगाने में आसानी हो आप उस हाइलाइटर का इस्तेमाल कर सकते हैं।

प्रश्न 3. हाइलाइटर कैसे लगाया जाता है चेहरे पर?

उत्तर – हाइलाइटर को लगाने के लिए सबसे पहले आपको अपने बेस मेकअप को कंप्लीट करना होगा। बेस मेकअप कंप्लीट होने के बाद अपने फेस को कंटूर पाउडर या कंटूर स्टिक से कंटूरिंग कर ले।

चेहरे की अच्छे से कंटूरिंग करने के बाद अब आपको अपने चीक बोन्स पर ब्लश लगाना होगा। ब्लश लगाने के बाद ठीक ब्लश के ऊपर हाइलाइटर को लगाना होता है। इस लगाने के लिए सबसे पहले ब्रश पर थोड़ा सा हाइलाइटर ले फिर एक्स्ट्रा प्रोडक्ट को ब्रश से हटा ले।

उसके बाद जिस जगह को हाईलाइट करना है जैसे चीक बोन्स के ऊपर तो उस जगह पर इसे लगाएं और अच्छे से ब्लेंड करें। ब्लेड करने के बाद आपका हाइलाइटर लग चुका है।

प्रश्न 4. हाइलाइटर कितने रुपए में आता है?

उत्तर – 1. Swiss beauty ultra glow highlighter यह हाइलाइटर आपको ऑनलाइन स्टोर पर 255rs. में मिल जाएगा यह हाइलाइटर प्लस ब्रोंजर पैलेट है। इसका टेक्सचर बहुत ही लाइट वेट है और इसे अप्लाई करना बहुत ही आसान है। ये बहुत ही आसान तरीके से ब्लेंड हो जाता है।

2. Glowy iconic London illuminator highlighter यह हाइलाइटर भी ऑनलाइन स्टोर पर उपलब्ध है। इसका प्राइस 149rs. है यह एक लिक्विड हाइलाइटर है जो हमारे फाउंडेशन, प्राइमर मोशुराइजर में आसानी से ब्लेंड हो जाता है। इस प्रोडक्ट को उपयोग करने के लिए उंगलियों की सहायता से डैप डैप करके स्किन में लगाया जा सकता है। सुंदर हाई ग्लास लुक पाने के लिए इसे ब्लेंड कर सकते हैं।

निष्कर्ष (conclusion): आज के हमारे इस आर्टिकल में हमने आपको face highlighter के बारे अभी जानकारी देने की कोशिश की है। जैसे face highlighter kya hota hai?, 15 सबसे अच्छे हाईलाइटर के नाम, आपनी त्वचा की टोन के अनुसार इस्तेमाल करे हाइलाइटर आदि।

आशा करती हूं आप face highlighter के बारे में आप अच्छी तरह समझ गए होंगे आपके मन में इस पोस्ट से रिलेटेड कुछ पूछना चाहते हैं हमें कमेंट में पूछ सकते हैं।

अगर आपको मेरा ये पोस्ट हेल्पफुल लगा है और आपके कोई काम आ सका है तो इसे अपने फ्रेंड्स और फैमिली के साथ शेयर करना ना भूलें।

Read also – ये पोस्ट भी आपकी कुछ न कुछ मदद जरूर आएंगे

ये 9 फेस वॉश है सबसे बेस्ट पिंपल और एक्ने वाली त्वचा के लिए.

oily skin ke liye best foundation.

Summer me makeup ko kala hone se kaise bachaye.

concealer kya kaam karta hai.

2 thoughts on “which is the best face highlighter? – 15 सबसे अच्छा हाइलाइटर कौन सा है?”

Leave a Comment