नैचुरल मेकअप कैसे करें – natural makeup kaise kare (How to do natural makeup)

नैचुरल मेकअप (natural makeup), न्यूड मेकअप लुक बहुत ही कम टाइम में आसानी से हो जाने वाला मेकअप लूक हैं। बहुत ही कम प्रोड्यूट के इस्तेमाल से आप इस न्यूड मेकअप लुक को कर सकते है। इस मेकअप से चहेरा बहुत ही नेचुरल दिखाई देता है।

इस मेकअप लुक से ऐसा लगता है जैसे आपने अपने चहरे पर कोई मेकअप अप्लाई नही किया है। इसलिए आज हम नैचुरल मेकअप कैसे करें – natural makeup kaise kare इसके बारे में जानेंगे। जिसे आप खासकर कॉलेज, ऑफिस में इस लुक को क्रिएट करके बहुत ही सुंदर नजर आ सकते हैं।

यह मेकअप सभी स्किन टोन वालों पर सूट करने वाला मेकअप लुक है। इससे फेस बहुत ही नेचुरल दिखाई देता है और मेकअप को करने से ज्यादा टाइम भी नहीं लगेगा। इस मेकअप से कुछ ही मिनट में बहुत ही सुंदर लुक आप पा सकते हैं। बिना कोई ज्यादा मेकअप प्रोडक्ट यूज किए ।

नैचुरल मेकअप लुक को क्रिएट करने के लिए बहुत ही बेसिक स्टेप्स है। बहुत ही कम मेकअप प्रोडक्ट के साथ इस लुक को आप आसानी से क्रिएट कर सकते हैं। इसके लिए आपको थोड़े न्यूड सेट की जरूरत होगी फिर आप इस लुक को अपने कॉलेज, ऑफिस, पार्टी, फंगसन कहीं पर भी करके जा सकते हैं।

तो चलिए जानते हैं, नैचुरल मेकअप कैसे करें – natural makeup kaise kare (How to do natural makeup in hindi)

Note: ध्यान रखें कि कोई भी मेकअप लुक को अप्लाई करने के 1 घंटे पहले अपना फेस वॉश कर लेना चाहिए। मेकअप करने के जस्ट पहले कभी भी अपना फेस वॉश ना करें, एक घंटा पहले ही फेस वॉश का इस्तेमाल करें।

बिग्नर्स के लिए प्राकृतिक मेकअप लुक ट्यूटोरियल – natural makeup look tutorial for beginners

स्टेप 1 सबसे पहले हमें अपने चेहरे को टोनिंग करना होता है। टोनिंग करने के लिए आप कोई भी अच्छे ब्रांड का टोनर इस्तेमाल कर सकते हैं, जो आपकी स्किन टाइप का हो।

अगर आपकी स्किन ऑयली है और अपने लिए बेस्ट टोनर ढूंढ रहे है, तो आपको होममेड टोनर का इस्तेमाल करना चाहिए। घर पर नैचुरल चीजों से ऑयली स्किन के लिए होम मेड टोनर बनाएं और इस्तेमाल करें।

स्टेप 2 सेकंड स्टेप है मॉइश्चराइजिंग टोनर लगाने के बाद अब हमें अपने फेस को अच्छे से मॉश्चराइज लेना होगा आपको जो भी मॉश्चराइजर पसंद है, आपकी स्किन को जो सूट करता हो उसे अच्छे से अपने फेस में मसाज करते हुए अप्लाई कर लेना है।

स्टेप 3 सनस्क्रीन का इस्तेमाल करना बहुत जरूरी होता है। हमें सनस्क्रीन को कभी भी नजरंदाज नहीं करना चाहिए अपने स्किन टाइप के अनुसार कोई भी अच्छे ब्रांड का सनस्क्रीन इस्तेमाल कर सकते हैं ।

स्टेप 4 सनस्क्रीन लगाने के बाद अब बारी है प्राइमर लगाने की प्राइमर के इस्तेमाल से हमारे ओपन पोर्स ब्लर हो जाते हैं, कुछ हद तक ओपन पोर्स बंद हो जाते हैं जिससे मेकअप का प्रोडक्ट हमारी स्किन के अंदर नहीं जा पाता है और प्राइमर का इस्तेमाल करने से मेकअप के केमिकल हमारे स्किन को टच भी नहीं कर पाता हैं। इसलिए मेकअप से पहले कभी भी प्राइमर लगाना पहले स्टेप्स में शामिल है।

स्टेप 5 कंसीलर, कंसीलर को अपने अंडर आई एरिया में ब्रश की सहायता से अच्छे से अच्छे से लगाएं फिर इसके ऊपर कंपैक्ट पाउडर या लूज पाउडर अप्लाई करना है। कंपैक्ट पाउडर अच्छे से अप्लाई करके हमें अपने कंसीलर को सेट कर लेना है।

स्टेप 6 आईशैडो, आईशैडो के लिए आपको न्यूड शेड वाले आईशैडो पैलेट की जरूरत पड़ेगी। आपको जो भी ब्रांड पसंद हो या जिस भी कंपनी का प्रोडक्ट पसंद हो उसी ब्रांडे या कंपनी का न्यूड आईशैडो पैलेट लेना है।

अब इस आईशैडो पैलेट से डार्क ब्राउन शेड लेकर हमें अपने आईज के आउट V में ब्रश की मदद से ब्लेंड करना है। अच्छे से ब्लेंड करने के बाद हमें अपने आईलीड्स में लाइट शेड अप्लाई करना है। ब्रश में थोड़ा सा लाइट शेड लेकर हमें अपने आईलिड्स एरिया में लगाएं हमारा ब्राउन न्यूड शेड आईशैडो तैयार है।

स्टेप 7 अब आपको अपने आई लैशेस पर मस्कारा की एक-एक कोट लगा लेना है।

स्टेप 8 ऑरेंज करेक्टर अगर आपके फेस पर डार्क सर्कल या पिगमेंटेशन की परेशानी है, तो आप इस ऑरेंज करेक्टर का इस्तेमाल करके उन्हें छुपा सकते हैं और अगर आप चाहे तो इस स्टेप को स्किप भी कर सकते हैं क्योंकि आज कल के फाउंडेशन हाई कवरेज वाले होते है जो इन निशान और दाग धब्बे को छुपाने में आपकी मदद करते है।

स्टेप 9 अब आपको अपने स्किन टोन से एक शेड लाइट फाउंडेशन लेना है। फाउंडेशन को अपने फेस पर अच्छे से अप्लाई करके ब्यूटी ब्लेंडर की सहायता से डैप डैप करके अच्छे से अप्लाई कर करना होगा। फाउंडेशन की जगह आप बीबी क्रीम या सीसी क्रीम का इस्तेमाल भी कर सकते हैं क्योंकि यह न्यूड मेकअप लुक है इसके लिए ज्यादा कवरेज की जरूरत नहीं है।

स्टेप 10 कंपैक्ट अब फाउंडेशन को कंपैक्ट पाउडर, फेस पाउडर से सेट कर ले।

ये भी पढ़े – ऑयली स्किन के लिए 15 सबसे अच्छे फेस पाउडर

स्टेप 11 ब्लशर पैलेट से बहुत ही कम प्रोडक्ट को ब्रश पर लेकर अपने चीकबोन के ऊपर लगाएं।

स्टेप 12 हाइलाइटर, जहां अपने ब्लश का इस्तेमाल किया है। ठीक उसके ऊपर थोड़ा सा हाइलाइटर लेकर ब्रश या फिंगर की सहायता से अप्लाई कर लेना है ।

स्टेप 13 कंटूर पैलेट से थोड़ा सा प्रोडक्ट ब्रश पर लेकर अपने चीक्स, नोज, फोरहेड और जौ लाइन को कंटूर कर लेना है। ध्यान रखें बहुत कम प्रोडक्ट का इस्तेमाल करें।

स्टेप 14 लिप लाइनर, अब आपको न्यूड शेड की लिप लाइनर से अपने लिप्स को अंडर लाइन कर लेना है। फिर उसके बाद जो भी न्यूड शेड की लिपस्टिक आप इस्तेमाल करना चाहते हैं उसे अपने लिप्स पर अप्लाई कर ले।

स्टेप 15 अब लास्ट में मेकअप फिक्सर अप्लाई करें लेकिन फिक्सर अप्लाई करते समय ध्यान रखे कि चेहरे और हाथ की दूरी में गैप होना चाहिए। कहने का मतलब है कि चेहरे पर मेकअप फिक्सर का इस्तेमाल थोड़ी दूर से करें।

natural makeup kaise kare
natural makeup kaise kare

लिपस्टिक और लिप लाइनर दोनों एक दूसरे से मैच करता हुआ ही इस्तेमाल करें। अब आपका कॉलेज और ऑफिस गोइंग मेकअप तैयार है। इस मेकअप लुक से आप बहुत ही अट्रैक्टिव और बहुत ही सुंदर दिखाई दे सकते हैं।

Read more –

FAQs. नैचुरल मेकअप (natural makeup) से जुड़े अक्सर पूछे जाने वाले सवाल?

प्रश्न 1. मेकअप फिक्सर क्या होता है?

उत्तर: मेकअप फिक्सर मेकअप को लोंग लास्टिंग बनाए रखता है और जल्दी खराब नहीं होने देता।

प्रश्न 2. मेकअप करने से पहले क्या लगाना चाहिए?

उत्तर: मेकअप करने से पहले हमेशा फेस पर प्राइमर लगाना चाहिए।

प्रश्न 3. मेकअप फिक्सर कब लगाया जाता है?

उत्तर: मेकअप फिक्सर हमेशा मेकअप कंप्लीट होने के बाद सबसे अंत में अप्लाई किया जाता है।

प्रश्न 4. सबसे अच्छा मेकअप कौन सा होता है?

उत्तर: किसी भी मेकअप को अच्छा बनाने के लिए उसका बेस तैयार करना सबसे जरूरी होता है क्योंकि अगर आपका बेस सही होता है, तो आपका मेकअप भी अच्छा होता है। इससे लुक भी निखरकर आता है इसलिए मेकअप में सबसे जरूरी है बेस का अच्छा होना।

प्रश्न 5. फाउंडेशन कितने तरह के होते है?

उत्तर: फाउंडेशन दो तरह के होते हैं।

1. लिक्विड फंडेसन – Liquid foundation

2. क्रीम फाउंडेशन – cream foundation

निष्कर्ष (conclusion) –

हमनें नैचुरल मेकअप कैसे करें – natural makeup kaise kare इसके बारे में सभी जानकारी देने की कोशिश की है। इसके साथ ही natural makeup look tutorial for beginners इस तरह की सभी जानकारी आपको सरल शब्दों में समझने की कोशिश की है।

आशा करती हूं natural makeup kaise kare से जुड़ी सभी जानकारियो के बारे में आप अच्छी तरह समझ गए होंगे। इस पोस्ट से रिलेटेड आप कुछ पूछना चाहते हैं, तो हमें कमेंट में पूछ सकते हैं।

अगर आपको मेरा ये पोस्ट हेल्पफुल लगा है और आपके कोई काम आ सका है तो इसे अपने फ्रेंड्स और फैमिली के साथ शेयर करना ना भूलें।

Leave a Comment