Kidney stone ke lakshan | किडनी स्टोन के लक्षण

Kidney stone ke lakshan: देश में 40 फ़ीसदी आबादी को गिरने से जुड़ी कोई ना कोई समस्या है जबकि 13 से 15 फ़ीसदी आबादी किडनी स्टोन की समस्या से पीड़ित है गर्मी मिली थी और पानी की कमी गर्मियों में इस समस्या को और बढ़ा देती है.

हालांकि स्टोन सर्दियों में शरीर में बनता है लेकिन जैसे ही गर्मियां आती है इसकी समस्या उभरकर सामने आ जाती है. गर्मियों में किडनी स्टोन की समस्या 50% तक बढ़ जाती है इसके लक्षणों में पीड़ित व्यक्ति को यूरिन में जलन यूरिन में ब्लड आने की शिकायत और मितली या उल्टी होती है. कई बार किडनी स्टोन में कोई लक्षण नहीं दिखाई देते.

आइए सबसे पहले जान लेते हैं Kidney stone ke lakshan के बारे में.

Kidney stone ke lakshan
Kidney stone ke lakshan

Kidney stone ke lakshan – गुर्दे की पथरी के लक्षण

  • बार-बार पेशाब जाने की इच्छा होती है मरीज को
  • पेशाब में बदबू आना
  • किडनी में पथरी होने पर लोगों को तेज बुखार और उल्टी के लक्षण दिखाई देते है.
  • पेसब का रंग गहरा हो जाना
  • पसलियों और पेट में दर्द होना
  • पेशाब करते समय जलन व दर्द महसूस होना
  • पेशाब में खून आना भी किडनी में पथरी के लक्षण है.

किडनी स्टोन क्या है?What is kidney stone?

यूरिन में खनिज और लवण होते हैं. जब यूरिन में खनिज और लवण का स्तर बढ़ जाता है तो इन क्रिस्टल एकत्रित होकर स्टोन का रुप ले लेते हैं. कई बार स्टोन यूरेटर में पहुंच जाता है यदि स्टोर न्यू रीडर में जमा हो जाता है, तो यह यूरिन के प्रवाह को रोक देता है जिससे भयंकर दर्द होता है.

यह भी जरूर पढ़ें –

किडनी स्टोन होता कैसे हैं? How do kidney stones happen?

किडनी स्टोन एक प्रमुख कारण कम मात्रा में गढ़ा यूरिन है. गर्म तापमान में पसीना बहने, ज्यादा एक्सरसाइज या पर्याप्त लिक्विड का सेवन ना करने से शरीर में तरलता की कमी हो जाती है. गाढ़ा यूरिन इस बात का संकेत है कि यूरिन में उपस्थित साल्ट को खोलने के लिए पर्याप्त लिक्विड नहीं है.

किडनी स्टोन से कैसे बचें? How to avoid kidney stone?

स्टोन से बचने का सही तरीका इसके कारणों को जानना है. शरीर के उपचार से निकले स्टोन और कुछ यूरीन टेस्ट के परीक्षण से इसके कारणों का पता लगाया जा सकता है. अगर कारण का पता चल जाए तो आहार, जीवनशैली में बदलाव और दवाओं से इन्हें दोबारा होने से रोका जा सकता है.

किडनी स्टोन के कारण जब तेज दर्द हो? When does a kidney stone cause severe pain?

जब स्टोर न्यू रीडर में पहुंच जाते हैं तो यूरिन को ब्लॉक करते हैं ऐसे में तेज दर्द होता है. दर्द अक्सर कमर के आसपास फैल जाता है. पीड़ित को उल्टी होती है, यूरिन में कठिनाई होती है. ऐसे में पानी की मात्रा बढ़ा दें. ज्यादा दर्द होने पर सामान्य पेन किलर ले सकते हैं. आराम ना मिलने पर डॉक्टर से तुरंत संपर्क करें.

किडनी स्टोन से कैसे बचे? How to avoid kidney stone?

1 दिन में लगभग 8 से 10 गिलास पानी पीने का लक्ष्य रखें. पानी के अलावा शरबत, जूस, नारियल पानी आदि का सेवन करते रहे. मांसाहारी है तो मटन पूरी तरह बंद कर दे. चाय और कॉफी को भी सीमित मात्रा में ही ले.

किडनी स्टोन से जुड़े कुछ मिथ और फैक्ट? Some myths and facts related to kidney stones?

मीथ: दूध से स्टोन का खतरा.

फैक्ट: दूध से स्टोन होने का खतरा नहीं होता। किडनी स्टोन शरीर में बोलता कैल्शियम के जमने से होता है. लेकिन कैल्शियम वाले पदार्थो जैसे कि दूध के सेवन से इसका खतरा कम होता है. कैल्शियम ऑक्सलेट को हाथों में अधिक absorbed होने से रोकता है.

मिथ: बियर पीने से स्टोन नहीं होता?

फैक्ट: बियर ड्यूरेटिक अधिक यूरिन लाने वाला होता है. हो सकता है कि बहुत ही छोटे आकार के स्टोन शरीर से बाहर निकल जाए, लेकिन बीयर डिहाइड्रेशन बढ़ाती है. इससे यूरिन में अम्ल की मात्रा बढ़ती है यह दोनों ही फैक्टर स्टोन होने के लिए जिम्मेदार है.

मिथ: स्टोन सर्जरी से ठीक होते हैं?

फैक्ट: सभी स्टोन की सर्जरी जरूरी नहीं है।इसका उपचार स्टोन की लोकेशन और साइज पर निर्भर करता है। सात से आठ एम एम तक के स्टोन बिना सर्जरी के ठीक हो सकते हैं। अमूमन 6 एमएम तक के स्टोन यूरिनरी ट्यूब से बाहर निकल जाते हैं।

मिथ: स्टोन पूरी तरह ठीक नहीं होते.

फैक्ट: यह बात सही है कि स्टोन के एक बार उपचार के बाद अगले 5 से 10 सालों में इसके दोबारा होने की आशंका 50% तक होती है, लेकिन नियमित निगरानी और डॉक्टर का परामर्श लिया जाए तो इसे पूरी तरह से ठीक किया जा सकता है.

यह भी पढ़े –

FAQs. Kidney stone ke lakshan

पथरी का दर्द कहां पर होता है?

किडनी स्टोन यानी की पथरी का दर्द पेट के निचले हिस्से में होता है.

निष्कर्ष (conclusion)

हमने जाना Kidney stone ke lakshan, किडनी स्टोन क्या है, किडनी स्टोन होता कैसे हैं, किडनी स्टोन से कैसे बचें, किडनी स्टोन से जुड़े कुछ मिथ और फैक्ट के बारे में उम्मीद है ये पोस्ट आपको पसंद आया होगा.

Note: इस आर्टिकल में बताए गए किसी भी उपचार, तरीकों और उपाय को लोगों तक जानकारी पहुंचाने के लिए लिखा गया है किसी भी उपाय को अपनाने से पहले पैच टेस्ट करे और अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

1 thought on “Kidney stone ke lakshan | किडनी स्टोन के लक्षण”

Leave a Comment