हमेशा के लिए चेहरा गोरा कर पाएंगे इन घरेलू उपायों से, आइए जाने त्वचा को गोरा बनाने के तरीके

हमेशा के लिए चेहरा गोरा करना चाहते है इन घरेलू उपायों से, आइए जाने त्वचा को गोरा बनाने के तरीके

हमें से ज्यादातर लड़कियां फेशियल को स्किन केयर रूटीन मानती है क्यों क्योंकि फेशियल से चेहरे पर ग्लो आता है लेकिन हर कोई फेशियल नहीं कर सकता क्योंकि फेशियल खर्चे वाला काम है। इसमें पैसे खर्च होते हैं ऐसे में आज हम बजट को ध्यान में रखते हुए अपने आर्टिकल जो है हमेशा के लिए चेहरा गोरा कैसे करें इसमें त्वचा को गोरा करने की पूरी जानकारी देंगे।

अगर आप जानना चाहते है हमेशा के लिए चेहरा गोरा कैसे करे तो आर्टिकल पूरा ध्यान से जरूर पढ़े नैचुरल चीजों का इस्तेमाल करके हम अपने त्वचा को कुछ हद तक तो जरूर गोरा बना सकते है, ग्लोइंग स्किन की चाहत पूरी कर सकते है, चेहरे के दाग धब्बे मिटा सकते है, निखार सकते है। एक बात और अगर आप नैचुरल चीजों का इस्तेमान अपनी सुन्दरता निखारने के लिए करते है तो तेल से चेहरा साफ करने का कर धूल मिट्टी, गंदगी को दूर कर सकते है।

तो चलिए आर्टिकल की शुरुवात करते है गोरा करने वाले घरेलू उपायों के साथ..

घरेलू उपाय से हमेशा के लिए चेहरा गोरा कैसे करें (chehra gora)
घरेलू उपाय से हमेशा के लिए चेहरा गोरा कैसे करें

चेहरा गोरा या गोरी त्वचा के लिए घरेलू उपाय

एलोवेरा: एलोवेरा किसी अमृत से कम नहीं एंटीबैक्टीरियल, मॉइश्चराइजिंग गुणों से भरपूर होता है जो त्वचा में निखार, ग्लो और गोरा बनाने में मदद करता है, तो अगर आप एलोवेरा से चेहरे पर निखार लाना चाहते हैं तो उसे फेस पैक की तरह इस्तेमाल करें।

एलोवेरा से चेहरा गोरा करने के लिए फेस पैक बनाना होगा। इसे बनाने के लिए दो चम्मच एलोवेरा जेल, आधा चम्मच मुल्तानी मिट्टी पाउडर और आवश्यकता अनुसार गुलाबजल इन तीनों को आपस में मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें।

इस पेस्ट को अपने चेहरे और गर्दन की त्वचा पर 10 से 15 मिनट रखें। उसके बाद चेहरा धो लें यह चेहरे में गोरापन लाने और खूबसूरती बढ़ाने का अच्छा फेस पैक है।

पपीता: पपीता एंटीएक्सीडेंट गुणों से भरपूर होता है यह हमारी त्वचा में एजिंग के प्रभाव को कम करता है, जवां दिखने में मदद करता है इसके साथ ही त्वचा को मॉइश्चराइज करता है, खूबसूरती बढ़ाता है, रंग साफ करता है।

अगर आप पपीते का इस्तेमाल खूबसूरती बढ़ाने के लिए करना चाहते हैं, तो इसके लिए आपको दो चम्मच पके हुए पपीते के पल्प में आधा छोटा चम्मच शहद डालकर मिला लेना है। इस तरह आप एक फेस पैक तैयार करें।

इस फेस पैक को पूरे चेहरे पर और आंखों के नीचे भी लगाएं और सूखने तक ऐसे ही छोड़ दे और जब चेहरा सूख जाए तब नॉर्मल पानी से धो ले। पपीता त्वचा की रंगत निखरकर एक्स्ट्रा ऑयल हटाता है।

हल्दी: हल्दी और एलोवेरा हल्दी और एलोवेरा दोनों को एक साथ मिलाकर लगाना स्किन के लिए बहुत फायदेमंद है। इससे त्वचा संबंधी कई परेशानियां दूर होती हैं पिंपल मुंहासे, दाग धब्बे, डेड स्किन सेल्स को हटाने में काफी मददगार है।

एलोवेरा त्वचा को हाइड्रेशन पहुंचाता है और हल्दी तरोताजा बनाए रखता है इसलिए एक चम्मच फ्रेश एलोवेरा जेल में एक पिंच हल्दी मिलाकर कुछ देर मसाज करना आपकी स्किन के लिए काफी फायदेमंद है।

कॉफी: ओपन फेस को साफ पर पिंपल्स को ठीक करता है आंखों के नीचे काले घेरे हैं तो इसे भी हटाने में मदद करता है। कॉफी का यह फेस पैक फॉर ऑइली स्किन से लेकर ड्राई स्किन वालों के लिए काफी फायदेमंद है। एक चम्मच कॉफी में एक चम्मच शहद मिलाकर पेस्ट तैयार करे आपका कॉफी फेस पैक तैयार है।

मुल्तानी मिट्टी: 2 चम्मच मुल्तानी मिट्टी पाउडर, आधा चम्मच ऑरेंज पिल पाउडर, एक पिंच हल्दी और इन सभी को फेस एक का रूप देने के लिए गुलाब जल जरूरत के अनुसार चाहिए होगा। इन सभी सामग्री को मिलाकर फेसपैक तैयार कर ले।

यह फेस पैक स्किन वाइटनिंग, स्किन ब्राइटनिंग, एंटीजिंग गुणों से भरपूर है। यह आपके चेहरे को क्रिस्टल क्लियर, बेदाग निखार लाने में मदद करेगा।

मुल्तानी मिट्टी की तासीर ठंडी होती है इसलिए ध्यान दे सर्दियों के मौसम में इस फेस पैक का उपयोग करने से बचे इससे आपको सर्दी जुकाम जैसी परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है।

गुलाब जल: प्रतिदिन फेस वॉश करने के बाद चेहरे पर गुलाब जल जरूर अप्लाई करे इससे स्किन टोन लाइट करने में मदद मिलेगी साथ ही पोर्स को अंदर से क्लीन कर देगा। गुलाब जल के फायदे जानकर हैरान रह जाएंगे।

यह भी पढ़ें –

शहद, बटर, नींबू से सर्दी में करे चेहरा गोरा

एक कांच के बाउल में शहद, बटर, नींबू रस डालकर अच्छे से मिलाएं यह तीनों चीजें जब आपस में अच्छी तरह मिल जाए तो इसे फेस पैक की तरह अपने चेहरे पर मसाज करते हुए लगाएं। कुछ देर चेहरे पर लगा रहने दे फिर इसे नॉर्मल पानी या गुनगुने पानी से धो ले।

इस फेस पैक का इस्तेमाल हफ्ते में कम से कम 3 बार करें इसका रिजल्ट आपको रेगुलर यू से ही देखने को मिलेगा। यह आपका चेहरा गोरा करने में काफी मददगार फेस पैक में से एक है।

हमेशा के लिए चेहरा गोरा कैसे करें

क्रमांकचेहरा गोरा करने वाली सामग्री
1.मसूरदाल + एक अंडे की जर्दी
2.भाप ( स्टीम)
3.आंवला
4.नींबू + टमाटर
5.आलू
  • एक चम्मच मसूर दाल का पेस्ट बनाकर उसमें एक अंडे की जर्दी डालकर फेस मास्क तैयार करें। इस फेस मास्क का इस्तेमाल पूरे चेहरे और गर्दन पर करें फिर इसे 10 मिनट चेहरे पर लगाकर छोर दे। जब फेस मास्क सूख जाए तब नॉर्मल पानी से चेहरा धो ले। इसे आप वीक में एक बार जरूर इस्तेमाल करें।
  • हफ्ते में 2 बार स्टीम लेना बहुत जरूरी है।इससे किल मुंहासे के साथ साथ गंदगी भी साफ हो जाएगी और रूप निखारने में मदद मिलेगी।
  • रूप निखारने के लिए आंवला को डाइट में शामिल करें। इसके लिए आप आंवला किसी भी प्रकार से ग्रहण करें।
  • चेहरा गोरा और त्वचा में निखार लाने के लिए नींबू और टमाटर का फेस पैक बहुत ही कारगर माना जाता है। इसका फेसपैक हफ्ते में 3 बार इस्तेमाल करें।

काले चेहरे को गोरा कैसे करें

  • हल्दी दूध का इस्तेमाल त्वचा के कालेपन को लाइट करने में मदद करेगा।
  • आलू के रस को कॉटन की मदद से चेहरे में लगाने से फायदा पहुंचता है क्योंकि आलू में ब्लीचिंग प्रॉपर्टी होती है जो कालापन हटाने में मदद करता है।
  • नींबू और टमाटर के रस का इस्तेमाल एक साथ किया जाए तो यह त्वचा से डेड सेल्स को हटाकर यह स्किन को फेयर बनाता है, त्वचा को इवन टोन करने में मदद करता है।

प्रश्न 1. 1 दिन में चेहरे का रंग गोरा कैसे करें

उत्तर: चावल का फेस पैक एक दिन में चेहरे का रंग गोरा कर सकता है आपकी स्किन को फेयर बना सकता है आइए जाने चावल का उपयोग किस तरह कर सकते है –

सबसे पहले आपको एक बाउल में 2 चमक चावल का पाउडर लेना है और इसमें इतना पानी डालना है की यह फेस पैक की तरह बन जाए।

इसके बाद सबसे पहले इसे पूरे चेहरे पर लगाकर 5 मिनिट के लिए छोड़ दे जब चेहरा सूख सुखा महसूस हो तब पानी की छींटे चेहरे पर डाले और मसाज करना शुरू कर दे 3 मिनिट से ज्यादा मसाज न दे।

अब चेहरा धो ले आप देखेंगे चेहरे पर एक मिरर ग्लो आ गया है, चेहरा गोरा और ब्राइट नजर आने लगेगा

प्रश्न 2. चेहरे को दूध जैसा गोरा कैसे करें

उत्तर: मुल्तानी मिट्टी का फेस पैक चेहरे को दूध जैसा गोरा कर देगा क्योंकि इसमें स्किन व्हाइटनिंग प्रॉपर्टीज मौजूद होती है जो स्किन को गोरा बनाने में मदद करता है।

मुल्तानी मिट्टी में दही और गुलाब जल मिलाकर पेस्ट तैयार करे यही आपके चेहरे को दूध जैसा गोरा कर देगा।

प्रश्न 3. चेहरा गोरा करने वाली क्रीम

उत्तर: चेहरा गोरा करने वाली क्रीम को जानने से पहले इसे समझिए – हमें कोई भी क्रीम या स्किनकेयर प्रोडक्ट अपनाने से पहले अपने स्किन टाइप को समझना बहुत जरूरी है।

अगर आप अपने स्किन टाइप को अच्छी तरह पहचानते तब आप अपने लिए एक अच्छी क्रीम चुन पाएंगे क्योंकि ऐसे ही किसी भी क्रीम को उठाकर लगाना शुरू करने से आपका चेहरा गोरा नही होगा।

प्रश्न 4. तुरंत गोरा होने के उपाय

उत्तर: स्टीम एक बहुत अच्छा तरीका है तुरंत गोरा होने के लिए। 5 मिनिट की स्टीमिन आपके लिए बहुत फायदेमंद हो सकती है।

प्रश्न 5. चेहरा गोरा करने वाला साबुन

उत्तर: अगर आप अपनी खूबसूरती को बरकरार रखने के साथ साथ चेहरा गोरा करने वाला साबुन की तलास में है, तो नेचुरल चीजों से बने साबुन का इस्तेमाल करना आपके लिए काफी फायदेमंद हो सकता है। इसलिए होममेड ऑर्गेनिक सोप (Homemade Organic Soap) का इस्तेमाल कर सकते है।

चेहरे का सांवलापन कैसे दूर करें?

चेहरे का सांवलापन दूर करने के लिए जितना हो सके घरेलू उपायों को अपनाने की कोशिश करें। शहद में ब्लिचिंग प्रॉपर्टी के साथ साथ स्किन को मॉश्चराइज करने का गुण भी होता है जो त्वचा का सांवलापन दूर करने में मदद कर सकता है।

सुबह सुबह चेहरे पर क्या लगाना चाहिए?

सुबह के समय अपनी एक मॉर्निंग रूटीन बनाकर फॉलो करना चाहिए। आप चाहें तो मॉर्निंग रूटीन में चेहरे को नार्मल पानी से वॉश कर मॉइश्चराइजर अप्लाई कर सकते है।

निष्कर्ष (conclusion) – हमनें हमेशा के लिए चेहरा गोरा करने के लिए घरेलू उपाय के बारे में सभी जानकारी देने की कोशिश की है। इसके साथ ही काले चेहरे को गोरा कैसे करें, शहद, बटर, नींबू से सर्दी में करे चेहरा गोरा इस तरह की सभी जानकारी आपको सरल शब्दों में समझने की कोशिश की है।

आशा करती हूं चेहरा गोरा से जुड़ी सभी जानकारियो के बारे में आप अच्छी तरह समझ गए होंगे। इस पोस्ट से रिलेटेड आपके मन में कोई सवाल है? कुछ पूछना चाहते हैं, तो हमें कमेंट में पूछ सकते हैं।

एक छोटा सा निवेदन, अगर आपको यह आर्टिकल हेल्पफुल लगा है और आपके कोई काम आ सका है, तो इसे अपने फ्रेंड्स और फैमिली के साथ शेयर करना ना भूलें।

Note: इस आर्टिकल में बताए गए किसी भी उपचार, तरीकों और उपाय को लोगों तक जानकारी पहुंचाने के लिए लिखा गया है। किसी भी उपाय को अपनाने से पहले पैच टेस्ट करे और अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। अपना हिंदी इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी या दावा नहीं करता है।

आर्टिकल को पूरा पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद!

यह भी जरूर पढ़ें –

2 thoughts on “हमेशा के लिए चेहरा गोरा कर पाएंगे इन घरेलू उपायों से, आइए जाने त्वचा को गोरा बनाने के तरीके”

Leave a Comment