Ghar par blackheads or whiteheads kaise hataye | ब्लैकहेड्स व्हाइटहेड्स हटाने के घरेलू उपाय

आज हम Ghar par blackheads or whiteheads kaise hataye रामबाण घरेलू उपाय को जानेंगे और साथ में Ghar par blackheads or whiteheads kaise hataye इसके लिए कुछ टिप्स और ध्यान में रखने वाली जरूरी बातो को इस ब्लॉग में जानेंगे ब्लैकहेड्स और व्हाइटहेड्स को नेचुरली अपने फेस, नोज और फोरहेड से कैसे हटाएं आइए जान लेते है.

ब्लैकहेड्स, वाइटहेड्स की परेशानी लड़की और लड़के दोनो को ही होती है. इसे हटाने के लिए हम पार्लर का सहारा लेते है लेकिन वहा पर भी बात नही बनती तब फिर घर पर हम इसे हटाने के लिए हम बहुत सारे उपाय करते है जिससे काफी ज्यादा पेन भी हमें सहन करना परता है. इसलिए आज हम जानेंगे Ghar par blackheads or whiteheads kaise hataye बिना दर्द महसूस किए.

आप अपने चहरे पर नोज वाले एरिया के ब्लैकहेड और वाइटहेड से किस तरह से छुटकारा पा सकते है आज हम आपको बताएंगे.

जैसा कि हम जानते है जब हमारी स्किन बहुत ज्यादा ऑयली हो जाती है और नोज वाले एरिया में बहुत ज्यादा ऑयल जमा होने लगते है जिससे धूल मिट्टी डार्ट जमा होने से ब्लैक व्हाइट हेड्स की परेशानी का सामना हम करना पड़ता है. ज्यादातर नोज के ऊपर और चारो तरफ ब्लैकहेड, वाइटहेड्स की परेशानी होती है.

कुछ लोगो के चहरे ठुड्ढी और माथे पर भी ब्लैकहेड्स और व्हाइटहेड्स होने लगते है. ज्यादातर लोग इससे छुटकारा पाने के लिए पार्लर जाते है लेकिन कुछ ही दिनों में ब्लैकहेड्स वापस आ जाते है.

इसलिए आज हम जानेंगे कुछ सिंपल तरीके से Ghar par blackheads or whiteheads kaise hataye वो भी अपने किचन की ही कुछ चीजों से बिना कोई पेन के तो चलिए जानते है Ghar par blackheads or whiteheads kaise hataye.

Ghar par blackheads or whiteheads kaise hataye sirf 3 step me

Ghar par blackheads or whiteheads kaise hataye इसके लिए आपको इन 3 स्टेप को फॉलो करना होगा जो कुछ इस प्रकार है. इन 3 स्टेप को फॉलो करने के बाद ब्लैक एंड वाइट हेड आपकी स्किन से जड़ से निकल जाएंगे.

Ghar par blackheads or whiteheads kaise hataye
Ghar par blackheads or whiteheads kaise hataye
  1. चम्मच सबसे पहले आपको एक छोटी कटोरी में एक चम्मच बेकिंग सोडा और एक चम्मच गुलाब जल मिलाकर पेस्ट तैयार कर लेना है.
  2. और इस पेस्ट को नाक के ऊपर और उसके आसपास की जगह पर अच्छे से लगाना है.
  3. बेकिंग सोडा और गुलाब जल का यह टेस्ट जब स्किन में पूरी तरह सूख जाए तब इससे गीले हाथों से गोल-गोल घुमाते हुए हटाना है.
  4. उसके बाद अपने चेहरे को साफ पानी से धो लें और एक साफ तौलिए से डेब डेब करते हुए पोछ ले. अब आप देखेंगे कि आपके नाक के ऊपर और आसपास की जगह के सभी ब्लैक और व्हाइट हेड निकल चुके हैं.

ब्लैकहेड्स, व्हाइटहेड्स होने के क्या कारण है

जब हमारे स्किन के पोर्स में धूल, मिट्टी, डर्ट जमा हो जाता है तो ये छोटे छोटे दाने जैसे दिखाई देने लगते है. नोज के ऊपर चारो तरफ ये दाने ज्यादा और क्लियर तरीके से दिखाई देते है. इन्ही को हम ब्लैकहेड्स और वाइटहेड्स कहते है.

जिद्दी ब्लैकहेड्स और वाइटहेड्स होते क्यों है

जिद्दी ब्लैकहेड्स और वाइटहेड्स होते क्यों है? तो इसका जवाब देते हुए हम आपको नीचे कुछ कारणों को बताने वाले हैं जिसकी वजह से ही हमारे स्किन में ब्लैक और वाइट हेड्स की परेशानी होने लगती है.

  • स्ट्रेस
  • कॉस्मेटिक यूज
  • हार्मोनल चेंजेस
  • बहुत ज्यादा पसीना आना
  • ऑयली फेस (चहरे पर ऑयल जमा होना)
  • स्किन में धूल, मिट्टी, गंदगी जमा होने की वजह से
  • रेगुलर स्किन केयर ना करने की वजह से

कोलगेट से ब्लैकहेड्स और वाइटहेड्स कैसे हटाएं

अगर आप भी सोच रहे हैं Ghar par blackheads or whiteheads kaise hataye तो कोलगेट आपकी काफी मदद कर सकता है.

कोलगेट से ब्लैकहेड्स, व्हाइटहेड्स हटाने के लिए एक छोटे बाउल में थोड़ा सा कोलगेट लेकर उसमे आधा छोटा चम्मच नींबू का रस लेना हैं. फिर इसमें एक चुटकी बेकिंग सोडा डालकर अच्छे से मिक्स करना है और पेस्ट बना लेना है.

इसके बाद एक पुरानी टुथब्रस में थोड़ा थोड़ा पेस्ट लेकर ब्लैकहेड्स वाले एरिया में लगाना है. इसे 5 से 6 मिनिट तक ब्रश से मसाज करना है और फिर पानी से धो देना है. ब्रश की मदद से आप के सभी ब्लैकहेड्स और वाइटहेड्स निकल जाएंगे.

अब तो आप जान ही गए होंगे कोलगेट से ब्लैकहेड्स और वाइटहेड्स निकालना कितना आसान है और आप घर पर ही अपने ब्लैकहेड्स और वाइटहेड्स को आसानी से हटा सकते हैं.

ब्लैकहेड्स और व्हाइटहेड्स हटाने के असरदार घरेलू उपाय

Ghar par blackheads or whiteheads kaise hataye इसके लिए हम आपके लिए कुछ असरदार घरेलू उपाय को आपके लिए लेकर आए हैं जिसे नीचे विस्तार में बताया गया है. अगर आप भी अपने चेहरे से ब्लैकहेड्स और वाइटहेड्स को हटाना चाहते हैं तो इन घरेलू उपाय को जरूर आजमाएं.

  • एक चम्मच चायपत्ती में आधा चम्मच हल्दी डालकर उसमे आधा नींबू का रस डालकर अच्छे से मिक्स करके पेस्ट बना लेना है.

इस पेस्ट को नींबू के छिलके में लेकर अपने ब्लैकहेड्स वाले एरिया में मसाज करना है इस पेस्ट के 2,3 बार इस्तेमाल करने से आपके ब्लैकहेड्स काम हो जाएंगे.

  • एक बाउल एक चम्मच चीनी लेकर उसमे आधा छोटा चम्मच हल्दी पाउडर डालने के बाद फिर उसमे एक चम्मच हनी मिलाकर स्क्रब बना ले. इस स्क्रब को हफ्ते में 2 बार यूज करे. आप देखेंगे काफी हद तक आपके ब्लैकहेड्स और व्हाइटहेड्स मिट गए है.
  • मेथी दाना को पीसकर दरदरा पेस्ट बना कर तैयार कर ले इसे चहरे पर हल्के हाथ से मसाज दें. 3,4 मिनिट मसाज देने के बाद इसे साफ पानी से धो लेना है.

नाक से ब्लैकहेड्स हटाने के उपाय (नोज स्ट्रिप से ब्लैकहेड्स कैसे हटाएं )

इसके लिए हमे व्हाइट नोज स्ट्रिप चाहिए जो मार्केट में आसानी से मिल जाता है. सबसे पहले हमें अपने फेस को अच्छे से वॉश कर लेना है उसके बाद नोज के ऊपर नोज स्ट्रिप को चिपका देना है फिर नोज स्ट्रिप के ऊपर थोड़ा थोड़ा पानी डालकर उसको ट्रांसपेरेंट होने तक गीला करना है.

ट्रांसपेरेंट नोज स्ट्रिप को नाक पर लगा कर इसे छोड़ देना है, जब तक ये अच्छे से सुख न जए. जब आपको लगे कि ये पूरी तरह सुख चुका है तब इसे धीरे धीरे दोनो साइड से निकाल देना है. आपको बता दे की नोज स्ट्रिप का यूज हफ्ते में एक ही बार करना चाहिए.

ब्लैकहेड्स और व्हाइटहेड्स के लिए मास्क

आपके चेहरे में कहीं पर भी ब्लैकहेड्स और वाइटहेड्स की परेशानी हो वो चाहे नाक पर हो, फोरहेड पर हो या चीन एरिया में हो अगर आप जानना चाहते है Ghar par blackheads or whiteheads kaise hataye तो यह मास्क आपके बहुत काम आएगा जिन्हें बनाना और लगाना बहुत ही आसान है और इसके साथ ही यह कारगर भी है. तो आइए जानते हैं ब्लैकहेड्स और वाइटहेड्स को हटाने के लिए मास्क कैसे बनाएं.

  • एक अंडे की सफेदी में एक चम्मच हनी डालकर मिक्स कर ले. इस मास्क को ब्लैकहेड्स और वाइटहेड्स वाले जगह पर लगाए और सूखने के लिए छोड़ दें फिर 10 मिनिट बाद आपका मास्क सूख चुका होगा तब आप इसे गुनगुने पानी से धो ले. ये फेस मास्क ऑयली और कॉम्बिनेशन स्किन वालो के लिए बहुत अच्छा है.
  • एक बाउल में चारकोल पाउडर लेना है उसमे थोड़ा सा हनी मिलाकर मास्क बना लेना है इस मास्क को 20 मिनिट के लिए लगा रहने दे फिर नॉर्मल पानी से धो दें.
  • आधा छोटा चम्मच दालचीनी पाउडर में नींबू का रस डालकर पेस्ट तैयार कर लेना है इस पेस्ट को ब्लैकहेड्स वाले जगह पर 15 मिनिट लगा रहने दे फिर साफ पानी से धो ले.
  • एक चम्मच कॉफी पाउडर में एक छोटा चम्मच हनी डालकर इसका पेस्ट तैयार कर लेना है इस पेस्ट को चेहरे पर 10 मिनिट लगा कर छोड़ देना है. 10 मिनिट बाद थोड़ा थोड़ा पानी हाथ पर लेकर मसाज करना है और थोड़ी देर मसाज करने के बाद साफ पानी से चहरे धो लेना है.
  • एक बाउल में मुल्तानी मिट्टी का पाउडर लेकर उसमे 3 चम्मच गुलाब जल और थोड़ा सा टमाटर का जूस डालकर पेस्ट बना लेना है. इस पेस्ट को ब्लैकहेड्स वाले जगह पर लगाना है फिर जब ये सुख जाए तक अच्छे से मसाज करते हुए धो लेना है.

ब्लैकहेड्स और वाइटहेड्स को जड़ से मिटाने के लिए घर पर बनाएं एक्टिवेट चारकोल पील ऑफ मास्क

Ghar par blackheads or whiteheads kaise hataye? और क्या ज़िद्दी ब्लैकहेड्स और वाइटहेड्स को घर पर हटाया जा सकता है? तो इसका जवाब है हां बिल्कुल हटाया जा सकता है.

आज हम बनाएंगे एक्टिवेट चारकोल पील ऑफ मास्क क्योंकि चारकोल एक रात में हीं आपके सारे ब्लैकहेड्स और वाइटहेड्स आसानी से मिटा देता है.

एक्टिवेट चारकोल पील ऑफ मास्क बनाने के लिए आपको चाइए दो से तीन चम्मच एक्टिवेट चारकोल पाउडर अब इसमें दो चम्मच जिलेटिन और एक विटामिन ई कैप्सूल मिलाएं और इसका पेस्ट तैयार कर लें.

तैयार किए हुए पेस्ट यानी की मास्को को अपनी नाक और उसके आसपास के एरिया में अच्छी तरह लगाएं 10 से 15 मिनट बाद जब ये सुख जाए तो इसे ऊपर की तरफ खींचकर निकाल ले.

अन्य जानकारी

  • कोई भी नुस्खा या उपाय इस्तेमाल करने से पहले अपने चहरे और हाथो को अच्छे से क्लीन कर लेना चाहिए.
  • स्क्रब इस्तेमाल करने से पहले 5,6 मिनिट की स्टीम चहरे पर लेना चाहिए इससे ब्लैकहेड्स और वाइट हेड्स आसानी से निकल जाते हैं लेकिन ध्यान दें चहरे पर इससे ज्यादा स्टीम नही लेना चाहिए.
  • स्क्रब को हल्के हाथो से अपने फेस पर मसाज करना चाहिए, प्रेशर देने से चहरे में जलन और स्किन छिल भी सकता है.
  • किसी भी स्क्रब का इस्तेमाल हफ्ते में 2 दिन ही करना चाहिए.

यही थे कुछ घरेलू उपाय जिसके कुछ ही दिनों के इस्तेमाल से आप अपने चहरे में होने वाले ब्लैकहेड्स और व्हाइटहेडस से छुटकारा पा सकते है ।

Read also –

निष्कर्ष (conclusion)

हमारा आज का पोस्ट Ghar par blackheads or whiteheads kaise hataye इसमें हमने जाना ब्लैक एंड वाइट हेड होने के कारण उसको हटाने के घरेलू उपाय के बारे में अगर आपको भी ब्लैकहेड्स वाइटहेड्स की परेशानी है तो इन घरेलू उपायों को जरूर आजमाएं इससे आपको उन्हें हटाने में राहत मिल सकती है.

उम्मीद है आपको यह पोस्ट Ghar par blackheads or whiteheads kaise hataye पसंद आया होगा अगर आपको यह पोस्ट हेल्प लगा है तो इसे अपना फ्रेंड्स और फैमिली के साथ जरूर शेयर करें.