हेयर मास्क फॉर हेयर ग्रोथ कैसे बनाए – How to make a hair mask for fast hair growth in Hindi

हेयर मास्क फॉर हेयर ग्रोथ कैसे बनाए (How to make a hair mask for fast hair growth in Hindi), हम बाजार से महंगे से महंगे हेयर मास्क और हेयर पैक खरीद कर लाते हैं फिर भी हमारे बालों में चमक नहीं आती है इसलिए हम आपको हमारे इस आर्टिकल में hair mask for hair growth in Hindi की के बारे में बताएंगे जिससे आपके बालों की ग्रोथ जो रूक गई है उसको बढ़ने और बालों को स्वस्थ बनाने में मदद मिलेगी।

घरेलू चीजों का उपयोग करके हम हमारे बालों को स्वस्थ और घने बना सकते हैं। इसलिए हम जानेंगे नैचुरल चीजों से बने हेयर पैक और हेयर मास्क के बारे में जिसके इस्तेमाल से आपके बाल लंबे घने, चमकदार और मजबूत हो जाएंगे और जैसा की हमने आपको बताया बालों के सफेद होने की समस्या भी इससे दूर हो जाएगी।

हमारे इस साइट में बालों की देखभाल के लिए नैचुरल हेयर पैक और हेयर मास्क के बारे में जानेंगे। जिससे हम अपने बालों को नैचुरली लंबे घने और चमकदार बना पाएंगे।

हेयर मास्क क्या होता है? – What is a hair mask?

हेयर मास्क बालों को पोषण देने का काम करते हैं इसके साथ-साथ बालों की रूखेपन को दूर कर बालों में जान डाल देते हैं क्योंकि इनमें मौजूद नरिशिंग ऑयल प्राकृतिक इनग्रेडिएंट हमारे बालों को डैमेज से बचाते है। बालों की ग्रोथ को बढ़ाते है।

ये भी पढ़ें –

दही का हेयर मास्क कैसे बनाए?

हेयर मास्क फॉर हेयर ग्रोथ
हेयर मास्क फॉर हेयर ग्रोथ

सामग्री: एक चम्मच दही, एक चम्मच सरसों तेल, एक अंडा

विधि: सबसे पहले एक बड़े बाउल में एक चम्मच दही और एक चम्मच सरसों का तेल डालकर एक अंडे को भी पूरा डाल दें और इन तीनों को ब्लेंडर की मदद से अच्छे से मिक्स कर लें।

इसे तब तक मिलाएं जब तक इसमें से झांकना निकलने लगे फिर इसमें इसके बाद इस मास्को को अपने पूरे बाल पर अच्छे से लगाएं और 1 घंटे के लिए सिर में कपड़ा बांधकर छोड़ दें फिर 1 घंटे के बाद अपने बालों को अच्छे ब्रांड के शैंपू से धो लें ।

दही हेयर मास्क फायदे:

बालों को कंडीशनिंग के लिए बहुत अच्छा मास्क है बालों की ग्रोथ बढ़ाएगा बालों को हेल्दी और चमकदार बनाएगा

बनाना हेयर मास्क फॉर हेयर ग्रोथ

सामग्री: एक पका हुआ केला एक कटोरी दही एक चम्मच एलोवेरा जेल एक चम्मच कैस्टर ऑयल

विधि: सबसे पहले सभी सामग्री को मिक्सी में डालकर अच्छे से पीस लें और गाढ़ा पेस्ट तैयार कर लें आपका केले का हेयर मास्क तैयार है। इस हेयर मास्को को बिना तेल लगे बालों में अच्छे से लगाएं। बालों की जड़ों में भी इसे अच्छे से लगाए। पूरे बालों में मास्को को लगाने के बाद 1 घंटे के लिए छोड़ दे फिर 1 घंटे बाद किसी भी केमिकल फ्री माइल्ड शैंपू से अपने बालों को धो लें ।

बालों में केला लगाने के फायदे

बालों की ग्रोथ बढ़ाएगा बालों से रूखे पन की समस्या को दूर करेगा आपके बालों से रूसी की समस्या को खत्म कर देगा बालों को चमकदार बनाएगा इस हेयर मास्क के इस्तेमाल से दो मुंहे बालों की समस्या भी दूर होती है ।

अंडे का हेयर मास्क कैसे बनाए

सामग्री: 2 अंडा, नारियल तेल, जैतून का तेल, शहद

विधि: दो अंडे का सफेद भाग अलग करके इसे तब तक देते जब तक यह झांकी तरह ना बन जाए। जब अंडे के सफेद भाग को पीते समय इस में झाग बनने लगे तब इसमें दो चम्मच नारियल का तेल दो चम्मच दे जैतून का तेल और दो चम्मच शहद डालें और फिर इसे भी मिलाएं।

अंडे का हेयर मास्क बयां बनकर तैयार है अब इसे शैंपू किए हुए बालों में बालों की लेंथ से लेकर जड़ों तक अच्छी तरह अप्लाई करें और सभी बालों को एक साथ बांध के सूखने के लिए छोड़ दें।

जो आपका हेयर मास्क सुख चुका होगा तब इसे प्राकृतिक इंग्रीडिएंट वाले अच्छे शैंपू के इस्तमाल से बालों को धो ले।

एलोवरा का हेयर मास्क कैसे बनाए

सामग्री: एक एलोवेरा, एक चम्मच शहद, दो चम्मच कैस्टर ऑयल, 3से4 चम्मच दूध।

विधि: सबसे पहले एलोवेरा से आप उसका जेल अलग निकाल कर एक कटोरी में रख ले आपको करीब 4 से 5 चम्मच एलोवेरा जेल लेना होगा फिर इसमें एक चम्मच शहद डालना होगा इसके बाद दो चम्मच कैस्टर ऑयल और तीन से चार चम्मच दूध डालकर इन सभी को अच्छे से मिलाकर गाढ़ा पेस्ट तैयार कर लेना है।

अब आपका हेयर मास्क तैयार है इस हेयर मास्क को अपने पूरे बालों में अच्छी तरीके से लगाए 1 घंटे के लिए छोड़ दें फिर आप अपने बालों को 1 घंटे बाद दो सकते हैं।

लाभ: इसे हर मास्को से आपके बालों का झड़ना कम होगा बालों में चमक के साथ-साथ आपके बाल मुलायम हो जाएंगे बालों में मजबूती आएगी।

मेथी का हेयर मास्क कैसे बनाए

सामग्री: एक कप मेथी दाना एक चम्मच एलोवेरा जेल दो चम्मच नीबू

विधि: एक कप मेथी के दाने को रात भर भिगोकर छोड़ दें सुबह इस इन भीगे हुए मेथी के दाने को मिक्सी में डालकर पेस्ट तैयार कर लें अब इस पेस्ट में एक चम्मच एलोवेरा जेल डाल दे फिर इसमें दो चम्मच नीबू का रस डालकर इन सभी को अच्छे से मिलाकर मिश्रण तैयार कर लें।

अब इस मिश्रण को अपने शैंपू किए हुए बालों पर अच्छे से लगाएं और 30 मिनट इसे बालों में लगा रहने दे 30 मिनट बाद अपने बालों को पानी से धो लें ध्यान रखें अपने बालों को धोने के लिए शैंपू का इस्तेमाल नहीं करना है सिर्फ सादे पानी से बालों को धो कर सुखा लें ।

लाभ: इस पैक को हर महीने इस्तेमाल करने से बालों का झड़ना बंद हो जाएगाहेयर पैक बालों को मजबूती प्रदान करेगा अगर आपको डैंड्रफ की परेशानी है तो यह पैक आपके बालों से डैंड्रफ को भी दूर करने में मदद करेगा।

मेहंदी पाउडर हेयर पैक

सामग्री: 3 कप मेहंदी पाउडर, एक नींबू का रस, दो चम्मच नारियल का तेल, दो कप चाय पत्ती का पानी, आवश्यकतानुसार पानी

विधि: चाय पत्ती का एक लोहे के बर्तन में  मेहंदी पाउडर को डाल दें इसमें एक नींबू का रस और 2 चम्मच नारियल का तेल भी डाल दें अब अब दो चम्मच पाउडर को दो कप पानी में डालकर उबाल लें।

इस पानी को संभाले और रात भर बिना तेल लगे हुए बालों लगे हुए साफ-सुथरे बालों में लगाकर 1 घंटे के लिए बालों में लगा रहने दें फिर पानी से धो लें बालों को धोने के लिए शैंपू का इस्तेमाल ना करें।

लाभ: बालों का झड़ना कम होगा अगर आपको सफेद बालों की परेशानी है तो यह पैक सफेद बालों को काला करेगा इस हेयर पैक से बाल मजबूत होंगे।

मुल्तानी मिट्टी हेयर पैक

सामग्री: एक कटोरी मुल्तानी मिट्टी पाउडर आधा कटोरी था पाउडर और एक नींबू का रस

विधि: एक बाउल में इन सभी सामग्री को डालकर इसे पानी की सहायता से एक गाढ़ा घोल तैयार कर लें इस घोल को अपने पूरे बालों और बालों की जड़ों में लगाकर लगाएं और 30 मिनट के लिए छोड़ दे 30 मिनट बाद अपने बालों को थोड़ा-थोड़ा पानी डालते हुए और धोते जाए बालों को अच्छे से धो कर सुखा लें।

लाभ: बालों की चिपचिपाहट को दूर करेगा यह हेयर पैक बालों को जड़ों से मजबूत बनाएगा बालों से धूल मिट्टी गंदगी को बाहर निकाल देगा अगर आप ऑयली है तो इस परेशानी को भी यह पैक दूर करेगा।

FAQs. हेयर मास्क फॉर हेयर ग्रोथ कैसे (How to Hair Mask for Hair Growth) से जुड़े अक्सर पूछे जाने वाले सवाल

प्रश्न 1. बाल जल्दी बढ़ाने के लिए क्या करें?

उत्तर: बाल जल्दी बढ़ाने के लिए एक अंडा का सफेद भाग अलग कर ले।

अब इसमें 3 से 4 चम्मच ऑलिव ऑयल डालें और दोनो को आपस में अच्छी तरह मिलाएं।

इस तैयार मिश्रण को बालों की स्कैल्प और लेंथ पर अच्छी तरह अप्लाई करे और सूखने के लिए छोड़ दे।

जब आपका हेयर मास्क पूरी तरह सूख चुका होगा तो इससे किसी अच्छे माइल्ड क्लींजर से वॉश कर ले।

प्रश्न 2. बालों को घना करने के लिए कौन सा तेल लगाएं?

उत्तर: बालों को घना करने के लिए तेल – प्याज, बादाम, जैतून, नारियल, अरंडी।

प्रश्न 3. बालों को घना कैसे करें 10 दिन में?

उत्तर: 10 दिन में बालों को घना करने के लिए –

बालों की ग्रोथ बढ़ने और घना करने के लिए हल्के गुनगुने तेल की मसाज करे काम से काम हफ्ते में 1 बार तो जरूर करनी चाहिए।

बालों को धोने के लिए नैचुरल सामग्रियों से बने शैंपू का इस्तेमाल करें और हफ्ते में कम से कम 3 बार वॉश करें।

बालों में अंडे का या फिर मेहंदी का हेयर मास्क बनाकर नियमित रूप से इस्तेमाल करें।

ऐसा करने से निश्चित ही आपके बाल कुछ दिन में घने होने लगेंगे।

Read more –

निष्कर्ष (conclusion)

हमनें हेयर मास्क फॉर हेयर ग्रोथ कैसे बनाए इसके बारे में सभी जानकारी देने की कोशिश की है। इसके साथ ही कई तरह के हेयर मास्क बनाना सिखाया इस तरह की सभी जानकारी आपको सरल शब्दों में समझने की कोशिश की है।

आशा करती हूं, हेयर मास्क (hair mask) से जुड़ी सभी जानकारियो के बारे में आप अच्छी तरह समझ गए होंगे। आप इस पोस्ट से रिलेटेड कुछ पूछना चाहते हैं, तो हमें कमेंट में पूछ सकते हैं।

अगर आपको मेरा ये पोस्ट हेल्पफुल लगा है और आपके कोई काम आ सका है तो इसे अपने फ्रेंड्स और फैमिली के साथ शेयर करना ना भूलें।

2 thoughts on “हेयर मास्क फॉर हेयर ग्रोथ कैसे बनाए – How to make a hair mask for fast hair growth in Hindi”

Leave a Comment